गुलाबी होंठ यानी पिंक लिप्स की चाह हर किसी को होती है. ख़ूबसूरती का पैमाना भी तो होते हैं ये होंठ. इन होठों पर लिपस्टिक लग जाये तो ख़ूबसूरती और भी बढ़ जाती है. लेकिन उन होंठों का क्या जो डार्क हैं. जी हां, जिनके होंठ डार्क होते हैं, उन्हें कई तरह की परेशानी से गुज़रना पड़ता है जैसे डार्क होंठों पर पिंक लिपस्टिक लुक बिगाड़ देती है. पिंक लिपस्टिक उन्हें अवॉइड करनी पड़ती है. लेकिन परेशान होने की कोई ज़रुरत नहीं है. हम आपको बता रहे हैं कुछ नैचुरल उपाय, जिनसे आप अपने होठों की रंगत निखार सकती हैं.
lemon juice to lighten dark lips at home

निम्बू का रस 

स्किन प्रॉब्लम्स ले लिए रामबाण है निम्बू. सनटैन हो या एक्ने हर समस्या के लिए निम्बू  कारगर है. पर क्या आप जानते हैं कि  ये आपके होंठों की रंगत भी निखार सकते हैं. 

निम्बू को निचोड़ लें, इस रस को  सोने के पहले अपने होठों पर लगाएं, इसे नियमित रूप से करें कुछ दिनों में फर्क आप ख़ुद  देखेंगे. 

रोज़ वॉटर 

गुलाबी होंठ पाने के लिए गुलाब से अच्छा उपाय भला और क्या हो सकता है. रोज़ वॉटर तो आपके घर में होगा ही, तो रोज़ वॉटर में थोड़ा-सा शहद मिलाएं और रोज़ाना इससे अपने होठों पर मलें. धीरे-धीरे आपके होंठ गुलाबी होने लगेंगे. 

इसके अलावा गुलाब के फूल की पत्तियों को थोड़े-से दूध में भिगो दें. इसमें थोड़ा-सा शहद मिलाएं. अब इस पेस्ट को रोज़ाना सोने के पहले होठों पर लगाएं. कुछ दिनों में आप पाएंगी क़ुदरती ख़ूबसूरत होंठ.

Beetroot slice to lighten dark lips at home

बीटरूट यानी चुकंदर स्लाइस 

बीटरूट होठों को नैचुरली पिंक बनाने में कमाल का काम करता है. बीटरूट का रस होठों पर लगाने से टैन चला जाता है और होंठों का रंग भी गुलाबी हो जाता है. 

बीटरूट को स्लाइस में काटें और फ्रिज में रख लें. जब भी आप थोड़ी-सी भी फ़ुर्सत में हों, जैसे अगर आप टीवी देख रही हों, या बुक पढ़ रही हों तब बीटरूट की स्लाइस होठों पर रखें। 15  से 20  मिनट तक ऐसे ही रखें और फिर धो लें.  जल्द ही फर्क महसूस करेंगी. 

अनार 

अनार सेहत के लिए जितना फ़ायदेमंद है, उतना ही ख़ूबसूरती बढ़ाने में भी काम आता है. होंठों की रंगत निखारने में अनार बहुत कारगर सिद्ध होता है. यह स्किन को पोषण देता है, मॉइस्चराइज़ करता है साथ ही होठों को गुलाबी बनाता है.  

अनारदाना को पीस लें. 1 टेबलस्पून पीसे हुए अनारदाना में थोड़ा-सा दूध और रोज़ वॉटर मिलाएं और होठों पर लगाएं और हल्के हाथों से मलें. थोड़ी देर बाद गुनगुने पानी से धो लें. इसे नियमित रूप से करें.

natural sugar to lighten dark lips at home

नेचुरल शुगर 

शुगर यानी शक्कर में  स्किन एक्सफोलिएट करने का गुण है. यह डेड सेल, जो कि नैचुरली डार्क  है, को  हटाने का काम करता है. स्किन प्रॉब्लम में  यह बहुत काम आता है. 

दो स्पून शक्कर में थोड़ा-सा पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार करें. आप चाहें तो इसमें शहद और नीम्बू का रस मिला सकते हैं. यह स्क्रब का काम करता है और आपकी स्किन को नर्म और मुलायम बनाता है. स्क्रब लगाने के बाद 

होठों पर वैसलिन पेट्रोलियम जेली लगाएं, जिससे होठों को मॉइस्चर मिल सके.   

बेरीज़ 

बेरीज़ का स्वाद तो आपको भी पसंद होगा। तो क्यों न खाने के साथ इसका इस्तेमाल ख़ूबसूरती बढ़ाने में भी कर लें. बेरीज़ में खनिज पदार्थ और विटामिन्स के साथ एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं, जो स्किन को लाइट करने का काम भी करते हैं. 

 रसबेरी या स्ट्रॉबेरी जूस में पेट्रोलियम जेली मिलाएं और इसे होठों पर लगाएं, आपके होंठ नैचुरली गुलाबी हो जाएंगे। 

होठों को नैचुरली गुलाबी करने के उपाय तो हमने आपको बता दिए, पर इसके अलावा भी आप कुछ उपाय अपना सकती हैं. हम आपको सलाह देंगे लैक्मे लिप लव लगाने की, जो आपकी स्किन को लाइट करने में सहायक होगा.  यह आपको ग्लॉसी फिनिश देगा और साथ ही इसमें है एसपीएफ के गुण, जो आपके लिप्स को प्रोटेक्ट भी करेगा. 

हमारे बताये गए उपायों को आज़माकर आप अपने होठों  संवार सकती हैं और और पा सकती हैं नेचुरल पिंक लिप्स. इसके बाद लिपस्टिक का हर शेड आप पर कमाल का लगेगा.