हर लड़की की चाह होती है कि उसके बाल, घने, चमकीले और मज़बूत हों। यदि आपके बाल बहुत लंबे हैं तो ऐसे में उनकी देखभाल कर पाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। लंबे बालों की मुश्किल वही समझ सकते हैं, जिन्हें इस परेशानी से गुज़रना पड़ता है। लंबे बाल उलझते ज़्यादा हैं, टूटते हैं और साथ ही दोमुंहे बाल यानि स्पिलट एन्ड्स की परेशानी भी होती है। है न? यदि आप अपने बालों की इस समस्या से परेशान हैं कि वो मैनेज नहीं हो पा रहे हैं और आप उन्हें कटवाने की सोच रहे हैं तो ऐसा बिल्कुल न करें। आपको ज़रूरत है थोड़ी एक्सट्रा मेंटेनेंस की।

आप बस हमारे बताए गए टिप्स को फॉलो करें और बनाएं अपने बालों को लंबे, मज़बूत और सेहतमंद।

 

01. बहुत टाइट हेयर बैंड यूज़ न करें

01. बहुत टाइट हेयर बैंड यूज़ न करें

हम समझते हैं कि आपको अपने बालों को मैनेज करने के लिए ज़्यादातर समय बालों को बांधकर रखना पड़ता है। बस आप इस बात का ध्यान रखें कि बालों को कसकर न बांधें। इससे बाल जड़ों से खिंच जाते हैं और बाल कमज़ोर होकर टूट जाते हैं। आप स्पाइरल हेयर टाइज़ यूज़ करें, क्योंकि ये जड़ों पर ज़्यादा दबाव नहीं डालते और आपकी पोनीटेल अपनी जगह पर टिकी रहती है।

 

02. हफ़्ते में एक बार हेयर मास्क लगाएं

02. हफ़्ते में एक बार हेयर मास्क लगाएं

हर लड़की को अपने बालों की सेहत के लिए हायड्रेटिंग हेयर मास्क ज़रूर लगाना चाहिए और लंबे बाल वालों को तो ख़ासतौर पर इस बात का ध्यान रखना चाहिए। आपकी जड़ों से निकला नैचुरल ऑयल आपके बाल लंबे होने के कारण पूरे बालों में डिस्ट्रीब्यूट नहीं हो पाता और टिप तक नहीं पहुंच पाता, जो कि अच्छी बात है। इसलिए डीप कंडिशनिंग हेयर मास्क या हेयर ऑयल आपके बालों में काफी फर्क ला सकता है। इसे बालों की मिड लेंथ से लेकर टिप्स तक लगाएं। इससे आपके बाल खूबसूरत लगेंगे और सेहतमंद भी होंगे।

 

03. बालों को सुखाने के लिए हेयर रैप या पुरानी टी-शर्ट यूज़ करें

03. बालों को सुखाने के लिए हेयर रैप या पुरानी टी-शर्ट यूज़ करें

तौलिया आपके बालों के लिए थोड़ा हार्श हो सकता है और गीले बालों को उससे पोंछने से बाल टूट और उलझ सकते हैं। इसलिए बेहतर होगा कि हेयर रैप या कोई पुरानी टी-शर्ट से अपने गीले बाल पोंछ लें और फिर उसे अपनेआप सूखने दें। आप चाहें तो हल्के गीले बालों में थोड़ा-सा सीरम लगा लें, ताकि बालों में नमी बनी रहे।

 

04. ब्रश करने का सही तरीका अपनाएं

04. ब्रश करने का सही तरीका अपनाएं

जी हां, ब्रश करने का भी एक तरीका होता है और इससे काफी फ़र्क पड़ता है। गीले बालों में कभी ब्रश न करें, वरना बाल टूट सकते हैं। बालों को सुलझाते समय ध्यान रखें कि शुरुआत टिप से करें और फिर धीरे-धीरे स्कैल्प की ओर बढ़ें। इससे जड़ों पर कम दबाव पड़ता है और बालों को झड़ने, उलझने और रूखेपन की समस्या से निजात मिलता है।

 

05. किसी एक्सपर्ट की सलाह लें

05. किसी एक्सपर्ट की सलाह लें

अंत में जो ख़ास बात है, वो ये कि लंबे बालों की देखभाल के लिए ज़रूरी है सही हेयर स्टाइलिस्ट चुनना, जो आपको आपके बालों की सेहत को ध्यान में रखकर सही सलाह दे और उनकी ज़रूरत को समझे। आपको अपने डर्मेटोलोजिस्ट से भी बात करनी चाहिए, ताकि वो बालों को मेंटेन रखने के लिए आपको ज़रूरी सप्लिमेंट दे सकें।