आपके पूरे व्यक्तित्व को निखारने में हेयरस्टाइल की बहुत महत्वपूर्ण भूमिका होती है. यही वो पहली चीज़ है, जिस पर किसी भी व्यक्ति का ध्यान सबसे पहले जाता है. यही नहीं, हेयरस्टाइल की वजह से ही कुछ लोग अपनी उम्र से ज़्यादा के नज़र आते हैं तो कुछ अपनी उम्र से बहुत कम के. और यही वजह है कि अपने चेहरे के आकार पर जंचने वाला हेयरस्टाइल चुनना बहुत ज़रूरी हो जाता है.

‘मुझ पर कौन सा हेयरस्टाइल सूट करेगा?’ ये बहुत ज़्यादा पूछा जाने वाला सवाल है और ब्यूटी वेबसाइट होने के कारण हमसे अक्सर ये सवाल पूछा जाता है. अपने लिए पर्फ़ेक्ट हेयरस्टाइल चुनने का सबसे सही तरीका है कि आप अपने चेहरे के आकार के अनुसार हेयरस्टाइल का चुनाव करें.  यही सपनों जैसा हेयरस्टाइल पाने की तरफ़ पहला क़दम भी है. चूंकि यह पहला क़दम बहुत महत्वपूर्ण है इसलिए हम आपकी इसमें मदद कर रहे हैं. इसके लिए बस आपको अपने चेहरे के आकार से वाकिफ़ होने की ज़रूरत होगी. इस बात से कोई फ़र्क़ नहीं पड़ता कि आपके बाल कितने लंबे हैं या छोटे हैं. तो इंतज़ार किस बात का है? आगे पढ़ती जाइए और जान लीजिए कि आपके चेहरे के आकार पर कैसा हेयरस्टाइल सूट करेगा.

 

1. गोलाकार चेहरा

1. गोलाकार चेहरा

चेहरा गोलाकार हो तो पहले ही भरा-भरा नज़र आता है और यदि आप बालों को छोटा रखेंगी तो इस भरेपन में बढ़ोतरी ही होगी. गोल चेहरे की लंबाई और चौड़ाई लगभग एक जैसी होती है और कोई उभरा हुआ फ़ीचर भी नहीं होता. गोल चेहरे को तुरंत लंबा दिखाने की ट्रिक ये है कि कुछ बालों को चेहरे के दोनों ओर से बाहर ही रहने दें. ऐसे हेयरकट और हेयरस्टाइल्स बिल्कुल न आज़माएं, जो देखने वाले का ध्यान आपकी चिन लाइन पर केंद्रित करता हो, क्योंकि इससे आपका चेहरा और भरा हुआ नज़र आएगा. तो आप सोच रही हैं कि आख़िर कौन-सा हेयरस्टाइल आप पर सूट करेगा? आप चॉपी लेयर्ड बॉब, डिफ़ाइन्ड पिक्सी या फिर बिना ज़्यादा लेयर वाले लंबे खुले बाल ट्राइ कर सकती हैं. यदि आपके बाल स्ट्रेट हैं तो चीकबोन्स तक आने वाले साइड स्वेप्ट बैंग्स के साथ आप सुंदर नज़र आएंगी.

 

2. अंडाकार चेहरा

2. अंडाकार चेहरा

यदि आपका चेहरा सोनम कपूर आहुजा की तरह अंडाकार है तो हम आपको बताना चाहेंगे कि आप बहुत लकी हैं! क्योंकि आप पर हर हेयरस्टाइल अच्छी लगेगी और आप हेयरस्टाइल को लेकर हर तरह के प्रयोग कर सकती हैं! हां, एक सलाह ऐसी है, जिसका आपको ध्यान रखना चाहिए: ऐसा हेयरस्टाइल या हेयरकट न लें, जो आपके बालों की ऊंचाई बढ़ाता हो, यदि आप ऐसा हेयरस्टाइल बनाएंगी तो आपका चेहरा बहुत ही लंबा लगेगा. यदि आपके बाल छोटे हैं तो ऐसा ब्लंट बॉब ट्राइ करें, जिसमें फ़ेस-फ्रेमिंग स्ट्रैन्ड्स हों. हल्के लेयर्स के साथ शोल्डर लेंथ कट भी आपके चेहरे के आकार पर अच्छा लगेगा. यदि आपके बाल लंबे हैं तो फ्रिंज के साथ कुछ लेयर्स रखना आप पर ख़ूब जंचेगा.

 

3. डायमंड के आकार का चेहरा

3. डायमंड के आकार का चेहरा

इस आकार के चेहरे में माथा और जॉलाइन एक ही चौड़ाई के होते हैं, चीकबोन्स चौड़ी होती हैं और ठोढ़ी संकरी होती है. चेहरे का ये आकार स्वाभाविक रूप से अपने आप में संतुलित होता है इसलिए आपको किसी बात पर अतिरिक्त ध्यान देने की ज़रूरत नहीं होती. इसकी बजाए अपने चेहरे के फ़ीचर्स को उभारने वाले हेयरस्टाइल्स ट्राइ करें. डायमंड के आकार वाले चेहरे के लिए सबसे अच्छे हेयरस्टाइल्स में लॉन्ग, साइड स्वेप्ट बैंग्स और टेक्स्चर्ड बॉब शामिल हैं, जो आपकी चीकबोन्स को हाइलाइट करेंगे. अपनी चीकबोन्स की चौड़ाई को कम दिखाते हुए ठोढ़ी को शार्प दिखाना चाहती हैं तो कर्ल्स आपके लिए बेहतरीन रहेंगे. छोटे से लेकर कंधे की लंबाई तक के कर्ल्स या वेव्स आप पर ख़ूब सूट करेंगे. यदि आपका चेहरा डायमंड शेप्ड है तो ब्लंट फ्रिंजेस के साथ फ़्लैट बॉब कभी न बनाएं.

 

4. हार्ट के आकार का चेहरा

4. हार्ट के आकार का चेहरा

आपका चेहरा दिल के आकार का है ये ऐसे पता चलता है कि ऐसे चेहरे का ऊपरी हिस्सा तो चौड़ा होता है, लेकिन निचला हिस्सा संकरा होता है. हार्ट शेप्ड चेहरे के कुछ फ़ीचर्स एक जैसे होते हैं. चेहरे का सबसे चौड़ा हिस्सा होता है-माथा यानी फ़ोरहेड और ठोढ़ी पॉइंटेड होती है. जिनके चेहरे का आकार हार्ट की तरह होता है, अक्सर उनकी चीकबोन्स बहुत ही आकर्षक होती हैं. अत: आप चेहरे के इस फ़ीचर को उभारने की कोशिश करें. हमारे पास आपके इस सवाल का भी जवाब है कि ‘मुझ पर कौन सा हेयरस्टाइल जंचेगा?’ स्लीक्ड बैक हाइ पोनीटेल या हाइ टॉप नॉट वो कुछ आसान और जल्दी बन जाने वाले हेयरस्टाइल्स हैं, जो आपके चेहरे के फ़ीचर्स को उभारेंगे. लेयर्ड हेयर्स, जिनमें कुछ लेयर्स चीकबोन्स या चिन तक आ रही हों, भी आप पर जंचेंगे. अपने माथे के चौड़ेपन को छुपाने के लिए अक्सर हार्ट के आकार के चेहरे वाली महिलाएं छोटे और हैवी बैंग्स करवाने को तरजीह देती हैं, लेकिन हम आपको ऐसा न करने की सलाह देंगे.

 

5. लंबा चेहरा

5. लंबा चेहरा

इस आकार का चेहरा अंडाकार चेहरे से बहुत मिलता-जुलता होता है, लेकिन चेहरे की चौड़ाई कम होती है और ठोढ़ी संकरी होती है. यहां भी वही बात लागू होती है कि ऐसे हेयरस्टाइल न अपनाएं, जो क्राउन पर वॉल्यूम बढ़ाते हों, जैसे- पिक्सी कट या हाइ अपडूज़, क्योंकि ये आपके चेहरे का और लंबा दिखाएंगे. यदि अपने लंबे चेहरे को देखकर आपके मन में भी यही सवाल आता है कि मेरे चेहरे पर कौन सा हेयरस्टाइल जंचेगा तो बॉलिवुड की अभिनेत्रियों करिश्मा कपूर और कट्रीना कैफ़ से प्रेरणा लें, जो अक्सर लेयर्ड और वेवी हेयर्स में नज़र आती हैं. यह हेयरस्टाइल न सिर्फ़ बालों को घना दिखाता है, बल्कि लंबे चेहरे को थोड़ी गोलाई भी दे देता है.

 

6. चौकोर चेहरा

6. चौकोर चेहरा

चौकोर चेहरे में माथे, चीकबोन्स और जॉलाइन की चौड़ाई लगभग एक बराबर ही होती है. चौकोर चेहरे का सबसे ज़्यादा उभरा हुआ फ़ीचर होता है मज़बूत जॉलाइन, जैसी कि अनुष्का शर्मा और करीना कपूर ख़ान की जॉलाइन है. अब रही बात आपके इस सवाल के जवाब की कि आप पर कौन सा हेयरस्टाइल जंचेगा तो आपके लिए जवाब ये रहे: ब्लंट बैंग्स, शॉर्ट बॉब्स या फिर सॉफ़्ट, विस्पी बैंग्स. ये सभी हेयरस्टाइल्स देखने वाले का ध्यान आपके जॉलाइन पर केंद्रित कर देंगे और आपकी जॉलाइन तो आपके चेहरे का सबसे ख़ूबसूरत हिस्सा है ही.

‘कौन सी हेयरस्टाइल मुझ पर सूट करती है?’ इसके बारे में अक्सर पूछे जाने वाले कुछ सवाल:

* चेहरे के सात अलग-अलग आकार कौन से हैं?

लंबा, गोल, हार्ट, स्क्वैर, डायमंड, अंडकार और रेक्टैंगल. हम सभी का चेहरा इनमें से ही किसी एक आकार का होता है.

* किस तरह के चेहरे पर बैंग्स अच्छे लगते हैं?

चेहरे के अधिकतर आकारों पर बैंग्स अच्छे लगते हैं, लेकिन हर आकार पर अलग-अलग तरह के बैंग्स अच्छे लगते हैं. अपनी हेयरस्टाइलिस्ट से बात करने पर आपको इस बात का अंदाज़ा हो जाएगा कि आपके चेहरे के आकार के अनुसार आप पर किस तरह के बैंग्स सूट करेंगे.

* क्या मैं किसी ख़ास तरह के हेयरकट से अपना चेहरा पतला दिखा सकती हूं?

हेयरस्टाल इस बात पर बहुत असर डालता है कि आपका लुक कैसा होगा. कुछ हेयरस्टाइल्स आपके चेहरे के पतला होने का आभास देते हैं, जैसे- लॉब्स, लॉन्ग लेयर्स और साइड स्वेप्ट बैंग्स.

फ़ोटो: इन्स्टाग्राम