जायफल का नाम सुनते ही आपको इसकी भीनी-सी ख़ुशबू याद आ जाती होगी, जो इसे आपने अलग-अलग तरह के व्यंजनों में इसका इस्तेमाल किए जाने पर महसूस की होगी. लेकिन यदि आप अब तक ये समझती रही थीं कि जायफल का काम सिर्फ़ आपके भोजन का स्वाद बढ़ाना है तो यकीनन आप ग़लत थी. जायफल आपकी त्वचा और सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. और यहां हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे हैं.

जायफल दरअस्ल एक मसाला है, जो जायफल के पेड़, जिसका वैज्ञानिक नाम मिरिस्टिका फ्रैग्रेंस है, का बीज है. इस बीज की तासीर गर्म होती है. जायफल को पीस कर इसका इस्तेमाल खाने के व्यंजनों को स्वादिष्ट बनाने में किया जाता है. अक्सर इसे मीठे व्यंजनों यानी डिज़र्ट्स और ड्रिंक्स जैसे- कॉफ़ी, वाइन आदि में डाला जाता है. जायफल में कई चिकित्सकीय गुण होते हैं. इसमें मैग्नीशियम, मैंगनीज़ और तांबा जैसे न्यूट्रिएंट्स होते हैं. साथ ही इसमें विटामिन B1 और B6 भी पाए जाते हैं.

नीचे हम त्वचा और सेहत के लिए जायफल के फायदे बता रहे हैं. हमें उम्मीद है कि जायफल को अपने स्किन और हेल्थ केयर का हिस्सा बनाकर आप ग्लोइंग स्किन पाने के साथ-साथ सेहतमंद भी बनी रहेंगी.

 

1. त्वचा के लिए जायफल के फायदे

त्वचा के लिए जायफल के फायदे

जायफल में ऐंटी-एजिंग और ऐंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं. यह आपकी त्वचा को नर्म-मुलायम और युवा बनाए रखता है. जायफल में ऐंटीफ़गल, ऐंटीबैक्टीरियल और ऐंटीमाइक्रोबियल गुण भी होते हैं, जो मुहांसों को कम करने में मददगार होते हैं. जायफल आपके चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करने में भी सहायक हो सकता है. आप इसे अपने ब्यूटी रूटीन में शामिल कर के ख़ुद जायफल के फ़ायदे महसूस कर सकें इसके लिए हम नीचे कुछ फेस मास्क बनाने के तरीके सुझा रहे हैं. इन फेस पैक्स को आज़माइए और ख़ुद देखिए आपकी त्वचा जायफल के फायदे से कैसी दमक उठती है.

* मुहांसों के लिए जायफल+शहद:

दो चम्मच शहद में जायफल का पाउडर मिला कर गाढ़ा पेस्ट बनाएं. इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं. जब यह सूख जाए तो ठंडे पानी से चेहरा धो लें. इसे सप्ताह में दो बार आज़मा सकती हैं. यह फेस पैक आपको तैलीय त्वचा से भी निजात दिलाएगा. तो जायफल के फायदे हैं ना काम के?

* झुर्रियां कम करने के लिए जायफल+शहद+दही:

एक चम्मच दही, एक चम्मच शहद व जायफल पाउडर को मिला कर गाढ़ा पेस्ट बनाएं. इसे त्वचा पर लगाएं. दस मिनट बाद चेहरा धो लें. सप्ताह में दो बार इसे दोहराएं. जायफल के इस फायदे को अपनाकर आप बढ़ती उम्र के निशां रोक सकती हैं.

* दाग-धब्बे हटाने के लिए जायफल+दही+नींबू का रस:

चेहरे से दाग-धब्बे यानी पिग्मेंटेशन हटाना चाहती हैं तो चम्मच भर दही और एक चम्मच नींबू के रस में जायफल का पाउडर मिलाकर पेस्ट बनाएं. इसे 10 मिनट तक चेहरे पर लगाने के बाद चेहरा धो लें. बेहतर नतीजे पाने के लिए इसे सप्ताह में तीन बार आज़माएं.

* एक्स्फ़ॉलिएशन के लिए जायफल+दूध+ओटमील:

नियमित अंतराल पर त्वचा को एक्स्फ़ॉलिएट करने से त्वचा पर जमी मृत कोशिकाएं यानी डेड स्किन सेल्स और ब्लैक व वाइटहेड्स हट जाते हैं. इसके लिए आप एक चम्मच पिसे हुए ओटमील में थोड़ा जायफल पाउडर और दूध मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगा कर सौम्य हाथों से सर्कुलर मोशन में मालिश करें. फिर चेहरा धो लें. सप्ताह में दो बार इस प्रक्रिया को दोहराएं. चेहरे की रंगत निखर जाएगी.

 

2. सेहत के लिए जायफल के फायदे

सेहत के लिए जायफल के फायदे

सेहत से जुड़े जायफल के फायदे कई हैं, जैसे- यह पाचन को दुरुस्त करता है, दर्द से राहत देता है, दांतों और आंखों के लिए अच्छा होता है, ब्लड-प्रेशर और डायबिटीज़ में फायदा पहुंचाता है, तनाव को कम करता है, अनिद्रा दूर करने में सहायक है और रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाता है. आइए यहां जाने सेहत से जुड़े जायफल के फायदे.

* पाचन को करता है दुरुस्त:

भोजन में मसालों का उपयोग केवल स्वाद के लिए ही नहीं किया जाता, बल्कि इन मसालों में मौजूद सेहतभरे गुणों के लिए भी किया जाता है. जायफल के फायदे में से एक है इसके वातहर यानी गैस को दूर करने वाला गुण. यदि आपको पाचन से जुड़ी समस्याएं हैं, जैसे-कब्ज़, गैस, दस्त या पेट फूलना तो आपको चुटकीभर जायफल पाउडर सूप या दाल में डालकर खाना चाहिए. इससे आपके पाचक एन्ज़ाइम्स का स्राव बढ़ जाएगा और आपको इन समस्याओं से आराम मिलेगा.

* दर्द से राहत पहुंचाता है:

जायफल में मौजूद औषधीय (ऐंटीऑक्सिडेंट व ऐंटी-इन्फ़्लैमटॉरी) गुण दर्द से राहत दिलाते हैं. यदि आपको मांसपेशियों या जोड़ों में दर्द महसूस होता है तो आप जायफल के तेल का इस्तेमाल कर के देखें. आपको दर्द से राहत मिलेगी. जायफल के फायदे बहुत हैं. यदि किसी को गठिया यानी आर्थ्राइटिस की समस्या की वजह से जोड़ों में सूजन हो जाती है तो जायफल का तेल लगाएं. सूजन में कमी आएगी.

* तनाव को करता है कम:

हर तरह की सेहत की समस्या की जड़ में अंतत: तनाव ही होता है. जायफल के फायदे में से एक है तनाव से राहत दिलाना. प्राचीन समय में ग्रीक और रोमन लोग जायफल का उपयोग ब्रेन टॉनिक की तरह करते थे. जायफल में ऐंटीडिप्रेसेंट गुण होते हैं. यह तनाव, थकान और अवसाद से निजात दिलाने में कारगर है. जायफल का सेवन आपके मूड को तुरंत अच्छा करने में कारगर होता है. 

* नींद की समस्या से दिलाता है निजात:

अनिद्रा यानी इन्सोम्निया की समस्या से निजात दिलाना भी जायफल के फायदे में से एक है. अपने भोजन में जायफल शामिल करने पर आप पाएंगी कि आपको अनिद्रा की समस्या से राहत मिलेगी.

* दांतों का रखता है ख्याल:

अपने ऐंटीबैक्टीरियल गुणों के कारण जायफल मुंह के स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है. जायफल युक्त टूथपेस्ट के इस्तेमाल से दातों में कैविटी होने का ख़तरा कम होता है.

 

3. जायफल के फायदे को यूं करें अपने रूटीन में शामिल

जायफल के फायदे को यूं करें अपने रूटीन में शामिल

जायफल के फायदे तो हमने आपको ऊपर ही गिना दिए. यहां हम बता रहे हैं कि कैसे जायफल के फायदे आप अपने रोज़मर्रा के जीवन में पा सकती हैं.

* त्वचा के लिए जायफल के फायदे से भरे फेस मास्क तो हमने आपको ऊपर बनाना सिखा ही दिया है. आप इन मास्क्स का इस्तेमाल कर के जायफल के त्वचा से संबंधित फ़ायदे पा सकती हैं.

* आप खाने में तरी वाली सब्ज़ियों या सूप में जायफल का पाउडर मिलाकर उनका स्वाद व सेहत से जुड़े फायदे दोनों ही बढ़ा सकती हैं.

* यदि आपको सर्दी-जुकाम की समस्या है तो चुटकीभर जायफल के पाउडर को शहद में मिलाकर खा लें और देखें जायफल के फायदे से सर्दी कैसे छूमंतर हो जाती है.

* अनिद्रा की समस्या से निजात पाने के लिए रात को सोते समय एक ग्लास गर्म दूध में एक चुटकी जायफल का पाउडर मिलाकर पी लें. आपको अच्छी नींद आएगी.

जायफल के फायदे तो हमने आपको बता ही दिए, पर हम यहां आपको यह सलाह देना चाहेंगे कि किसी भी चीज़ का अधिक मात्रा में सेवन नुकसानदेह हो सकता है. अत: यदि आप जायफल का इस्तेमाल करने का मन बना रही हैं तो पहले अपने डॉक्टर से सलाह ज़रूर ले लें.