डैंड्रफ एक ऐसी हेयर प्रॉब्लम है, जिससे अधिकतर लोगों को फ़ेस करना पड़ता है। कभी-कभी तो ये समस्या इतनी बढ़ जाती है कि आपको चार लोगों के सामने शर्मिंदा होना पड़ता है, खास तौर पर तब, जब डैंड्रफ की वजह से खुजली होने लगती है और डैंड्रफ सर से उतरकर आपके कपड़ों पर नज़र आने लगते हैं।

डैंड्रफ होने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे - ड्राय स्किन, साफ-सफाई का ध्यान न रखना, एलर्जी, मेडिकल कंडीशन आदि। यदि आपको लगता है डैंड्रफ की समस्या से लड़ने वालों में एक जैसे ही लक्षण होते हैं, तो आप गलत हैं। यदि आप डैंड्रफ की प्रॉब्लम को हैंडल करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको ये जानना होगा कि आपको किस टाइप का डैंड्रफ है, क्योंकि डैंड्रफ अलग-अलग टाइप के होते हैं। हम आपको बता रहे हैं 4 तरह के डैंड्रफ, जो आपको जानना चाहिए।

 

ड्राय स्किन डैंड्रफ

ड्राय स्किन डैंड्रफ

सबसे आम टाइप का डैंड्रफ है ड्राय स्किन का। यह अक्सर उन लोगों में देखने में आता है, जिनकी स्कैल्प ड्राय है। सर्दियों में यह प्रॉब्लम ज्यादा होती है और जब आप गर्म पानी से नहाते हैं से यह समस्या और बढ़ जाती है। कारण यह है कि गर्म पानी से नहाने से स्कैल्प की स्किन ड्राई और फ्लैकी हो जाती है।

ट्रीटमेंट: अपने बालों को एंटी डैंड्रफ शैंपू से धोएं, जैसे लव ऐंडटी एंड प्लानेट टी एंड वेटिवर ऐरोमा रेडिकल रिफ्रेशर शैंपू। अपने बालों में ऑयल मसाज करें ताकि ब्लड सर्क्युलेशन बढ़े और खुजली से भी राहत मिले।

 

ऑइल संबंधित डैंड्रफ

ऑइल संबंधित डैंड्रफ

सिर में सीबम, ऑइल और धूल-मिट्टी के जाम जाने से भी डैंड्रफ होते हैं। जब डेड स्किन सेल्स इकट्ठी हो जाती है तो यह धूल को अपनी ओर आकर्षित करता है और स्कैल्प पर पपड़ी जमने लगती है, जिससे खुजली होती है। एक्सेस सीबम प्रोडक्शन का कारण होता है चिंता और तनाव, जो आगे जाकर डैंड्रफ की समस्या पैदा करता है।

ट्रीटमेंट: अपने तनाव और चिंता को मैनेज करने के लिए अलग-अलग तरीके अपनाएं। चाहें तो डॉक्टर की मदद लें।

 

फंगल डैंड्रफ

फंगल डैंड्रफ

फंगल मलसेजिया ऐसा डैंड्रफ है, जो स्कैल्प पर स्वाभाविक रूप से होता है। यह ज़्यादातर ऑइली स्कैल्प पर ही पनपता है और वृद्धि करता है। इस तरह का डैंड्रफ गुच्छों में होता है और आम ऐन्टी डैंड्रफ सोलुशन से आप इससे छुटकारा नहीं पा सकते।

ट्रीटमेंट: अपने डर्मेटोलोजिस्ट से संपर्क करें और सही ट्रीटमेंट व दवाएं लें।

 

बीमारी संबंधित डैंड्रफ

बीमारी संबंधित डैंड्रफ

बीमारी से भी डैंड्रफ होता है. जी हां आपने सही सुना, स्किन प्रॉब्लम्स जैसे सोरायसिस और एग्ज़िमा की वजह से भी डैंड्रफ होते हैं। इन दोनों ही बीमारियों की स्थिति में स्किन सेल्स का ज़रूरत से ज़्यादा प्रोडक्शन होता है, जिससे स्कैल्प पर पपड़ी जम जाती है। जब ये धूल और ऑइल के संपर्क में आता है तो डैंड्रफ बढ़ जाता है।

ट्रीटमेंट: तुरंत डॉक्टर से मिलकर स्किन की प्रोब्लम को बढ़ने से रोकें।