7 विंटर हेयर केयर टिप्स जो आपके बालों को डैमेज होने से बचाएंगे

Written by Suman SharmaNov 30, 2023
 7 विंटर हेयर केयर टिप्स जो आपके बालों को डैमेज होने से बचाएंगे


सर्दियों का इंतज़ार हम सभी करते हैं, क्योंकि ये हम में से बहुतों का पसंदीदा मौसम होता है, कोज़ी नाइट्स, गर्म कपड़े, अच्छी-गहरी नींद, लंबी रातें… ये सारी ख़ुशियां लेकर आता है ये सर्द मौसम. माना आप तो सर्दियों के मज़े ले रहे होते हैं लेकिन आपके बालों का क्या? उनकी तो एक अलग ही कहानी है!

ठंडा मौसम आपके बालों और स्काल्प के लिए बहुत हार्श हो सकता है, जिसका नतीजा रूखे-बेजान बाल. लेकिन सहीविंटर हेयर केयर टिप्स से आप इन समस्याओं से आसानी से निजात पा सकती हैं. आपको सिर्फ़ अपने हेयर केयर रूटीन मेंथोड़ा बदलाव करना होगा.

अगर आप सही हेयर केयर रूटीन इस मौसम में फ़ॉलो नहीं करते तो ठंडी रूखी हवा बालों को बहुत नुक़सान पहुंचा सकती है. इस मौसम के बालों की नमी बनाए रखना बेहद चुनौतीपूर्ण है, जिससे वो कमज़ोर, फ्रीज़ी, बिखरे और बेजान हो जातेहैं. इसके अलावा ये स्काल्प को भी ड्राई करता है जिससे रूसी की समस्या बढ़ सकती है और ये आपको बहुत परेशान करसकती है.

तो इस रूखे सर्द मौसम का सामना आप कैसे करेंगे, जिससे आपके बालों को नुक़सान भी न हो और वो बने रहें हेल्दी और शाइनी. यहां हम कुछ टिप्स और ट्रिक्स लाएं है जिससे आपके बाल इस मौसम में भी शाइन करेंगे.

 

 

अपने बालों और स्काल्प के पोषण का पूरा ख़याल रखें

विंटर हेयर केयर टिप्स: अक्सर पूछे जानेवाले सवाल…

 

इस मौसम में जितना ज़रूरी है अपने गर्म कपड़ों यानी स्वेटर और कोट्स को अपने क़रीब रखना, उतना ही ज़रूरी है अपने हेयर ऑइल्स को भी अपने पास रखना. सर्दियों में रूखेपन से बचने के लिए बहुत ज़रूरी है कि आप अपने बालों और स्कैल्प को ऑइल से मसाज करें. स्प्लिट एंड्स से बचने के लिए जड़ों से लेकर सिरों तक को हाइड्रेट करने पर ध्यान दें.

अगर आपका स्कैल्प नेचुरली ड्राई है तो ज़ाहिर है वो सर्दियों में और भी ज़्यादा ड्राई होगा. तो अपने बालों को पोषण देनेके लिए नारियल तेल या अरंडी जैसे तेलों का उपयोग करें. बेस्ट रिज़ल्ट के लिए बालों को धोने से पहले उनमें कम से कम दो घंटे तक ऑइल लगा रहने दें.

 

 

स्टाइलिंग टूल्स का इस्तेमाल कम करें

विंटर हेयर केयर टिप्स: अक्सर पूछे जानेवाले सवाल…

माना कि आपको शादी या पार्टीज़ जैसे बहुत से इवेंट अटेंड करने हैं और इसके लिए आपको अपने फ़ेवरेट स्ट्रेट हेयर लुक या कर्ली हेयर के लिए हीट स्टाइलिंग टूल्स यूज़ करने होंगे, पर ध्यान रहे ये आपके बालों को कमज़ोर बनाकर उनको डैमेज करेंगे, क्योंकि इनसे बालों का रूखापन बढ़ेगा और वो कमज़ोर होंगे. बेहतर होगा इन टूल्स का इस्तेमाल कम करें, लेकिन अगर इन्हें यूज़ करना ज़रूरी है, तो बालों को डैमेज कम हो इसके लिए स्टाइलिंग से पहले हीट प्रोटेक्शन स्प्रे अप्लाई करना न भूलें. इससे आपके बाल इस मौसम में भी हेल्दी रहेंगे.

 

बार-बार और जल्दी-जल्दी बाल धोने से बचें

विंटर हेयर केयर टिप्स: अक्सर पूछे जानेवाले सवाल…

 

सर्दियों में आपके स्कैल्प को इतना ऑइल नहीं मिलता जितना समान्यतौर पर मिलता है, इसलिए अपने बालों को बहुत जल्दी-जल्दी धोने से आपको बचना होगा. स्कैल्प को नेचुरल ऑइल सही-संतुलित मात्रा में मिले इसके लिए बालों को हफ़्ते में सिर्फ़ दो बार ही धोएं. जल्दी-जल्दी बाल धोने से स्कैल्प ड्राई हो सकता है जिससे खुजली और रूसी की समस्या बढ़ सकती है.

स्कैल्प प्रॉब्लम्स से बचने के लिए आप विंटर में इस हेयर केयर टिप को फ़ॉलो करें और बेहतर परिणामों के लिए किसी माइल्ड, नैरिशिंग शैम्पू में भी इन्वेस्ट करें, जो रूखापन न बढ़ाता हो.

 

 

गीले बालों के साथ बाहर न जाएं

विंटर हेयर केयर टिप्स: अक्सर पूछे जानेवाले सवाल…

सर्दियों में बाल जल्दी सूखते नहीं और ख़ासतौर से जब आपके बाल लंबे और घने हों तो इन्हें सुखाना और मुश्किल हो जाता है. फिर भी हमारी यही सलाह होगी कि इस मौसम में बालों को पूरी तरह सुखाकर ही बाहर जाएं वरना बाहर के ठंडे मौसम में ये और डैमेज हो सकते हैं. इसके अलावा आपके हेयर कलर के डैमेज होने की सम्भावना भी बढ़ जाती है.

 

बालों को प्रोटेक्ट करें

विंटर हेयर केयर टिप्स: अक्सर पूछे जानेवाले सवाल…

 

इलाज से बेहतर है कि बीमार होने से बचा जाए. यही बात बालों पर भी लागू होती है. सर्दियों में हेयर केयर टिप्स ढूंढ़ने से बेहतर होगा कि उन्हें कवर करके प्रोटेक्ट करें.

बेहतर होगा कि आप वुलन कैप और स्कार्फ़ जैसी चीजों से अपने बालों को प्रोटेक्ट करें. इससे न सिर्फ़ आपके बाल सेफ रहेंगे और डैमेज होने से बचेंगे बल्कि आप सर्दी और फ़्लू से भी खुद को बचा पाएंगी.

ध्यान रहे कि आपके हेड गेयर बहुत टाइट न हो वरना स्कैल्प के ब्लड सर्क्यूलेशन पर असर हो सकता है. साथ ही सर्दियों मेंअपनी कैप को क्लीन रखना भी ज़रूरी है ताकि पसीने से स्काल्प में जलन या खुजली न हो.

 

 

हर हफ्ते डीप कंडीशनिंग हेयर मास्क का इस्तेमाल करें

विंटर हेयर केयर टिप्स: अक्सर पूछे जानेवाले सवाल…

 

अगर अब तक आप ये नहीं समझ पाई है कि हेयर मास्क कितने प्रभावी साबित हो सकते हैं तो इन सर्दियों में आपको ज़रूर जानना चाहिए.

बेहतर होगा अपने बालों को पैम्पर करें और एक डीप कंडीशनिंग हेयर मास्क में ज़रूर इन्वेस्ट करें. ये टिप इस मौसम में आपके बालों को हेल्दी, शाइनी और मज़बूत  बनाएगा.

हेयर मास्क हाइड्रेशन को बढ़ावा देते हैं और आपको रिज़ल्ट भी इंस्टेंट मिलते हैं. ये इतने प्रभावी होते हैं कि अप्लाई करने के लगभग आधे घंटे में ही बेहतरीन रिज़ल्ट मिलते हैं. आप घर पर भी ये हाइड्रेटिंग मास्क अपने किचन में मौजूद सामग्री से तैयार कर सकती हैं, जैसे- अंडे, एवोकैडो, ऑलिव ऑइल आदि. ये सभी चीजें हेयर ग्रोथ और शाइन को बढ़ाती हैं, साथ ही स्कैल्प इन्फ़ेक्शन से लड़ने में भी मदद करती हैं.

 

 

ड्राई शैम्पू में इन्वेस्ट करें

विंटर हेयर केयर टिप्स: अक्सर पूछे जानेवाले सवाल…

 

अगर आपके बाल ऑइली हैं तो ज़ाहिर है आप बार-बार बाल धोती होंगी, लेकिन जैसा कि हमने बताया कि इस मौसम में बार-बार बाल धोने से वो ड्राई हो सकते हैं, इसलिए ड्राई शैम्पू ज़रूरी हो जाते हैं. आप अपने चिपचिपे और ऑइली स्कैल्प पर ड्राई शैम्पू स्प्रे करेंगी तो आपके चिपकू व पतले बालों को वॉल्यूम भी मिलेगा और उनका चिपचिपापन भी कम होगा. इससे आपके बालों को फ्रेश लुक भी मिलेगा.

बिना शैम्पू किए बालों को स्टाइल करना भी बड़ा मुश्किल होता है लेकिन ड्राई शैम्पू से ये संभव है. यह आपके स्कैल्प से सारा ऑइल सोख लेता है और बालों में वॉल्यूम ऐड करता है.

 

 

विंटर हेयर केयर टिप्स: अक्सर पूछे जानेवाले सवाल…

विंटर हेयर केयर टिप्स: अक्सर पूछे जानेवाले सवाल…


Q. सर्दियों में बालों के लिए कौन से तेल सबसे अच्छे होते हैं?

A. सर्दी में नारियल, जैतून, अरंडी और बादाम के तेल बेहतर परिणाम देते हैं. ये तेल बालों के रोम में गहराई तक समाकर इन्हें भीतर से पोषण देते हैं.

Q. क्या यह सच है कि सर्दियों में बाल ज़्यादा झड़ते हैं?

A. सर्दियों की रूखी हवा आपके स्कैल्प की नमी को सोख लेती है और इससे बालों के डैमेज होने की संभावना बढ़ जाती है. यही वजह है कि इस मौसम में बाल ज़्यादा झड़ते हैं.

Q.क्या जैतून का तेल यानी ऑलिव ऑइल सर्दियों में बालों के लिए अच्छा है?

A. ऑलिव ऑइल में मोनोअनसैचुरेटेड फैट्स और विटामिन ई की भरपूर मात्रा होती है, जो हेयर ग्रोथ के लिए बेहद ज़रूरी है. यह अन्य तेलों के मुक़ाबले बालों में गहराई तक बेहतर ढंग से समाता है और बालों को पोषण देता है.

-

 

Suman Sharma

Written by

Author at BeBeautiful
598 views

Shop This Story

Looking for something else