जब भी आपकी स्किन संबंधित समस्याओं जैसे एक्ने, मुंहासों की समस्या या पिग्मेंटेशन की बात आती है, तो हमारी कोशिश यहीं होनी चाहिए कि हम सबसे पहले इस प्रॉब्लम की जड़ तक पहुंचें। हम ये जानने की कोशिश करें कि आखिर इन समस्या की असली जड़ क्या है? लेकिन ऐसे में अगर हम बिना सोचे-समझे अपनी स्किन पर कोई भी ट्रीटमेंट शुरू कर देंगे तो वह भी बहुत गलत होगा, तरह-तरह के घरेलू इलाज से भी स्किन को नुकसान पहुंच सकता है। ज़ाहिर है कि आप स्किन के साथ ऐसा बिल्कुल नहीं होने देना चाहेंगे। कुछ ऐसा ही आपके स्किन पर अगर काले धब्बे (डार्क स्पॉट्स) हो जाएं तो, तब भी बिना सोचे समझे कोई भी उपचार नहीं करना चाहिए। डार्क स्पॉटस स्किन संबंधित ऐसी आम समस्या हैं, जिससे कई महिलाएं जूझ रही हैं। ऐसे में इस समस्या के समाधान को बताने के लिए हम आपको बता रहे हैं एक एक्सपर्ट की राय। इस समस्या पर हमने बात की dermatologist डॉ किरण सेठी, एम डी, सेलेब स्किन एंड वेलनेस एक्सपर्ट, इस्या एस्थेटिक्स से।

डार्क स्पॉट्स की परेशानी से किस तरह छुटकारा पाया जा सकता है और वे कौन सी चीज़ें हैं, जो इस समस्या को जड़ से मिटाने में मददगार साबित होगी, आइये उसके बारे में जानें।

best ingredients to get rid of dark spots

डॉ किरण सेठी का मानना है कि डार्क स्पॉट्स (काले धब्बे) होने के अंदरूनी और बाहरी दोनों कारण हो सकते हैं। “बात जब एक्सटर्नल यानी बाहरी कारण की आती है, तो सबसे ज्यादा स्किन पर डार्क स्पॉट सूर्य की किरणों के कारण होता है , जो कि स्किन पर साफ़ तौर पर उभरे दिखते हैं, जबकि अंदरूनी कारण की बात की जाए, तो इसका मुख्य कारण सूजन भी हो सकती है। यानी कोई भी ऐक्ने के निशान, किसी तरह की चोट या फिर जलने के कारण हुए दाग, डार्क स्पॉट्स (काले धब्बे) का कारण बनते हैं। इसके अलावा लाइकेन प्लेनस (मुंह में होने वाले एक तरह के घाव) भी कभी-कभी पिग्मेंटेशन का कारण बन जाता है।“

लेकिन ख़ुशी की बात यह है कि डॉ किरण यह भी मानती हैं कि डार्क स्पॉट्स की परेशानी से सामना किया जा सकता है, इसका निदान संभव है। “बस यह इस बात पर निर्भर करता है कि पिग्मेंटेशन किस हद तक है. यह दाग जितना सतही होता है, इसका उपचार करना उतना ही आसान होता है। लेकिन दाग-धब्बा जितना गहरा होगा, उसे हटाने में उतनी ही परेशानी होगी। लेकिन काले दाग धब्बों का इलाज आजकल लेज़र के माध्यम से, पील्स या फिर मइक्रोडर्माब्रेशन ट्रीटमेंट्स से, या फिर क्रीम वगैरह के माध्यम से भी किया जा रहा है, यह निर्भर करता है कि दाग गहरा कितना है।“

तो ऐसे में हमें पूरा विश्वास है कि ये बात आपके चेहरे पर मुस्कान ला देगी, क्योंकि यहां दाग-धब्बों को हटाने के लिए कुछ नायाब उपाय बताये जा रहे हैं।

best ingredients to get rid of dark spots

01 . अल्फा- अरबुटिन (Alpha-Arbutin ) : बीयरबेरी, क्रैनबेरी, बलुएबरी, गेंहू, राहिला (पेअर्स ) से मिलने वाला ये प्राकृतिक तत्व (Alpha-Arbutin ) hydroquinone प्रदान करता है और इसके इसी गुणों के कारण ब्यूटी इंडस्ट्री में इसकी डिमांड बहुत है, यह ब्राइटनिंग एजेंट के रूप में काम करता है। इसकी सबसे खास बात यही होती है कि ये प्राकृतिक होता है और पिग्मेंटेशन को कम करने के लिए काफी सुरक्षित भी माना जाता है।

02 . विटामिन सी : विटामिन सी काले धब्बों पर जादुई असर करता है। ये एक कोमल केमिकल एक्सफोलिएंट माना जाता है, जो कि बदरंग हुई स्किन को दुरुस्त कर देता है। यह एक सुरक्षा कवच के रूप में काम करता है। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट भी होते हैं, जिसकी वजह से फ्री रेडिकल नुकसान से भी बचाता है। यहीं नहीं, यह स्किन को रिपेयर करता है और नई स्किन बनने में मदद करता है।

03 . कोजिक एसिड : कोजिक एसिड काले धब्बों को हटाने में सबसे अधिक सहायक होता है, खासतौर से उम्र बढ़ने पर होने वाले काले धब्बों को हटाने में इसका जवाब नहीं। यहीं नहीं मेलस्मा ( चेहरे की झांईया, उम्र बढ़ने के कारण ज्यादातर होती है ) जैसी समस्या से भी निदान पाने के लिए कोजिक एसिड अच्छा सहायक साबित होता है। साथ ही प्रेग्नेंसी के कारण होने वाले काले दाग धब्बों को भी हटाता है।

04 . लिकोरिस एक्सट्रेक्ट : यह कई गुणों वाला है, उम्र के कारण होने वाले काले दाग धब्बों और उससे जुड़ी परेशानियों को ठीक करने के लिए इसका खूब इस्तेमाल होता है। यह न सिर्फ दाग धब्बों को कम करता है, बल्कि यह नए धब्बों को भी होने से रोकता है, लिकोरिस एक्सट्रेक्ट एक तरह का प्लांट बेस्ड एजेंट है और यह स्किन के लिए बहुत ही अच्छा होता है। यह tyrosinase के निर्माण को भी रोकता है, जिसकी वजह से सबसे ज्यादा डार्क स्पॉट्स( काले धब्बे) होते हैं। इसके अलावा यह अतिरिक्त मेलेनिन को भी ठीक करता है, और आपकी स्किन को चमकदार और आकर्षक बनाने में सहायक साबित होता है।

05 . रेटिनॉल ( retinol) : रेटिनॉल एक सामान्य केमिकल एक्सफोलिएटर है, जिससे स्किन से संबंधित कई परेशानियों का हल निकाला जाता है। यह डार्क स्पॉट्स को हल्का भी करता है। साथ ही यह स्किन सेल को दुरुस्त करता है और कोलेजन के निर्माण को बढ़ाता है, जिससे कॉम्प्लेक्शन और निखर जाता है।

06 . AHA's - अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड्स पानी में घुलने वाले कम्पाउंड (यौगिक ) हैं, जो शर्करा वाले फलों से बनते हैं। यह डार्क स्पॉट्स घटाने में काफी सहायक होते हैं, यह स्किन के सबसे ऊपरी परत के दाग-धब्बों को हटाता है और फिर स्किन को बहुत ही टोंड करता है।

best ingredients to get rid of dark spots

डार्क स्पॉट्स की समस्या के उपाय करते वक़्त क्या-क्या गलतियां ना करें, जानें एक्सपर्ट की राय

डॉ किरण सलाह देती हैं कि जब भी आप डार्क स्पॉट्स की परेशानी से डील कर रहे हों, तो बहुत ही सोच समझ कर कदम उठाएं। वो कहती हैं, “कई बार लोग इसे लेकर काफी उत्तेजित हो जाते हैं, ऐसे में अगर आप बिना सोचे समझे हद से ज्यादा क्रीम का इस्तेमाल करेंगी तो वह दाग-धब्बों के साथ और ख़राब काम करेगा। इसलिए बेहद जरूरी है कि आप इसे हटाने के लिए सही सलाह लें, दाग-धब्बे जरूर जायेंगे। साथ ही यह जानने की कोशिश करें कि आखिर ये दाग-धब्बे आये क्यों, उसका मुख्य कारण क्या है। कई लोगों को लगता है कि सारे दाग-धब्बे एक जैसे ही होते हैं, जबकि ऐसा नहीं है। अलग-अलग तरह के दाग धब्बों के लिए अलग-अलग तरह के उपचार या ट्रीटमेंट की जरूरत होती है। इसलिए यह बेहद जरूरी है कि समस्या की जड़ को पकड़ा जाये और सही सलाह के साथ काम किया जाए।“