क्या आप खाने में खसखस का इस्तेमाल करती हैं? यदि आपका जवाब ‘हां’ है तो हमारा सवाल है कि क्या आप खसखस के फायदे के बारे में जानती हैं? और यदि नहीं जानतीं तो हम आपको बता रहे हैं कि कैसे आपकी त्वचा, बालों और सेहत के लिए खसखस फायदेमंद है. और यदि आप खसखस का इस्तेमाल नहीं करती हैं तो खसखस के फायदे जानने के बाद आप तुरंत इसे अपने खानपान के साथ-साथ ब्यूटी व हेल्थ केयर रूटीन में शामिल कर लेंगी, इस बात का हमें पूरा भरोसा है.

क्या आप जानती हैं कि खसखस यानी पॉपी सीड्स दरअस्ल है क्या? ये तिलहन वाली फसल है. खसखस के छोटे-छोटे बीज होते हैं, जो पॉपी नामक पौधे से मिलते हैं, यही वजह है कि इसे पॉपी सीड्स भी कहा जाता है. अब चूंकि यह तिलहन वाली फसल है अत: इसके बीजों से तेल भी निकाला जाता है. पर एशियाई देशों में अमूमन इसका इस्तेमाल मसाले व कई तरह के डिज़र्ट्स में भी किया जाता है.

सेहत से जुड़े खसखस के फायदे कई हैं. खसखस में उच्च गुणवत्ता के डायटरी फ़ाइबर्स, विटामिन B, कई तरह के मिनरल्स, जैसे- कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, मैग्नीशियम और ज़िंक भी मौजूद होते हैं और ये सभी पाचन व प्रतिरोधी तंत्र के लिए फायदेमंद होते हैं.

खसखस के फायदे जानने से पहले आप इसके प्रकार भी जान लें. खसखस के तीन अलग-अलग प्रकार होते हैं. सफ़ेद खसखस, जिसे एशियन खसखस के नाम से भी जाना जाता है; ओरिएंटल खसखस, जिसे ओपियम पॉपी के नाम से भी जाना जाता है और ब्लू पॉपी सीड्स, जिसे यूरोपियन खसखस के नाम से भी जाना जाता है.

यूं तो खसखस बहुत फायदेमंद है, लेकिन हम आपको खसखस के फायदे तीन रूपों में बांटते हुए बता रहे हैं:

 

1. त्वचा के लिए खसखस के फायदे

त्वचा के लिए खसखस के फायदे

खसखस के फायदे त्वचा के लिए एक नहीं कई हैं. हमने आपको पहले ही बताया कि यह तिलहन फसल है, जिसमें से तेल निकलता है. अत: यह त्वचा को अच्छी तरह मॉइस्चराइज़ करता है. खसखस का टेक्स्चर ऐसा होता है कि आप इसे स्क्रब की तरह भी इस्तेमाल कर सकती हैं और खसखस के फायदे में से एक यह भी है कि यह एक्ज़िमा को ठीक करता है. आइए जानें, इन तीनों चीज़ों के लिए मिलने वाले खसखस के फायदे आप कैसे पा सकती हैं.

* चेहरे की रंगत निखारने के लिए: खसखस के फायदे में से एक है कि यह चेहरे की रंगत निखारता है. यह हमारे चेहर पर जमी हुई डेड सेल्स को हटाता है और त्वचा की रंगत उजली करता है. यह फायदा पाना हो तो खसखस का फेस पैक बनाने के लिए दो चम्मच खसखस को तीन चम्मच दही में मिलाएं. इसे हल्का से ब्लेंड करें. अब इस पेस्ट से अपने चेहरे व गर्दन की त्वचा पर सौम्य हाथों से व सर्कुलर मोशन में मालिश करें. इससे आपकी त्वचा एक्स्फ़ॉलिएट होगी और त्वचा की रंगत निखर जाएगी.

* त्वचा को मॉइस्चराइज़ करने के लिए: खसखस के फायदे में से एक यह भी है कि यह त्वचा को मॉइस्चराइज़ करता है. इसे मॉइस्चराइज़िंग मास्क की तरह इस्तेमाल करने के लिए दो चम्मच खसखस को एक चौथाई कप दूध में डालें और मिक्सर में ब्लेंड करके चिकना पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट तक लगा रहने दें. फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें. आपका चेहरा मॉइस्चराइज़्ड और चमकभरा नज़र आएगा.

* सूजन व एक्ज़िमा से छुटकारा पाने के लिए: खसखस के फायदे में से एक फायदा यह भी है कि यह आपको सूजन व एक्ज़िमा में रहत दे सकता है. इसके लिए चार चम्मच खसखस को लगभग चार घंटे तक पानी में भिगोएं. पानी निथार कर इसमें एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं और ब्लेंड कर के पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को एक्ज़िमा या सूजन वाली जगह पर लगाएं. यह आपको खुजली, दर्द व सूजन से छुटकारा दिलाने में मददगार होगा.

 

2. बालों के लिए खसखस के फायदे

बालों के लिए खसखस के फायदे

त्वचा की ही तरह खसखस बालों के लिए भी फायदेमंद होती है. बालों के लिए खसखस के फायदे के बात करें तो जहां खसखस रूसी यानी डैंड्रफ से निजात दिलाने में कारगर है, वहीं यह बाल बढ़ाने में भी मददगार है. आइए जानें खसखस के फायदे पाने के लिए आपको कैसे बनाना होगा हेयर मास्क.

* डैंड्रफ से निजात पाने के लिए: खसखस के फायदे में से यह फायदा उन लोगों के लिए बहुत काम का साबित होगा, जो डैंड्रफ़ की समस्या से ग्रस्त हैं. डैंड्रफ हटाने वाला हेयर मास्क बनाने के लिए दो चम्मच दही में, दो चम्मच खसखस मिलाकर अच्छी तरह ब्लेंड करें. इस मिश्रण को अपने स्कैल्प पर लगाएं और आधे घंटे के लिए लगा रहने दें. अब सौम्य शैम्पू से बाल धो लें. अच्छे नतीजे पाने के लिए आप यह हेयर मास्क सप्ताह में दो बार इस्तेमाल कर सकती हैं.

* बालों को बढ़ाने के लिए: खसखस में विटामिन E भी होता है, जो बालों को पोषण देता है, उन्हें झड़ने से रोकता है और बालों के विकास में मददगार होता है. खसखस के फायदे में से यह फायदा उन लोगों के लिए काम का है, जो अपने बालों को बढ़ाना चाहते हैं. हेयर मास्क बनाने के लिए दो चम्मच खसखस को कुछ समय के लिए भिगो दें. अब पानी निथार कर इसमें चार चम्मच नारियल का दूध यानी कोकोनट मिल्क मिलाएं. इसमें एक छोटा चम्मच प्याज का रस भी मिलाएं. इस मिश्रण को ब्लेंड करें और स्कैल्प व बालों पर अच्छी तरह लगाएं. लगभग घंटेभर तक लगा रहने दें. अब ख़ुशबूदार शैम्पू से बाल धो लें, ताकि प्याज के रस की गंध बालों से निकल जाए. सप्ताह में दो बार यह मास्क लगाने से दो-तीन महीने में आपको बालों की लंबाई में फ़र्क़ ज़रूर नज़र आएगा. 

 

3. सेहत के लिए खसखस के फायदे

सेहत के लिए खसखस के फायदे

सेहत से जुड़े खसखस के फायदे कई हैं. चूंकि इसमें फाइबर्स की अधिक मात्रा होती है, यह पेट से जुड़ी समस्याओं, जैसे-कब्ज़ और गैस से राहत दिलाता है. खसखस में ऐंटीबैक्टीरियल गुण भी होते हैं. खसखस के सेवन से नींद न आने की यानी इन्सोम्निया की समस्या में भी सुधार होता है. खसखस में ऐल्कलॉइड होते हैं, जो अपने दर्द निवारक गुणों के कारण जाने जाते हैं. वहीं इसमें नींद को बढ़ाने वाला तत्व नारकोटिक भी मौजूद होता है. कैल्शियम और ज़िंक जैसे पोषक तत्वों की मौजूदगी के कारण खसखस हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा होता है. खसखस के फायदे में रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यून सिस्टम को मज़बूत करना भी शामिल है. खसखस में मौजूद आयरन और ज़िंक प्रतिरोधक क्षमता को मज़बूत बनाते हैं. फ़ाइबर्स से भरपूर होने के कारण खसखस कोलेस्टरॉल के स्तर को कम भी करता है यानी खसखस के फायदे आपके दिल तक भी पहुंचते हैं. फिर देर किस बात की? आज से ही खसखस के फायदे को अपने खानपान में शामिल करें. फिर इसके लिए चाहे आप तरी वाली सब्ज़ी के मसाले में इसका इस्तेमाल करें, खीर, केक व पुडिंग में इसका इस्तेमाल करें, बंगाली आलू पेस्तो खाएं या फिर खसखस से भरपूर महाराष्ट्रियन व्यजंन अनारसा ही बना डालें.