लम्बे बालों के लिए ट्राय करें ये 12 खूबसूरत हेयर कट

Written by Suman SharmaNov 30, 2023
लम्बे बालों के लिए ट्राय करें ये 12 खूबसूरत हेयर कट

अगर आप अपने जीवन में बदलाव लाना चाहती हैं, तो शुरुआत अपने बालों से करें। एक अच्छा हेयरकट न केवल आपके लुक को बदल सकता है, बल्कि आपके मूड को भी ठीक करता है। आप जब ये खूबसूरत लुक्स लेकर सलोन से बाहर अपने बालों को लहराते हुए निकलती हैं तो काफी अच्छा लगता है। और जब बात लंबे बालों के लिए हेयर कट की आती है, तो इसके लिए ऑप्शन की कमी नहीं है।

लंबे बाल गॉर्जियस होते हैं और शानदार दिखते हैं । लेकिन कभी-कभी मन करता है कि अपने लंबे बालों में कुछ अलग किया जाए। है ना?  अगर आप अपने लंबे बालों के साथ कुछ नया लुक चाहती हैं, तो आपको इन्हें काटने की जरूरत नहीं है, बस थोड़ी-सी ट्रिमिंग करके आप बालों को नया रूप दे सकती हैं और एक नया मेकओवर पा सकती हैं।  

हमारे पास लंबे बालों के लिए कुछ अद्भुत हेयरकट सुझाव हैं, जो आपके बालों की लंबाई को बिना कम किये, आपको एक अलग नया ही रूप देने में शानदार होते हैं।  यहां हम आपको लम्बे बालों वाली लड़कियों के लिए कुछ शानदार विकल्प बता रहे हैं।

 

1. लेयर्ड लॉक्स

लम्बे बालों के हेयरकट्स को लेकर पूछे गए प्रश्न और उत्तर

लंबे बालों के लिए लेयर्ड कट निस्संदेह सबसे खूबसूरत हेयरकट है। जी हाँ, इसमें आप आसानी से अपनी बालों की लम्बाई को भी बरक़रार रख सकते हैं और अपने लुक को खूबसूरत बना सकते हैं। यह कई सेलेब्स का पसंदीदा स्टाइल रहा है, क्योंकि यह बालों में वॉल्यूम और टेक्सचर लाता है और आपको बोरिंग हेयर डू से भी बचाता है। आप इस हेयर के साथ एक मेसी बोहेमियन ब्रेड (चोटी) या बन या यहां तक कि पोनीटेल भी आसानी से बना सकती हैं । आप स्टेप लेयर्स भी ट्राय कर सकती हैं, इसके लिए आपको अपने सामने के बालों को कंधों तक छोटा करना होगा, जो कि आपकी बैक तक जायेंगे। साथ ही, यह हेयरकट हर हेयर टाइप और चेहरे के शेप पर सूट करता है|

 

2. सटल लेयर्स

लम्बे बालों के हेयरकट्स को लेकर पूछे गए प्रश्न और उत्तर

बालों के निचले हिस्से में  मल्टीपल लेयर्स देना भी बालों में अच्छा लुक देता है। यह आपके लेयर हेयरकट को अलग बनाता है। बस, अपनी हेयर स्टाइलिस्ट से कहें कि बालों के निचले हिस्से में 5-6 इंच को मल्टीलेयर्स में कट करें। ऐसे बालों में स्टाइलिंग भी बहुत अच्छी होती है। हम आपको सलाह देंगे कि आप इस हेयरकट को हाइलाइट करें या ओम्ब्रे हेयर कलर करें, ताकि यह और खूबसूरत नजर आये।

 

3. बैंग्स

लम्बे बालों के हेयरकट्स को लेकर पूछे गए प्रश्न और उत्तर

अगर आप अपने बालों को एक इंच भी नहीं काटना चाहती हैं, लेकिन साथ ही अपने बालों में बदलाव भी चाहती हैं तो, हमारा सुझाव है कि आप अपने लंबे बालों में खूबसूरत फ्रिंज ट्राय करें। लंबे बाल और बैंग एक साथ खूब अच्छे लगते हैं और यकीन मानिए, यह आपके लुक को बदलने का एक शानदार तरीका है। बैंग्स इतने शानदार और डाइमेंशनल होते हैं कि ये किसी भी बोरिंग लुक को सुंदर लुक में बदल देते हैं। और अब इसके बाद हमें यह बताने की ज़रूरत नहीं है कि फ्रिंज कट के साथ आपके अपडूज़, ब्रैड्स और हाफ अप हाफ डाउन बाल कितने प्यारे लगते हैं! आप विस्पी, कर्टेन,पार्टेड और बेबी बैंग्स में से कुछ भी चुन सकती हैं। इससे आप अपने हेयर डू में स्टाइल ला सकती हैं।

 

4. स्ट्रेट कट

लम्बे बालों के हेयरकट्स को लेकर पूछे गए प्रश्न और उत्तर

अभी कुछ ही महीने पहले की बात है, जब ग्लास हेयर —जो कि शार्प एन्ड के साथ ग्लॉसी हेयर होते हैं, इस लुक ने चर्चा बटोरी और अब हर कोई यह लुक चाहता था। हालाँकि इसे आमतौर पर बॉब कट के साथ सपोर्ट मान लिया जाता है, लेकिन हर किसी को यह बोलने का मौका ही नहीं दें कि यह स्टाइल तो केवल छोटे बाल वाले ही कर सकते हैं। आपके बाल अगर वेवी हो या फिर पोकर स्ट्रेट बाल हो, यह सबके साथ अच्छे लगेंगे। और इसमें आपको अपने बालों को ज्यादा काटने की ज़रूरत नहीं है, केवल एक या दो इंच ही शार्प कट करने की जरूरत होती है । यह हेयरकट हाफ-अप टॉप नॉट या ढीले बालों पर सबसे अच्छा लगता है।

 

5. टेपर्ड एंड्स

लम्बे बालों के हेयरकट्स को लेकर पूछे गए प्रश्न और उत्तर

अगर आपके बाल फ्लैट हैं तो आपको इसे ऊपर से थिक लेयर करना है, जो नीचे जाते-जाते थोड़ा संकरा हो जाए। आपके लंबे बालों पर यह कट बहुत अच्छा लगेगा। यह खासतौर से ओवल (अंडाकार) या ओब्लॉंग चेहरे वाली लड़कियों पर फिट बैठेगा, क्योंकि यह आपके लुक में विड्थ जोड़ेगा, जिसकी कमी आपके फेस पर होती है। आपके चेहरे के चारों तरफ घना वॉल्यूम और पीछे जो लेंथ है, वह आपको बेस्ट लुक देती है। इन बालों को स्टाइल करने की बात करें तो फिशटेल या फ्रेंच ब्रैड (चोटी) जैसी किसी भी तरह की ब्रैड कमाल की लगेगी। इस हेयरकट में पोनीटेल लंबी दिखती है और आप अपने घने और लंबे बालों को लहराने के लिए इसे खुला भी छोड़ सकते हैं।

 

6. यू कट

लम्बे बालों के हेयरकट्स को लेकर पूछे गए प्रश्न और उत्तर

अगर आपको अपने बालों में ओवर द टॉप बदलाव पसंद नहीं है, तो यहाँ आपके लिए एक अच्छा हेयर डू सुझाव है, जो आपके लुक को पूरी तरह से बदल देगा। आप अपने पूरे बाल में लेयर्स जोड़ने की बजाय, इसे यू शेप कट के रूप में फ्रेम कर सकती हैं। यह आपके बालों को या आपके स्ट्रैंड्स को एंगल्ड स्ट्रक्चर देता है, जिससे आपके बाल लंबे अच्छे दिखते हैं । क्लासिक यू कट में बालों की लंबाई की कोई रिस्क नहीं है। यह आपके बालों में वॉल्यूम और टेक्सचर जोड़ता है, जबकि यह स्ट्रेट बालों पर थोड़ा कम अच्छा लगता है , लेकिन कर्ली या घुंघराले बालों को और भी निखार देता है। किसी ग्लैमरस लुक के लिए यू कट बालों को स्लीक अपडू या लो पोनीटेल में स्टाइल किया जा सकता है और कैजुअल लुक के लिए, जैज़ी हाफ अप हाफ डाउन हेयरडू इस कट के लिए सबसे उपयुक्त होगा।

 

7. चॉपी लेयर्स

लम्बे बालों के हेयरकट्स को लेकर पूछे गए प्रश्न और उत्तर

लेयर्ड हेयरकट का ही एक रूप है चॉपी लेयर कट, जिसमें बहुत सारी लेयर्स शामिल होती हैं और आपके बालों को बाउंसी लुक देती हैं। पतले, लंबे बालों वाली लड़कियों के लिए यह हेयरकट सबसे अच्छा विकल्प है। चॉपी लेयर्स आपके बालों को भरा-भरा और घना दिखाता है, साथ ही यह आपके फ्लैट हेयर में थोड़ा फेदरी टेक्सचर भी जोड़ता हैं, ऐसे में अगर आपके बाल घुंघराले या वेवी हैं, तो यह हेयरकट और भी आकर्षक लुक देगा, क्योंकि आपके बालों में पहले से ही बनावट है और यह कट आपकी वेव को और खूबसूरत बनाएगा। अगर आपके सीधे बाल हैं, तो लेयर्स आपके लुक को और अधिक खूबसूरत बनाएगी। आप इस हेयरकट को किसी भी हेयरस्टाइल के साथ स्टाइल कर सकती हैं, वे सारे स्टाइल जो आजतक आपने पतले बाल होने के कारण नहीं किये थे, वो सारे स्टाइल अब आप कर सकती हैं।

 

8. फ्रंट कट

लम्बे बालों के हेयरकट्स को लेकर पूछे गए प्रश्न और उत्तर

फेस-फ़्रेमिंग फ्रंट कट एक शानदार हेयरकट है, जिसमें आगे की तरफ पार्टेड फ्लिक्स और पीछे लंबे बाल होते हैं। यह स्क्वेयर या राउंड शेप के फेस वाली लड़कियों के लिए एकदम सही है। कैजुअल हेयरस्टाइल हो या एलिगेंट, यह बहुत आकर्षक लगता है। यह आपके किसी भी हेयरस्टाइल को खूबसूरत बना सकता है। साइड-स्वेप्ट फ्रंट फ्लिक्स के साथ एक लंबी चोटी, एक स्काई-हाई पोनीटेल या लो पोनीटेल और यहां तक कि हेयरबैंड या स्कार्फ के साथ आप एक समर हेयरस्टाइल भी बना सकते हैं। और यह कहने की जरूरत नहीं है, यह आपके बालों को लंबाई कम किये बगैर ही आपके लुक को बदलने का यह नायाब तरीका है।

 

9. थिक फ्रिंज

लम्बे बालों के हेयरकट्स को लेकर पूछे गए प्रश्न और उत्तर

यह उन लोगों के लिए एक बढ़िया विकल्प है, जो अपने बालों की लंबाई से खुश हैं और नहीं चाहते कि उनके बाल ट्रिम करने से खराब हों। लंबे बालों के लिए हेयरकट में यह, थिक फ्रिंज यहाँ सबसे अच्छा काम करेगी। वैसे तो कई फ्रिंज ट्रेंड में हैं, लेकिन आपके बालों और चेहरे के कट पर कौन सा सबसे अच्छा लगेगा, यह आपको खुद देखना होगा, जरूरी होगा कि आप अपने स्टाइलिस्ट से इस बारे में पहले बात कर लें।

 

10. बाउंस लेयर्स कर्ल्स के लिए

लम्बे बालों के हेयरकट्स को लेकर पूछे गए प्रश्न और उत्तर

लंबे और घुंघराले बाल भला किसे पसंद नहीं आते! लेकिन लंबे घुंघराले बालों के लिए बाल कटवाना एक मुश्किल निर्णय होता है । लेकिन हमारे पास इसका समाधान है। बाउंसी और सटल लेयर्स, आपके कर्ल को खूबसूरत बना सकती है।

 

11. हाईम कट

लम्बे बालों के हेयरकट्स को लेकर पूछे गए प्रश्न और उत्तर

यह हेयर कट बेहद लोकप्रिय नहीं है। यह एक जापानी हेयर स्टाइल है। यकीन करें, जब हम कहते हैं कि यह वास्तव में उतना ही अच्छा लगता है जितना कि यह तस्वीरों में दिखता है । इसमें सामने से कुछ बाल लेयर में होते हैं, जो चिन लेंथ तक होते हैं और बाकी के बाल सिर्फ ट्रिम होते हैं और इसकी ओरिजिनल लम्बाई को बरक़रार रखा जाता है। तो अगर आप अपनी बालों की लम्बाई बरकरार रखते हुए कुछ नया चाहती हैं तो इसे अपना सकती हैं।

 

12. शेव साइड लेयर्स कट

लम्बे बालों के हेयरकट्स को लेकर पूछे गए प्रश्न और उत्तर

यह थोड़ा ट्रिकी और एजी हेयरकट है, लेकिन अगर आपका व्यक्तित्व ऐसा है कि आप प्रयोग करना पसंद करते हैं, तो इसे ट्राय करें। यह लंबे बालों के लिए अनकन्वेंशनल हेयर कट में से एक है। इसमें आपको एक साइड से शेव करना है, और दूसरी तरफ एक लॉन्ग लेयर्स रखना है। इसे आप अपनी पसंद के अनुसार अपना सकती हैं। इसमें आप कूल नजर आएँगी।

 

लम्बे बालों के हेयरकट्स को लेकर पूछे गए प्रश्न और उत्तर

लम्बे बालों के हेयरकट्स को लेकर पूछे गए प्रश्न और उत्तर

प्रश्न. लंबे बालों के लिए कौन सा हेयरकट बेस्ट है?

उत्तर:  यह आपके चेहरे के कट और आपकी पसंद पर निर्भर करता है। हेयर स्टाइलिस्ट को आपके लिए लेआउट ऑप्शन दें और फिर आप अपने लंबे बालों के लिए सबसे अच्छा हेयरकट चुन सकते हैं।

प्रश्न. क्या लंबे बालों से महिला की उम्र का पता चलता है या महिला उम्रदराज दिखती हैं ?

उत्तर:  यह एक मूर्खतापूर्ण प्रश्न लगता है, ऐसा बिल्कुल नहीं है। आप उम्र के साथ या फिर अपनी मर्जी से जितनी चाहें बाल की लम्बाई रख सकती हैं। इसे संभालने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि इसे एक उपयुक्त हेयरकट के साथ स्टाइल किया जाए, जो आपके फेस कट और आपके स्टाइल से मैच करे।

प्रश्न. किस उम्र में महिलाओं को लंबे बाल रखना बंद कर देना चाहिए?

उत्तर: आप जब तक चाहें लंबे बाल रख सकती हैं। सही उत्पादों का उपयोग करके और आप पर जो हेयर लुक सूट करे, उसको ध्यान में रखते हुए किसी भी उम्र तक बाल लम्बे रखे जा सकते हैं।

प्रश्न. बालों में कौन सा हेयर लेंथ सबसे आकर्षक लगता है?

उत्तर: सभी बालों की लंबाई आकर्षक लगती है। आपको केवल यह पता होना चाहिए कि अपने बालों की अच्छी तरह से देखभाल कैसे करें। अपने हेयर स्टाइलिस्ट से परामर्श लें और ऐसे बाल कटवाएं, जो आपके चेहरे को सबसे अच्छा फ्रेम करता है।

Interested to read this article in English? Here is the link:

Most Pretty Hairstyles and Haircuts for Long Hair

Suman Sharma

Written by

Author at BeBeautiful
6884 views

Shop This Story

Looking for something else