आप अच्छी तरह जानती हैं कि मेकअप एक्स्पर्ट्स इसकी तारीफ़ करते हैं और ब्यूटी ब्लॉगर्स इसे जैसे सदियों से इस्तेमाल कर रही हैं. फिर भी प्राइमर आज तक बहुत रहस्यमयी मेकअप प्रोडक्ट बना हुआ है! हालांकि हर कोई जानता है कि प्राइमर का इस्तेमाल ख़ूबसूरत मेकअप करने और उसे लंबे समय तक टिकाए रखने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, लेकिन फिर भी इस ज़रूरी प्रोडक्ट के इस्तेमाल को लेकर महिलाओं के मन में असमंजस की स्थिति बनी हुई है.

यदि आप इसे इस्तेमाल करने का मन बना रही हैं तो आपके कुछ सवालों, जैसे- इसे इ्स्तेमाल करने का सही तरीक़ा क्या है? मुझे इसे मेकअप के किस स्टेप पर इस्तेमाल करना चाहिए? प्राइमर के सारे फ़ायदे किस तरह पाए जा सकते हैं? वगैरह के जवाबों पर आधारित प्राइमर के इस्तेमाल की पूरी गाइड हम यहां पेश कर रहे हैं. तो देर किस बात की? इसे अभी के अभी पढ़ डालिए...

प्राइमर क्या करता है?
 

प्राइमर क्या करता है?

प्राइमर का इस्तेमाल मेकअप का पहला क़दम है, जो यह सुनिश्चित करता है कि आपकी त्वचा मेकअप के लिए अच्छी तरह तैयार हो जाए. प्राइमर आपकी त्वचा और मेकअप के बीच एक पर्त की तरह काम करता है और सुनिश्चित करता है कि आपका मेकअप लंबे समय तक टिका रहे. प्राइमर त्वचा को प्राइम और मेकअप के लिए तैयार करने के अलावा भी बहुत कुछ करता है. सही प्राइमर आपकी त्वचा को हाइड्रेट करता है, रोमछिद्रों यानी पोर्स को हल्का करता है, चेहरे की महीन रेखाओं को कंसील करता है, त्वचा की सुरक्षा करता है और आपके मेकअप को चमकदार या मैट प्रभाव देता है.

मुझे किस प्राइमर का इस्तेमाल करना चाहिए?
 

मुझे किस प्राइमर का इस्तेमाल करना चाहिए?

यदि आपको पोर्स को हल्का करने और मैट फ़िनिश पाने की चाहत है तो लैक्मे ऐब्सलूट ब्लर पर्फ़ेक्ट मेकअप प्राइमर/Lakmé Absolute Blur Perfect Makeup Primer पर अपना हाथ आज़माएं. टिंटेड प्राइमर आपके लिए प्राइमिंग के साथ-साथ कलर करेक्टर की दोहरी भूमिका निभाएगा. चिकनी, कोमल त्वचा और सूरज की किरणों से बचाव और ओस जैसा चमकदार प्रभाव पाने के लिए डर्मैलॉजिका स्किनपर्फ़ेक्ट प्राइमर एसपीएफ़ 30/ Dermalogica Skinperfect Primer SPF 30 लगाएं. यदि आप बड़ी आंखों वाला मेकअप करना चाहती हैं तो आपको आइ प्राइमर लगाना चाहिए. आइ प्राइमर लगाने से आपका आइशैडो बिल्कुल भी क्रीज़ नहीं होगा और लंबे समय तक अपनी जगह पर टिका रहेगा.

इसे कब और कहां लगाऊं?
 

इसे कब और कहां लगाऊं?

क्योंकि प्राइमर मेकअप की तैयारी का अहम् चरण है, इसे चेहरे पर मॉइस्चराइज़र लगाने के बाद और अपने मेकअप प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल के पहले लगाएं. यानी बेस मेकअप करने से पहले मेकअप की एकसमान फ़िनिश पाने के लिए चेहरे पर फ़ेस प्राइमर का इस्तेमाल करें. इसे अपनी आंखों पर भी लगाएं, ताकि आइ मेकअप करने पर वह भी फ़्लॉलेस नज़र आए. यदि आप पलकों में अतिरिक्त आकर्षण जगाना चाहती हैं तो मस्कारा लगाने से पहले प्राइमर को अपनी पलकों पर मलें.

इसके सारे फ़ायदे कैसे पा सकती हूं?
 

इसके सारे फ़ायदे कैसे पा सकती हूं?

मटर के दाने के बराबर मात्रा में प्राइमर लें और इसे चेहरे पर लगा कर स्पॉन्ज या ब्रश से या फिर अपनी उंगलियों की मदद से बाहर की ओर ले जाते हुए ब्लेंड करें. इसे लगाने के बाद थोड़ा समय (लगभग एक मिनट) रुकें, ताकि यह सूख जाए. अब अपने मेकअप प्रोडक्ट्स अप्लाइ कर के वैसे ही मेकअप करना शुरू कर दें, जैसे कि आप हमेशा ही किया करती हैं.