जानें, सर्दियों में क्यों झड़ते हैं बाल और कैसे इस समस्या से निपटें

Written by Suman SharmaNov 30, 2023
जानें, सर्दियों में क्यों झड़ते हैं बाल और कैसे इस समस्या से निपटें

सर्दियों का मज़ा बढ़ जाता है खूबसूरत ओवरकोट, स्वेटर व रंग-बिरंगे पुलोवर के साथ और फिर बिस्तर में दुबककर हॉट चॉकलेट पीने की तो बात ही कुछ और है। है न? खैर, ये सब तो ठीक है, लेकिन इस मौसम में जो बाल झड़ने के समस्या हो जाती है, उसका क्या करें। हालांकि, 50-100 बालों का रोज़ाना गिरना आम बात है, लेकिन जब आपके बाल इससे ज़्यादा झड़ रहे हों, तो ये गौर करने की बात है। मौसम बदलने के साथ बालों पर असर होता ही है। इसका कारण है कि तापमान में गिरावट और हयुमिडिटी के कारण आपके बालों का एसेंशियल मॉइश्चर कम हो जाता है, जिससे बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं।

हम आपको बता रहे हैं 5 कारण जिसके कारण सर्दियों में आपके बाल ज़्यादा झड़ते हैं और आप कैसे इससे निपट सकते हैं।

 

01. ठंडी हवा बालों की नमी ले लेती है

05. जब आप बालों के डैमेज को करते हैं नज़रअंदाज़

सर्दियों में हवा में मॉइश्चर व ह्यूमिडिटी की कमी होती है। ठंडी हवा आपके बालों को थोड़ा ऊपर उठा देती है, जिससे बालों का मॉइश्चर हेयर शेफ्ट से निकल जाता है। ऐसे में बालों में मॉइश्चर के कमी के कारण उनके टूटने और झड़ने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए जब आप सोने से पहले हेयर ब्रश करते हैं तो आपको टूटे हुए बाल ज़्यादा नज़र आते हैं।

 

02. ऊनी हेडगेयर होते हैं नुकसानदायक

05. जब आप बालों के डैमेज को करते हैं नज़रअंदाज़

हेडगेयर की बात करें तो ऊनी कैप और स्कार्वज़ आपके सिर को ठंडी हवा से बचाते हैं। ये फैब्रिक बालों पर घिसते हैं, जिससे बाल झड़ते हैं। दिनभर बालों पर ये कैप लगाने से बाल सांस नहीं ले पाते और बालों के मॉइश्चर को भी छीन लेते हैं। ऐसा न हो, इसके लिए आप सिल्क का स्कार्वज़ और ऐसा फैब्रिक चुनें, जिसमें ऊन मिक्स हो और बालों को नुकसान न पहुंचाए न ही टूटे।

 

03. गर्म पानी से बाल कमज़ोर होते हैं

05. जब आप बालों के डैमेज को करते हैं नज़रअंदाज़

 

जहां सिम्पल ह्यूमिडीफायर आपके रूखे बालों को हाएड्रेशन देता है, वहीं गरम पानी से नहाने से नुकसान हो सकता है। गर्म पानी से नहाने से हेयर क्यूटिकल ऊपर उठ जाते हैं, जिससे उनमें मॉइश्चर की कमी व डीहाएड्रेशन हो जाता है। यही नहीं, यदि आपने कोई हेयर कलर करवाया है, तो वह भी फीका पड़ने लगता है। ऐसा न हो, इसके लिए आप बालों को गुनगुने पानी से धोएं और इसके बाद अंत में थोड़ा-से ठंडे पानी से बाल धो लें। इससे ठंडा पानी आपके बालों के खुले क्यूटिकल को बंद कर देगा, जिससे स्कैल्प का नेचुरल ऑयल सुरक्षित रहेगा, नमी बरकरार रहेगी और बालों में चमक भी बनी रहेगी।

 हेयर वॉश करने की बात पर हम आपको बता दें कि आपको ऐसा प्रोडक्ट यूज़ करना चाहिए, जो बालों के झड़ने को रोके। The Dove Hair Fall Rescue Shampoo + Conditioner बालों के झड़ने की समस्या को 98% तक कंट्रोल करता है। इसमें 1/4 मॉइश्चराइज़िंग मिल्क है और न्यूट्री-लॉक फाइबर एक्टिव्ज़ है, जो बालों में एसेंशियल न्यूट्रीएंट्स को लॉक करता है और बालों को अंदर से मजबूत बनाता है। सर्दियों में इस प्रोडक्ट को जरूर यूज़ करें।

 

 

04. आपका स्टाइलिंग रूटीन करता है बालों को डैमेज

05. जब आप बालों के डैमेज को करते हैं नज़रअंदाज़

सर्दियों में आपके बाल यूं भी जल्दी टूटते और झाड़ते हैं, उस पर अगर आप हीट स्टाइलिंग टूल्स यूज़ करके उसे और खराब कर देते हैं। हीट स्टाइलिंग से आपके हेयर क्यूटिकल खुल जाते हैं और ड्रायर व स्ट्रेटनर के इस्तेमाल से बालों को नुकसान होने लगता है। आपके बालों का नेचुरल टेक्सचर बरकरार रहे, इसके लिए आप बालों को नेचुरली सूखने दें।

 

05. जब आप बालों के डैमेज को करते हैं नज़रअंदाज़

05. जब आप बालों के डैमेज को करते हैं नज़रअंदाज़

आप अपने बालों के डैमेज को जितना नज़रअंदाज करेंगे, ये उतने ही खराब होते चले जाएंगे। सर्दियों में बालों को नुकसान होने से वो और कमजोर लगने लगेंगे, उस पर अगर बाल उलझ जाए तो बालों का झड़ना बढ़ जाता है। कारण कि आप अपने बालों को सुलझाने के लिए उन्हें खींचते हैं। बालों को लगातार ट्रिम करते रहें, ताकि बाल कम-से-कम टूटे।

Suman Sharma

Written by

Author at BeBeautiful
1005 views

Shop This Story

Looking for something else