आपने बहिउत ज्यादा मॉइस्चराइजिंग एजेंट ह्यलुरॉनिक एसिड के बारे में और एंटी एजिंग रेटिनॉल के बारे में तो सुना ही होगा। लेकिन स्किन केयर से जुड़ा एक और तत्व है, जिसे हमने अब तक अपनी स्किन केयर रूटीन में शामिल नहीं किया है। एक ऐसा स्किन केयर इनग्रेडिएंट, जिसे कम लोग ही समझते हैं और स्किनकेयर में कम इस्तेमाल किया गया है, जबकि यह स्किन से जुड़ी हर प्रॉब्लम्स को सुलझा देता है। जी हाँ, हम बात कर रहे हैं ट्रेनेक्सामिक एसिड की, यह एक ऐसा एसिड है, जो कि कई स्किन से जुड़ी परेशानियों को खत्म कर, स्किन को फायदे ही पहुंचाता है। यह न केवल एक्ने स्कार्स को हटाता है, बल्कि स्किन के कलर में फ़र्क को भी खत्म करता है। जी हाँ, आपने सही सुना, तो आइये इसके बारे में जान लेते हैं।

 

ट्रेनेक्सामिक एसिड क्या है

ट्रेनेक्सामिक एसिड क्या है

आपको इसका नाम सुन कर थोड़ा अजीब लग सकता है, लेकिन यह आपकी स्किन से जुड़ी सारी आम समस्यों को कम करने का काम करता है। यह एक सिंथेटिक मोलीक्यूल है, जिसका स्ट्रक्चर प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला एमिनो एसिड ‘लायसिन’ से बना हुआ है और इसका जो ट्रेनेक्सामिक एसिड है, वह मेलेनिन के प्रोडक्शन को धीमा करता है व हाइपर पिग्मेंटेशन को कम करता है। इसके अलावा यह डार्क स्पॉट्स को को कम करता है, पिग्मेंटेशन को घटा देता है और एक्ने के कारण स्किन पर जो निशान रह जाते हैं, उन्हें भी कम करता है। इसके लिए ट्रेनेक्सामिक एसिड उन हार्मोन्स को ब्लॉक करता है, जो पिग्मेंटेशन को बढ़ाते हैं।

 

क्या ट्रेनेक्सामिक एसिड का इस्तेमाल करना सही और सुरक्षित है ?

क्या ट्रेनेक्सामिक एसिड का इस्तेमाल करना सही और सुरक्षित है ?

जी हाँ, इसकी यही खासियत है कि यह हर टाइप की स्किन के लिए बेस्ट है। खासतौर से जिन्हें मेलस्मा, बहुत ज्यादा पिग्मेंटेशन और एक्ने स्कार की परेशानी है, उन सभी के लिए यह अच्छा है। लेकिन फिर भी बेहतर होगा कि आप इसे इस्तेमाल करने से पहले के बार पैच टेस्ट जरूर कर लें, आप अपने डर्मेटोलॉजिस्ट से जरूर कंसल्ट कर लें, ताकि आपकी स्किन केयर में किसी भी तरह की परेशानी न आये।

 

ट्रेनेक्सामिक एसिड को स्किन पर कैसे इस्तेमाल करें

ट्रेनेक्सामिक एसिड को स्किन पर कैसे इस्तेमाल करें

यह एसिड इस्तेमाल करने में बेहद माइल्ड होता है, इसलिए बेहतर होगा कि आप इसके फायदे का अधिक से अधिक लाभ उठाएं। आप इसका इस्तेमाल विटामिन सी और रेटिनॉल के साथ कर सकती हैं। अगर आप इसे सीरम के रूप में इस्तेमाल कर रही हैं तो अपनी स्किन को पहले क्लींज करें, फिर टोनिंग कर लें, फिर मॉइस्चराइजर लगाने के बाद, इसकी कुछ बूंदें स्किन पर लगाएं। लेकिन अगर आप एक ट्रेनेक्सामिक एसिड बेस्ड मॉइस्चराइजर में इन्वेस्ट कर रही हैं तो सनस्क्रीन लगाना न भूलें। आप इसे दिन में दो बार इस्तेमाल कर सकती हैं, लेकिन फ़ौरन रिजल्ट के बारे में न सोचें। कम से कम कुछ हफ़्तों के बाद ही रिजल्ट दिखने शुरू होंगे।