यूं तो ख़ूबसूरती ईश्वर की देन होती है, लेकिन थोड़े-से मेकअप से ख़ूबसूरती को और निखार लिया जाय तो हर्ज़ ही क्या है। आप ऑफिस जा रही हों या किसी मीटिंग में, किसी फंक्शन में जा रही हों,या फिर पार्टी में, अवसर चाहे जो हो, थोड़ा-सा मेकअप आपका कॉन्फिडेंस बढ़ा देता है और आपकी पर्सनैलिटी भी बदल देता है। हम आपको बता रहे हैं मेकअप करने के कुछ खास तरीके, जिन्हें सीखकर आप खुद ही परफ़ेक्ट मेकअप कर सकेंगी।

1. फ़ेस क्लीन करें

मेकअप की शुरुआत करें अपने फ़ेस को क्लीन करने से। फ़ेस वॉश से फ़ेस को अच्छी तरह धो लें, जिससे आपकी स्किन क्लियर और स्मूद लगे।

2. प्राइमर से करें मेकअप की शुरुआत

मेकअप का बेस बढ़िया हो, इसके लिए चेहरे पर सबसे पहले प्राइमर लगाएं। इससे आपकी स्किन का टेक्सचर स्मूद होगा और फ़ाउंडेशन को सेट होने में मदद मिलेगी। प्राइमर से आपका मेकअप ज़्यादा समय तक टिका रहता है.

3. कंसीलर लगाएं

आजकल डार्क सर्कल्स होना आम बात है। कारण चाहे जो हो, इन्हें छुपाने का सबसे बढ़िया उपाय है कंसीलर। कंसीलर से आप न सिर्फ डार्क सर्कल्स बल्कि स्किन के अन्य दाग-धब्बों को भी छुपा सकती हैं। अपनी स्किन से मैच करता हुआ कंसीलर चुनें। इसे लगाना भी बेहद आसान है। डार्क सर्कल्स और दाग़-धब्बों पर थोड़ा-सा कंसीलर लगाएं और ब्लेन्ड कर लें।

फ़ाउंडेशन

4. फ़ाउंडेशन

कंसीलर के बाद बारी आती है फ़ाउंडेशन की। फ़ाउंडेशन अपनी स्किन कॉम्प्लेक्शन से मेल खाता हुआ ही खरीदें। फ़ाउंडेशन कई शेड्स में मिलते हैं, इसे खरीदते समय आप कनफ्यूज़ हो सकती हैं, इसलिए सोच-समझकर अपनी स्किन को ध्यान में रखकर ही फ़ाउंडेशन का चुनाव करें। यह न एक शेड डार्क होना चाहिए, न एक शेड लाइट, बस परफ़ेक्ट होना चाहिए, ताकि आपको मिले नैचुरल लुक। फ़ाउंडेशन को फिंगर टिप्स से फ़ेस पर डॉट-डॉट में लगाएं और मेकअप स्पॉन्ज को हल्का गीला करके ब्लेन्ड कर लें।

5. ट्रांसलूसेंट पाउडर लगाएं।

फाउंडेशन को सेट करने के लिए ट्रांसलूसेंट पाउडर लगाएं। यह आपके मेकअप को बरकरार रखेगा.

आई मेकअप

6. आई मेकअप

आई मेकअप के लिए अपनी ड्रेस से मैच करता हुआ आई शैडो लगाएं। यदि आप डार्क शेड का ड्रेस पहन रही हैं तो न्यूट्रल या न्यूड कलर का आई शैडो लगाएं और यदि आपका ड्रेस का कलर लाइट है, तो आप ड्रेस से मैच करता हुआ आई शैडो लगाएं। यदि आपको आईज़ को हाईलाइट करना हो तो डार्क शेड का आई शैडो लगाएं।

7. आई लाइनर

आई लाइनर आंखों को डिफाइन करता है। यदि आप लिक्विड आई लाइनर लगा रही हैं तो संभल कर लगाइएगा, क्योंकि अगर यह थोड़ा सा भी फ़ैल गया तो पूरा मेकअप ख़राब हो सकता है. यदि मौसम आपका साथ नहीं दे रहा है यानि बहुत ज़्यादा गर्मी है और पसीने से मेकअप बहने का डर है तो वॉटर प्रूफ आईलाइनर चुनें। आप चाहें तो पेंसिल आई लाइनर भी लगा सकती हैं. यह लगाने में भी आसान है और इससे आपका आई मेकअप ख़राब भी नहीं होगा. आजकल ब्लैक के साथ कुछ बोल्ड कलर, जैसे- ब्लू और ग्रीन आई लाइनर भी ट्रेंड में हैं।

8. मस्कारा

मस्कारा लगाने से आपकी पलकें लंबी और घनी दिखेंगी। मसकारा ट्रांस्परेंट और ब्लैक दो कलर्स में मिलता है। मस्कारा ब्रश पर थोड़ा-सा मस्कारा लें और ऊपरी पलक पर जड़ों से सिरों की ओर मस्कारा लगाएं. मस्कारा लगते समय ध्यान रखें कि पलकों की जड़ों में मस्कारा ज्यादा हो और सिरों पर कम. इससे आपकी पलकों के बाल घने दिखाई देंगे. आप चाहें तो आर्टिफ़िशियल आई लैशेज़ भी लगा सकती हैं।

right way to do makeup

9. लिपस्टिक

सबसे पहले लिप्स पर लिप बाम लगाएं। यदि आपके लिप्स ड्राय हैं तो ग्लॉसी लिपस्टिक लगाएं, वरना मैटी। लिप कलर खरीदे समय ध्यान रखें कि यह ज़्यादा समय तक टिकने वाली हो, इससे अगर आपको टच अप करने का मौका नहीं मिला तब भी आपका लुक बरकरार रहेगा।

10. ब्लशर

ब्लश को ब्रश की मदद से अपने गालों के उभार पर लगाएं। अब ब्लश को मेकअप स्पॉन्ज से उसी तरह ब्लेंड करें, जैसे आप फ़ाउंडेशन को ब्लेंड करते हैं थपथपाते हुए। ब्लश के बहुत से शेड्स मिलते हैं। सेफ साइड में पिंक यूज़ कर सकती हैं।

11. सेटिंग स्प्रे लगाएं

सबसे अंत में लगाएं सेटिंग स्प्रे। यह आपके मेकअप को लॉक कर देगा और इस नमी के मौसम में भी आपका मेकअप पिघलेगा नहीं। इस तरह आप बहुत ज़्यादा समय तक फ्रेश लगेंगी और मेकअप भी टिका रहेगा।

मेकअप करते समय इन बातों का रखें ध्यान

मेकअप करते समय इन बातों का रखें ध्यान

  • मेकअप करके आप आप अपनी ख़ूबसूरती निखार सकती हैं, लेकिन अगर आप कुछ बातों का ध्यान रख का आप पा सकती हैं परफ़ेक्ट लुक।
  • मेकअप करने से पहले अपनी फ़ेस पर 5 मिनट तक बर्फ़ लगाएं, ऐसा करने से मेकअप ज़्यादा देर तक टिका रहता है.
  • फ़ाउंडेशन में सनस्क्रीन मिक्स करके लगाएं. इससे आपकी त्वचा तो सॉफ्ट और स्मूद लगेगी साथ ही, धूप से सुरक्षित भी रहेगी.
  • अगर आप चाहती हैं कि आईब्रोज़ के बाल शाइनी नज़र आएं तो आईब्रोज़ पर थोड़ी-सी आई क्रीम अप्लाई करें.
  • अगर आपकी आंखों का रंग डार्क ब्राउन है तो ब्रॉन्ज़, कॉपर या ब्राउन आईशैडो सिलेक्ट करें.
  • अगर आपकी आंखों का रंग ब्लैक है तो आप कोई भी शेड सिलेक्ट कर सकती हैं. ब्राउन, सॉफ़्ट गोल्ड या ग्रे आईशैड आप पर ख़ूबसूरत लगेंगे.
  • यदि आपके पास मेकअप के लिए समय कम है तो आई लैशेज़ को कर्ल कर लें और मस्कारा लगा लें.
  • यदि आपके होंठ पतले हैं तो ब्राइट कलर की लिपस्टिक लगाएं, इससे आपके होंठ बड़े दिखेंगे
  • ग्लोइंग स्किन के लिए अपने मॉइश्चराइज़र में लिक्विड हाईलाइट या थोड़ा-सा गोल्ड शिमर मिलाकर लगाएं.
  • अगर आपके होंठ बड़े हैं तो ग्लासी और शाइनी लिपकलर्स सके बजाय मैटी लिपस्टिक का इस्तेमाल करें.
ये 10 मेकअप मिसटेक्स न करें

ये 10 मेकअप मिसटेक्स न करें

मेकअप करना तो आप सीख ही गई हैं, लेकिन मेकअप करते समय मिस्टेक्स न हो, यह ध्यान रखना भी तो ज़रूरी है. कई बार जाने-अनजाने हम कई छोटी-छोटी गलतियां कर देते हैं और ये छोटी गलतियां हमारे पूरे लुक को खराब कर देती हैं. ऐसे में ज़रूरी होता है कि आप मेकअप करते वक़्त इन छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखें.

1. अक्सर लड़कियां अपनी रंगत निखारने के लिए फ़ेस पर बहुत सारा फ़ाउंडेशन लगा लेती हैं, जिससे चेहरा पैची दिखने लगता है. इसलिए हमेशा स्किन टोन से मैच करता हुआ फ़ाउंडेशन ही लगाएं.

2. अगर स्किन ऑयली है तो ऑयल फ्री फ़ाउंडेशन का इस्तेमाल करें और अगर ड्राई है तो मॉइश्‍चराइ़ज़र युक्त फाउंडेशन लगाएं.

3. यदि आप मेकअप शुरू करने के पहले स्किन पर मॉइश्‍चराइज़र लगा रही हैं तो स्किन को सूखने दें और 10 मिनट बाद ही मेकअप करना शुरू करें. गीले फ़ेस पर मेकअप न करें।

4. मेकअप को सही तरीके से ब्लेंड करना बहुत ज़रूरी है. फाउंडेशन, आईशैडो, ब्लशर आदि अप्लाई करने के बाद उन्हें अच्छी तरह ब्लेंड करें. इससे मेकअप नेचुरल लगेगा.

5. आईलाइनर हमेशा बाहर से भीतर की ओर ले जाते हुए लगाएं. आईलाइनर लगाते समय पलकों को ज़ोर से न खींचें. इससे लाइनर का शेप बिगड़ सकता है.

6. काजल लगाने से पहले आप आईलिड्स पर लूज़ पाउडर लगा लें ताकि आपका काजल फैले नहीं.

7. मस्कारा हमेशा ऊपर देखते हुए लगाएं, इससे आपका मस्कारा आसानी से लग जाएगा। कभी-भी मस्कारा लगाने में जल्दबाजी ना करें, वरना आपकी आंखों का पूरा मेकअप खराब हो सकता है।

8. लिप लाइनर अप्लाई करते समय अपने लिप कलर को ध्यान में रखें. होंठों के रंग से ज़्यादा गहरे या हल्के कलर का लिप लाइनर न लगाएं.

9. अगर आपके होंठ फटे हैं, तो लिप मेकअप करने से पहले होंठों पर लिप बाम लगाएं. इससे होंठ सॉफ्ट रहेंगे और लिप मेकअप अप्लाई करना भी आसान होगा.

10. हैवी मेकअप न करें, इससे उम्र ज़्यादा नज़र आती है. परफ़ेक्ट लुक के लिए आंखों या होंठों में से किसी एक का ही मेकअप हाईलाइट करें.