पिछले कुछ वर्षों में बालों को कलर करना किसी ट्रेंड की तरह हो गया है: अपने बालों को मस्ताना अंदाज़ देने से लेकर बिंदास और फ़ंकी लुक पाने तक... बहुत सारी वजहों से और बहुत अनूठे तरीक़ों से सभी अपने बालों को कलर कराना पसंद करने लगे हैं. पर यह बात सब को मालूम नहीं है कि कलर किए हुए बालों की सही तरीक़े से देखभाल कैसे की जाए, ताकि रंग लंबे समय तक बना रहे और बालों पर इसका कोई बुरा असर भी न हो!

क्या आप जानती हैं कि यदि आपने अपने कलर किए हुए बालों की सही तरह से देखरेख नहीं की तो आपका हेयर कलर फीका पड़ सकता है, आपके बाल रूखे और क्षतिग्रस्त हो सकते हैं और इसके अलावा भी कई अन्य समस्याएं हो सकती हैं?

इसलिए तो हम आपके लिए कुछ रोज़ इस्तेमाल किए जा सकने वाले ऐसे कारगर तरीक़े लाए हैं, जो आपके कलर किए हुए बालों में रंग को लंबे समय तक बरक़रार रखेंगे.

#1 सल्फ़ेट मुक्त शैम्पू का इस्तेमाल करें
 

#1 सल्फ़ेट मुक्त शैम्पू का इस्तेमाल करें

आपका शैम्पू यह तय करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है कि आपका हेयर कलर कितने लंबे समय तक टिका रहेगा. यदि आप ऐसे शैम्पू का इस्तेमाल करती हैं, जिसमें सल्फ़ेट है तो बहुत संभावना है कि आपके बालों की चमक चली जाए और रंग भी धीरे-धीरे फीका पड़ जाए. इससे बचने के लिए सल्फ़ेट मुक्त शैम्पू का इस्तेमाल करें और अपने बालों पर इसका नतीजा ख़ुद ही देखें.

#2 क्लोरीन से दूर रहें
 

#2 क्लोरीन से दूर रहें

हमें पता है कि स्विमिंग पूल में डुबकियां लगाना आपको बहुत पसंद हैं... पर आपके बालों का क्या? क्या आप जानती हैं कि क्लोरीन आपके बालों को उससे कहीं ज़्यादा नुक़सान पहुंचाता है, जितना कि आप सोचती हैं? और यदि आपने बालों में कलर करवाया है तब तो क्लोरीन आपके बालों के लिए और भी बुरा है. स्विमिंग कैप पहनकर बालों और स्विमिंग पूल के क्लोरीन वाले पानी के बीच सीधा संपर्क ख़त्म कर दें और पूल में डुबकी मारने से पहले अपने बालों में अच्छी तरह तेल लगा लें.

#3 हीट टूल्स का इस्तेमाल रोज़ाना न करें
 

#3 हीट टूल्स का इस्तेमाल रोज़ाना न करें

इस बात में कोई शक़ नहीं कि हीटिंग टूल्स आपके बालों को ख़ूबसूरत दिखाते हैं, पर वे आपके बालों को उतना ही नुक़सान भी पहुंचाते हैं. यदि आपने बालों को कलर करवाया है तब तो हीटिंग टूल्स के इस्तेमाल से आपके बाल और भी ज़्यादा रूखे नज़र आएंगे और बालों के सिरों को भी काफ़ी नुक़सान पहुंच सकता है. अत: इन टूल्स का जितना कम इस्तेमाल करें उतना ही बेहतर होगा.

#4 बालों को जल्दी-जल्दी न धोएं
 

#4 बालों को जल्दी-जल्दी न धोएं

बालों को बार-बार धोने से आपके बालों कर रंग फीका हो जाएगा और आपके बाल चिपचिपे नज़र आएंगे. यदि आप अपने बालों के रंग को लंबा जीवन देना चाहती हैं तो उन्हें सप्ताह में केवल एक ही बार धोएं.

#5 बालों को यूवी किरणों से बचाएं
 

#5 बालों को यूवी किरणों से बचाएं

सूरज की यूवी किरणें केवल आपकी त्वचा के लिए नहीं, बल्कि आपके बालों के लिए भी नुक़सानदेह साबित होती हैं. लंबे समय तक यूवी किरणों के सीधे संपर्क में रहने से आपके बालों का रंग भी फीका पड़ता है और वे कमज़ोर भी हो जाते हैं. अत: जब भी बाहर धूप में जाना हो फ़ेडोरा हैट लगाएं या फिर स्कार्फ़ पहनना न भूलें.