यदि आपने अब तक हेयर कलर नहीं कराया है तो इसे करवाने का निर्णय लेना आपके लिए कितना कठिन और डरावना हो सकता है, इस बात को हम अच्छी तरह समझते हैं. याद रखिए कि आपको बालों को रंगने से पहले और इसके बाद की बहुत सारी चीज़ों को ध्यान में रखना होगा. और जहां हम यह मान कर चल रहे हैं कि आपने इस बात पर सामान्य रिसर्च कर लिया होगा कि आप बालों को किस रंग में रंगवाना चाहती हैं, तब भी कुछ ऐसी चीज़ें हैं जो आपके साथ हो सकती हैं.
ब्यूटी के क्षेत्र में अपनी दक्षता का उपयोग करते हुए हम यहां आपको उन सवालों के बारे में बता रहे हैं, जो बालों को कलर करवाने से पहले आपको अपनी कलरिस्ट से ज़रूर पूछ लेना चाहिए.
कलर करने के बाद जब आपके बाल ड्राइ और फ्रिज़ी हो जाएं तो आपको क्या करना चाहिए?
 

कलर करने के बाद जब आपके बाल ड्राइ और फ्रिज़ी हो जाएं तो आपको क्या करना चाहिए?

बीबी: आपके बाले चाहे जिस भी प्रकार के हों, जब आप इन्हें कलर कराएंगी तो आपको इनकी अतिरिक्त देखभाल करनी होगी. हेयर कलर के बाद बालों में ‌ड्राइनेस और नमी की कमी होने के समस्या बहुत आम है. इससे निपटने के लिए आपको अपने बालों को कंडिशनिंग और प्रोटीन ट्रीटमेंट के ज़रिए नम बनाए रखना होगा और पोषित करना होगा. हालांकि सलून्स में हेयर नरिशिंग और हाइड्रेटिंग स्पा और ट्रीटमेंट्स की कोई कमी नहीं हैं, पर आप घर पर बने हाइड्रेटिंग हेयर पैक का इस्तेमाल कर भी सकती हैं. बालों का पोषण देने वाला हेयर पैक बनाने के लिए ऐवोकाडो, केला, शहद और मायोनीज़ जैसे कंडिशनिंग इन्ग्रीडिएंट्स का इस्तेमाल करें. आप यह पैक भी आज़मा सकती हैं: आधा कटा हुआ ऐवोकाडो, एक पका हुआ केला, एक टेबलस्पून शहद और एक टेबलस्पून ऑलिव ऑयल लें. इन सब को एक बोल में अच्छी तरह मिलाएं. अब इस मिश्रण को बालों की जड़ों से लेकर सिरों तक लगाएं. इसे घंटेभर तक बालों में लगा रहने दें और फिर शैम्पू कर लें.

2. यदि आपके बाल पतले या कम हैं तो बालों को कलर करने का सही तरीक़ा क्या होगा?
 

2. यदि आपके बाल पतले या कम हैं तो बालों को कलर करने का सही तरीक़ा क्या होगा?

बीबी: आप कम बालों को घना दिखाने के लिए हेयर कलर तकनीक का इस्तेमाल कर सकती हैं. उदाहरण के लिए, आपका हेयर कलर जितने गहरे रंग का होगा, उतनी ही अच्छी तरह यह पतले बालों को ढंक लेगा. डार्क ब्राउन और ब्लैक के वो शेड्स जा आपकी आइब्रो से मिलते-जुलते हैं आपके बालों को उससे ज़्यादा घना दिखाने का भ्रम पैदा करते हैं, जितने कि वे सचमुच हैं. बालों को घना दिखाने का दूसरा तरीक़ा यह है कि पूरी तरह एक ही रंग कराने की बजाय उन्हें हाइलाइट कराया जाए. हल्के हाइलाइट्स बालों को घना दिखाते हैं.

आप पर कौन-सा हेयर कलर जंचेगा?
 

आप पर कौन-सा हेयर कलर जंचेगा?

बीबी: इस सवाल का जवाब कई बातों पर निर्भर करता है, जैसे कि आपका व्यक्तित्व कैसा है और आप कितना जोखिम उठा सकती हैं. हालांकि अपना हेयर कलर चुनने का सबसे बेहतरीन तरीक़ा यह है कि आप वह कलर चुनें, जो आपकी रंगत पर खिलता हो. यदि आपकी रंगत गोरी है तो आप पर कूलर टोन्स के हेयर कलर्स अच्छे लगेंगे. लेकिन यदि आप गोरी रंगत पर गहरे कलर्स का चुनाव करना चाहती हैं तो लाल रंग का कूल शेड चुनें. हमें लगता है कि डार्क ब्लैक-ब्राउन या गहरा लाल आप पर अच्छा लगेगा.

हेयर कलर करने के बाद मुझे कौन-से हेयर प्रोडक्ट्स चुनना चाहिए?
 

हेयर कलर करने के बाद मुझे कौन-से हेयर प्रोडक्ट्स चुनना चाहिए?

बीबी: कलर किए हुए बालों के लिए हम आपको ऐसे प्रोडक्ट्स चुनने की सलाह देंगे, जो आपके बालों को नम बनाए रखें और उन्हें पोषण दें. यदि आपके बाल फ्रिज़ी और ड्राइ हैं तो आपको डव रिजनरेटिव रिपेयर शैम्पू ऐंड कंडिशनर/ Dove Regenerative Repair Shampoo and Conditioner का चुनाव करना चाहिए. रेड ऐल्जी और केराटिन न्यूट्री कॉम्प्लेक्स के पोषक गुणों से भरपूर इसका फ़ॉर्मूला आपके बालों को पोषण देगा और सशक्त बनाएगा, ताकि वे सेहतमंद और मज़बूत नज़र आएं. यदि आप अपने बालों के रंग से संतुष्ट हैं और चाहती हैं कि उनका रंग लंबे समय तक बरक़रार रहे तो हम आपको ट्रेसेमे कलर रीवाइटलाइज़ शैम्पू/ TRESemmé Color Revitalize Shampoo इस्तेमाल करने की सलाह देंगे. जहां यह आपके बालों की सुरक्षा करेगा और इनकी नमी को बनाए रखेगा, वहीं आपके बालों का रंग लंबे समय तक टिकाए रखने में भी मदद करेगा.