बॉडी पॉलिशिंग ट्रीटमेंट एक लग्जीरियस स्किन ट्रीटमेंट होती है, जो कि स्किन को रिफ्रेश और यंग बनाता है और साथ ही चमक भी देता है। लेकिन जितने भी सलोन और स्पा होते हैं, इसके लिए काफी अधिक चार्ज करते हैं और इसका प्रभाव कुछ ही हफ्तों में खत्म हो जाता है। इसलिए अगर आप अपनी डल स्किन को बेहतर और जवां बनाना चाहती हैं, तो हम आपके लिए कुछ आसान से उपाय लाये हैं। यहाँ हम आपको एक आसान बॉडी पॉलिश रूटीन के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आप आसानी से घर पर ही कर सकती हैं। आपको बस यह आसान से स्टेप्स अपनाने हैं।

 

स्टेप 1 : स्क्रब

स्टेप 1 : स्क्रब

स्किन का निकालना एक नेचुरल साइकल होता है, जो कि नए स्किन सेल्स से पुराने और डेड स्किन सेल्स को रिप्लेस करता है और उन्हें जवां बनाता है। यह एक लगातार होने वाला चक्र है यानी डेड स्किन सेल्स का निकलना और नई सेल्स का आनया। इसकी स्पीड इस बात पर निर्भर करेगी कि आपकी उम्र क्या है, माहौल क्या है, स्किन टाइप क्या है और इसे जुड़े और कारक क्या-क्या है।  हालाँकि इस पूरे प्रोसेस में एक परेशानी यह है कि डेड सेल्स अपनी सतह को छोड़ते नहीं है और स्किन के ऊपर पर ही बैठे रहते हैं। यह डेड स्किन, स्किन के ऊपर इस तरह  जम जाते हैं कि किसी भी मॉइस्चर को स्किन में गहराई से जाने से रोकते हैं। यह इनग्रोन हेयर के लिए भी जिम्मेदार होते हैं। ऐसे में एक्सफोलिएशन आपको इन परेशानियों से निजात दिलाने में और स्किन को स्मूद या मुलायम बनाने में मदद करती है।

इसके लिए आपको शुरुआत करनी है, अपनी स्किन को क्लींजिंग करने से। अपनी स्किन को क्लीन रखने के लिए आपको एक माइल्ड बॉडी वॉश का इस्तेमाल करना है।  इसके बाद आपको Dove Exfoliating Body Polish Scrub with Kiwi Seeds and Cool Aloe जैसे बॉडी स्क्रब का इस्तेमाल करना है और इसे अपनी स्किन पर सर्कुलर मोशन में रब करना है। यह स्क्रब डेड सेल्स को हटाएगा, साथ ही दाग-धब्बों को भी हटाएगा और इसमें जो एलो और कीवी एक्सट्रेक्ट है, वह स्किन में चमक भी लाएगा। ज्यादा प्रेशर न दें और स्क्रबिंग बस दो से तीन मिनट ही करें। फिर बॉडी पर लगे इन स्क्रब को गुनगुने पानी से धो लें। इसे हफ्ते में कम से कम दो बार जरूर करें, ताकि बेहतर परिणाम मिल सकें।

 

 

स्टेप 2: शेव करें

स्टेप 2: शेव करें

अब यह एक बेहतर समय होगा कि इस वक़्त शेव कर ली जाये और अपनी बॉडी हेयर को वैक्स कर लिया जाए( अगर जरूरत हो तो) एक्सफोलिएशन से जो डेड स्किन गए हैं, उसकी वजह से आपको अधिक कोमल व अधिक क्लीनर शेविंग मिलेगी। अपने बारीक बालों को शेव करने के लिए, हेयर ग्रोथ के विपरीत जाकर शेव करें। अगर आप वैक्सिंग करना अधिक पसंद करती हैं तो इसे स्क्रबिंग के बाद करने की कोशिश करें। जो वैक्स है, वह आसानी से आपके बालों में जाएगा और इससे आपके बालों का टूटना या हेयर ब्रेकेज भी कम होगा।

 

स्टेप 3: एलो वेरा जेल लगाएं

स्टेप 3: एलो वेरा जेल लगाएं

अब वक़्त आ गया है कि अपनी स्किन को ठंडक पहुंचाने वाले कूलिंग एजेंट का इस्तेमाल किया जाये। आपको इस समय Lakmé 9to5 Naturale Aloe Aqua Gel का इस्तेमाल करना चाहिए और इसे पूरी स्किन पर लगाना चाहिए। यह आपकी स्किन नरिशमेंट रूटीन के लिए पहला स्टेप है। एलो वेरा एक ऐसा हुमेक्टैंट है, जो आस-पास से मॉइस्चर लेकर, आपकी स्किन तक पहुंचाता है और स्किन को हाइड्रेट रखता है। इसके लिए आपको या तो इसे कम मात्रा में लेना है और इसमें स्किन को पूरी तरह से सोक होने देना है या फिर इसकी बहुत अधिक मात्रा लेनी है, जैसे मास्क के रूप में हम लेते हैं और इसे लगाने के 10-15 मिनट बाद रगड़ना है।

 

स्टेप 4 : बॉडी लोशन

स्टेप 4 : बॉडी लोशन

मॉइस्चर, मॉइस्चर, मॉइस्चर। स्किन को मुलायम और चमकदार बनाये रखने के लिए मॉइस्चराइजर की बेहद जरूरत है। Love Beauty & Planet Natural Murumuru Butter & Rose Glow Body Lotion इस्तेमाल करके देखें, जो की स्किन में आसानी से एब्ज़ोर्ब हो जाती है और यह स्किन को हेल्दी लुक देती है। इसमें मुरुमुरु बटर होता है, जो स्किन में गहराई से जाकर नरिश करते हैं और स्किन में चमक लाते हैं। इसके बाद आपकी स्किन मुलायम नजर आती है और इसमें जो बुल्गेरियन गुलाबों की खुशबू होती है, वह स्किन में लंबे समय तक बरक़रार रहती है।

 

स्टेप 5 : बॉडी इल्युमिनेटर

स्टेप 5 : बॉडी इल्युमिनेटर

अगर आप यह रूटीन सोने से पहले कर रही हैं तो, मॉइस्चराइजर आपका सबसे अंतिम स्टेप होना चाहिए। लेकिन अगर आप इसे दिन में कर रही हैं, तो एक हाईलाइटर अपनी बॉडी पर लगाएं, यह आपको एक अलग ही स्तर पर लेकर जायेगा और आपकी स्किन किसी सुपर मॉडल से कम नहीं लगेगी। आप लिक्विड इल्युमिनेटर के साथ मॉइस्चराइजर को मिक्स कर सकते हैं और इसे टॉप पर लेयर कर सकती हैं। हमारा फेवरेट है Lakmé Absolute Liquid Highlighters, जो कि तीन शेड्स में उपलब्ध है और सारे स्किन टोन्स के लिए उपलब्ध है। आपको अपना पसंदीदा शेड लेना है और देखना है कि इसका इस्तेमाल कैसे करें।