देशभर में चल रहे लॉकडाउन का तीसरा महीना भी शुरू हो गया है, ताकि वायरस के फैलाव को कम किया जा सके. इसका दूसरा मतलब ये भी है कि अब भी आप ब्यूटी सलून नहीं जा सकेंगी, क्योंकि सब कुछ तो बंद है. और हमें पता है कि आपके बालों की जड़ें यानी रूट्स अब आपसे कुछ कहने लगी हैं. हालांकि गहरे रंग की रूट्स स्प्रिंग हेयर ट्रेंड की तरह लगती हैं, लेकिन हम अच्छी तरह समझते हैं कि यदि आपको ऐसे बाल पसंद नहीं हैं तो आप फ़ौरन इन्हें कलर करना चाहती हैं.

हमारे पास इस समस्या का एकदम सटीक समाधान है-घर पर बालों को कलर करना. अब इससे पहले कि आप ये सुन कर डर जाएं, हमें अपनी बात ख़त्म करने का मौका तो दीजिए. यदि आप हमारे दिए हुए निर्देशों का पालन करें और हर बात का ध्यान रखें तो ये बहुत ही आसान काम है, जिसे अपने घर पर ही सहजता से किया जा सकता है. हां, सचमुच!

इसके लिए आपको इन चीज़ों की ज़रूरत होगी- बॉक्स हेयर कलर पैकेट, हेयर कलरिंग ब्रश, थोड़ी वैसलीन ओरिजनल प्योर स्किन जेली और आप हेयर कलर करने के लिए तैयार हैं. पर इससे पहले कि आप इस काम की शुरुआत करें आपको बता दें बालों को कलर करना एक ऐसा काम है, जिसे प्रोफ़ेशनल्स से करवाना ही बेहतरीन होता है और यदि आप अपने स्टाइलिस्ट के पास जाने तक इसे बिना करवाए रह सकती हैं तो आपको यही करना चाहिए! यह इसलिए बता रहे हैं कि यदि आपके घर पर बालों को कलर करते समय कोई ग़लती की तो उसे ठीक करने में समय भी लगेगा और इससे आपके बालों की क्वालिटी भी ख़राब हो सकती है.

लेकिन यदि आप सलून के खुलने तक इंतज़ार नहीं कर सकती हैं तो हम आपके लिए नीचे एक ऐसी गाइड पेश कर रहे हैं, जिससे आपको घर पर अपने बालों में हेयर कलर अप्लाइ करने की वो पूरी जानकारी मिलेगी, जो आपको मालूम होनी ही चाहिए.

 

शेड का चुनाव सावधानी से करें

शेड का चुनाव सावधानी से करें

जब आप बालों को घर पर कलर कर रही हों तो हेयर कलर के ऐसे शेड का चुनाव करें, जो आपके बालों के स्वाभाविक रंग से एक शेड गहरा या एक शेड हल्का हो. हेयर डाइ का ऐसा बॉक्स चुनें जो आपके बालों के रंग से मिलता-जुलता हो और फिर आप जैसे नतीजे पाना चाहती हों, उसके हिसाब से एक शेड हल्का या एक शेड गहरे हेयर डाइ का चुनाव करें.

 

हमेशा कलर के दो बॉक्सेस ख़रीदें

हमेशा कलर के दो बॉक्सेस ख़रीदें

यदि आपके बाल कंधों तक की लंबाई के या उससे लंबे हैं तो डाइ का एक बॉक्स पूरा नहीं पड़ेगा. और चूंकि आप कलर करने के बीच में ये नहीं चाहेंगी कि कलर कम पड़ जाए इसलिए कलर का एक और बॉक्स ख़रीद लेना समझदारी होगी. क्या पता ज़रूरत पड़ ही जाए.

 

कलर को हमेशा कुछ बालों पर लगा कर जांच लें

कलर को हमेशा कुछ बालों पर लगा कर जांच लें

भले ही आपका मन कर रहा हो कि इस स्टेप को छोड़ कर आगे बढ़ जाने में कोई नुक़सान नहीं है, पर हम आपसे गुज़ारिश करेंगे कि आप इस स्टेप को बिल्कुल न छोड़ें. ख़ासतौर पर तब, जबकि आप कोई नया शेड ट्राइ कर रही हों या फिर पहली बार ख़ुद कलर करने जा रही हों. थोड़ा सा कलर लेकर अपने बालों के एक ऐसे हिस्से पर लगाएं, जो ज़्यादा दिखाई न देता हो और इसके नतीजे का आकलन करें. यदि आपको लगता है कि यह अच्छा लग रहा है तो इसे पूरे बालों पर लगा लें और यदि कलर के नतीजे पसंद नहीं आते तो आपके पास दूसरे रंग के चुनाव और उसे लगाने का विकल्प खुला रहेगा.

 

तैयारी अच्छे से करें

तैयारी अच्छे से करें

अब समय आ गया है कि आप इस बात को जान लें कि घर पर हेयर कलर करना एक थोड़ा अस्त-व्यस्त करने वाली प्रक्रिया है इसिलए पहले से थोड़ी तैयारी करना बेहतर होगा. हेयर कलर करने से पहले सुनिश्चित करें कि आपने बटन-डाउन शर्ट या बाथ रोब पहना हुआ हो, ताकि आपको इसे सिर की तरफ़ से निकालने की मशक्कत न करनी पड़े. साथ ही, जिस जगह आप हेयर कलर करने जा रही हैं, फ़र्श के उस हिस्से को अख़बार या गार्बेज बैग से कवर कर लें, ताकि वहां भी कोई दाग न लगने पाए.

 

अपनी त्वचा पर दाग न लगने दें

अपनी त्वचा पर दाग न लगने दें

घर पर बालों को कलर करने में जो सबसे ख़राब बात हो सकती है, उनमें से एक है माथे, कानों के पीछे और नेकलाइन पर कलर के दाग लग जाना. इससे बचने के लिए माथे पर हेयर लाइन के आसपास, कानों पर और नेकलाइन पर वैसलीन ओरिजनल प्योर स्किन जेली/Vaseline Original Pure Skin Jelly की गाढ़ी पर्त लगाएं. साथ ही, कलर करते वक़्त मेकअप रिमूवर वाइप्स अपने पास ही रखें, त्वचा पर जहां कहीं भी ग़लती से कलर गिर जाए, उसे वाइप्स की सहायता से तुरंत पोछ लें, ताकि त्वचा पर दाग न आने पाए.

 

शुरू करने से पहले बॉक्स पर लिखे निर्देश अच्छी तरह पढ़ें

शुरू करने से पहले बॉक्स पर लिखे निर्देश अच्छी तरह पढ़ें

यह स्टेप बहुत ही ज़रूरी है! हेयर कलर अप्लाइ करने से पहले आप इसके लिए ज़रूरी टूल्स इकट्ठा कर लें, ताकि आपको ऐन मौके पर कुछ भी लेने के लिए भागदौड़ न करनी पड़े. और फिर बॉक्स के ऊपर लिखे व बॉक्स के भीतर दिए गए निर्देशों को अच्छी तरह पढ़ें, ताकि किसी तरह की कोई दुर्घटना न घटने पाए.

 

ऊपर की ओर से शुरुआत करें

ऊपर की ओर से शुरुआत करें

जब बालों को कलर करने जा रही हों तो शुरुआत हमेशा बालों की जड़ों को रंगने से करें, क्योंकि इन्हें सबसे ज़्यादा कवरेज की ज़रूरत होती है और कलर करने की पूरी प्रकिया में जड़ों को कवर करने में ही सबसे ज़्यादा समय भी लगता है. अब आप यह भी सुनिश्चित करें कि आप कंघी और ब्रश दोनों का ही इस्तेमाल करें, ताकि हेयर कलर आपके बालों में एक समान तरीके से लगे और इसका प्रभाव अच्छा आए.

 

आपको एक से ज़्यादा आईनों की ज़रूरत पड़ेगी

आपको एक से ज़्यादा आईनों की ज़रूरत पड़ेगी

ऐसा इसलिए होगा कि आपको सिर के पीछे के बालों को भी तो कलर करना होगा ना. केवल एक आईने के साथ यह संभव नहीं हो पाएगा. आप एक हैंडल वाला आईना लेकर सामने लगे आईने में अपने सिर के पीछे के बालों को देख सकती हैं, ताकि उन्हें भी अच्छी तरह कवर कर सकें.

 

आपको शावर कैप की ज़रूरत पड़ेगी

आपको शावर कैप की ज़रूरत पड़ेगी

जब आप बालों को डाइ करने के बाद कलर के डेवेलप होने का इंतज़ार कर रही हों, तब कलर कहीं और टपकने न पाए इस बात को सुनिश्चित करने के लिए आप अपने बालों पर एक डिस्पोज़ेबल शावर कैप लगाएं. इससे आप कलर से लग सकने वाले दागों से बच सकेंगी.

 

सामान्य तौर पर जैसे धोती हैं, वैसे ही बाल धोएं

सामान्य तौर पर जैसे धोती हैं, वैसे ही बाल धोएं

पैक पर दिए गए निर्देशों के मुताबिक, कलर को अप्लाइ करने के बाद जितनी देर इंतज़ार करना था, वह समय पूरा हो जाए तो अपने बालों को शैम्पू करें और कंडिशनर का इस्तेमाल करें. इसके बाद कलर को लंबे समय तक टिकाए रखने के लिए आप बालों को कम धोएं. ड्राइ शैम्पू का इस्तेमाल ज़्यादा करें और हमेशा ही कलर प्रोटेक्टिंग हेयर प्रोडक्ट्स का ही इस्तेमाल करें.

 

घर पर हेयर कलर करने के बारे में सामान्यत: पूछे जाने वाले सवाल और जवाब

घर पर हेयर कलर करने के बारे में सामान्यत: पूछे जाने वाले सवाल और जवाब

सवाल: क्या स्टोर्स से ख़रीदा गया हेयर कलर मेरे बालों के लिए अच्छा नहीं रहेगा?

जवाब: स्टोर्स के ख़रीदा गया हेयर कलर बालों के लिए ख़राब नहीं रहेगा. लेकिन हेयर कलर को घर पर लगाना एक कठिन प्रक्रिया है इसलिए बेहतर होगा कि आप यह काम किसी प्रोफ़ेशनल को ही करने दें. बालों को घर पर कलर करते समय आप कलर्स को मिक्स नहीं कर सकतीं इसलिए हेयर कलर करने के बाद के नतीजे हो सकता है उतने गहरे न आएं.

सवाल: क्या सलून हेयर कलर्स, बॉक्स्ड डाइ की तुलना में लंबे समय तक टिके रहते हैं?

जवाब: हां, प्रोफ़ेशनल्स के द्वारा लगाए गए हेयर कलर, घर पर ख़ुद किए गए हेयर कलर की तुलना में लंबे समय तक टिकते हैं. ऐसा इसलिए होता है कि प्रोफ़ेशनल्स हेयर कलर को अप्लाइ करने की सही तकनीक का इस्तेमाल करते हैं और वे इसे रूट्स पर अच्छी तरह लगाते हैं. जिससे कलर लंबे समय तक टिकता है.

सवाल: क्या बिना धुले बालों को कलर करना बेहतर रहता है?

जवाब: हां, ऐसा होता है. इसकी वजह यह है कि बिना धुले बालों पर बहुत सा नैचुरल ऑइल मौजूद होता है, जिससे कलर बालों पर अच्छी तरह अपनी पकड़ बना लेता है. धुले हुए बाल चिकने हो जाते हैं और कलर को अच्छी तरह पकड़ नहीं पाते. साथ ही, यदि आप तुरंत ही धुले हुए बालों पर कलर लगाती हैं तो आपको स्कैल्प पर सेंसिटिविटी महसूस हो सकती है, क्योंकि वहां उस नैचुरल ऑइल की कमी हो जाती है, जो सुरक्षात्मक पर्त मुहैय्या करता है.