अगर आप मेरी तरह मेकअप जंकी हैं, तो आप हमेशा ही यह चाहेंगी कि नए-नए मेकअप के टेक्निक्स अपनाये जाये, क्योंकि छोटे-छोटे ट्रिक्स को भी अपना कर आप अच्छा मेकअप कर सकती हैं। वाकई में यह कितना अच्छा है कि हम मेकअप के माध्यम से अपने चेहरे को स्लिम भी दिखा सकते हैं और इसके लिए हमें कोंटूरिंग का शुक्रगुज़ार होना चाहिए। वहीं चेहरे के ग्लो के लिए हमें हाईलाइटिंग को थैंक्स कहना चाहिए। अब एक और शानदार टेक्निक सीखने का वक्त आ गया है और वह टेक्निक है बेकिंग। आपने इसके बारे में कई यू ट्यूबर्स से सुना होगा तो अब जान भी लेते हैं विस्तार से। बेकिंग मेकअप की एक ऐसी प्रक्रिया है, जिसमें आपको क्रीज़लेस फिनिश मिलती है।

बेकिंग आपकी मेकअप रूटीन में एक एक्सट्रा स्टेप है, जिसे आपको फॉउंडेशन और कंसीलर के बाद करना है। इसमें आपको करना यह है कि थोड़ा सा ट्रांसलुसेंट पाउडर को डैब करके अपने फेस पर लगाना है। थोड़ी देर के बाद अपने चेहरे से उस पाउडर के डस्ट को हटा लेना है। बस हो गया। आपको जान कर हैरानी होगी कि बेकिंग से आपका कंसीलर भी लंबे समय तक स्थिर रहता है। आइये इसके सारे स्टेप्स के बारे में जानें

जानें मेकअप को बेक करने का सही तरीका

स्टेप 1: सबसे पहले अपनी आंखों के नीचे हाइड्रेटिंग आई क्रीम लगाइए। यह आपके आंखों के आस-पास के हिस्सों को अच्छी तरह मॉइस्चराइज कर देगा और आपकी फाइन लाइन्स और झुर्रियों को छुपा देगा। हम आपको सलाह देंगे कि आप Dermalogica Stress Positive Eye Lift लगाएं, यह आपकी आंखों को और उभारेगा और स्ट्रेस साइन को घटाएगा।

स्टेप 2 : अपने फेस और गले पर फाउंडेशन लगाने के बाद, कंसीलर लगाएं। Lakmé Absolute White Intense Liquid Concealer आपकी आँखों के अंडर आई को काफी निखारेगा और नाक के किनारे होने वाले और होंठों के पास वाले हिस्से के पिगमेंटेशन को भी छुपायेगा। डैम्प मेकअप स्पॉन्ज से कंसीलर को ब्लेंड कीजिये।

स्टेप 3 : अगर आप चाहती हैं कि सुबह से शाम तक आपका मेकअप एक जैसा ही रहा, तो हम आपको सलाह देंगे कि आप कंसीलर का डबल लेयर लगाइये। शुरुआत में यह अजीब दिख सकता है, लेकिन बाद में यह आपके पहले वाले कोट को बरक़रार और सेट करने में मदद करेगा।

स्टेप 4 : अब फ्लफी आईशैडो ब्रश को ट्रांसलूसेंट पाउडर में डिप कीजिये और फिर इसे अपने कंसीलर के ऊपर लगाइये। इसको करने से आपका मेकअप का बेस सेट हो जायेगा और फिर बाद में आपको किसी भी तरह का टच अप करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। आप डैम्प मेकअप स्पॉन्ज का इस्तेमाल भी पाउडर लगाने के लिए कर सकती हैं।

स्टेप 5 : अब फाइनल स्टेप है बेक करना। इसके लिए सेटिंग पाउडर को अपने फेस पर दस मिनट के लिए सेट होने दीजिये, फिर अपने फेस से पाउडर के डस्ट को हटा दीजिये। इससे आपको क्रीज़लेस फिनिश या फ्लॉलेस फिनिश मिलेगा।