आपके चेहरे में सबसे अधिक ध्यान आकर्षित करने वाली चीज आपकी आंखें ही होती हैं और हर महिला की यह ख्वाहिश होती है कि उनकी आंखें खूबसूरत नजर आएं। आपने कई महिलाओं को अपनी आंखों के लैशेज को बदल-बदल के लगाते हुए देखा होगा, ताकि उनकी आंखें अलग नज़र आएं।

लेकिन यह ज़रूरी नहीं है कि हर बार आंखों को खूबसूरत दिखाने के लिए कांटेक्ट लेंस का इस्तेमाल किया जाये या फिर मेकअप करके ही उन्हें सुंदर दिखाया जा सकता है। कई बार नेचुरल ब्यूटीफुल आंखें भी खूबसूरत लगती है। इसलिए हम आपको आज कुछ ऐसे ही तरीके बताएंगे, जिनसे आप अपनी आंखों को खूबसूरत दिखा सकती हैं, वह भी बिना मेकअप या आई एक्सेसरीज के।

 

आंखों के आस-पास वाले हिस्से महत्वपूर्ण हैं

आंखों के आस-पास वाले हिस्से महत्वपूर्ण हैं

हवा में प्रदूषण से लेकर सूरज की यूवी किरणें, स्किन में मॉइस्चर की कमी या आपके जीवन में नींद की कमी जैसी कई चीजें हैं, जोआपकी आंखों (और उसके आस-पास के हिस्से) को सुस्त और बेजान बना देते हैं। यूवी किरणें पिग्मेंटेशन का कारण बनती हैं, जिससे आपकी आंखों के आस-पास के हिस्से काले हो जाते हैं। नींद की कमी होने पर डार्क सर्कल भी दिखाई दे सकते हैं और शरीर में पर्याप्त एंटीऑक्सीडेंट्स की कमी होने पर फाइन लाइन्स और झुर्रियों की संभावना बढ़ जाती है। अक्सर, आपकी स्किन में मॉइस्चर की कमी के कारण यह ड्राय हो जाता है और लाइनों और झुर्रियों के साथ स्किन पर दिखना शुरू हो जाता है। आपकी आंखों के आस-पास के हिस्से को सामान्य से अधिक मॉइस्चराइजिंग की आवश्यकता होती है, क्योंकि स्किन में ऑयल ग्लैण्ड्स की कमी होती है, जो सीबम का उत्पादन करते हैं और आपकी स्किन को मोइश्चराइज़्ड रखते हैं।

 

हाइड्रेटेड रहिये

हाइड्रेटेड रहिये

आपकी आंखों के आस-पास के हिस्से को मॉइस्चराइज करने से वहां की स्किन को जवां बनाए रखने में मदद मिलती है। चूंकि आपकी स्किन का लगभग दो तिहाई हिस्सा पानी से बना है, इसलिए आपकी स्किन को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखना बेहद जरूरी है। इसलिए जरूरी है कि दिन भर में आप लगातार पानी पियें, कम से कम दो लीटर नियमित अंतराल पर पीना ही चाहिए। आप ठंडे पानी में कॉटन बॉल्स को डुबो सकते हैं और अपनी बंद पलकों पर लगभग 10 मिनट के लिए रख सकते हैं, ताकि आपकी आँखों को हल्का महसूस हो और वे रिलैक्स हो जाएं। आपकी आंखों के आस-पास हिस्से के लिए एक अच्छे मॉइस्चराइज़र का उपयोग करने से स्किन ड्राई होने से बचती है और समय से पहले दिखने वाली फाइन लाइंस और झुर्रियों को दूर रखती है। हालांकि, ध्यान रखें कि आपके चेहरे के बाकी हिस्सों की स्किन की तुलना में आंखों के आस-पास की स्किन पतली होती है और इसलिए वहां जो भी मॉइस्चराइज़र लगाएं, सोच-समझकर लगाएं। यदि आपका मॉइस्चराइज़र आपकी स्किन पर सेंसिटिव है या फिर स्किन को वह रेडनेस दे रहा है तो समझ लेना चाहिए कि वह अच्छा नहीं है। और हम आपको सलाह देंगे कि आप इसके बजाय एक आई क्रीम का विकल्प चुनिए तो बेहतर होगा।

 

फेशियल एक्सरसाइज़

फेशियल एक्सरसाइज़

एक साधारण चेहरे की मालिश, विशेष रूप से आँखों के आस-पास के हिस्से में मालिश करने से ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है और इसकी वजह से आंखों को राहत महसूस होती है। यह किसी भी अतिरिक्त तरल पदार्थ को बाहर निकालने में भी मदद करता है, जो इस हिस्से में जमा रहता है और जिसकी वजह से आंखें भद्दी दिख सकती हैं। कुछ आसान से चेहरे के व्यायाम और आपकी उंगलियों के साथ की गई मालिश, जैसे कि भौंहों ( ब्रोज) को ऊपर धकेलना और आंखें बंद करने से आपकी आँखों के आस-पास के हिस्से को ठीक रखने में मदद मिल सकती है, साथ ही साथ फाइन लाइन्स को घटाने में और झुर्रियों को भी बढ़ने से रोकती है।

 

क्या करें- क्या नहीं

क्या करें- क्या नहीं

आपकी आंखें आपके शरीर के सबसे सेंसिटिव और सामने दिखने वाले हिस्से में से एक होती हैं। इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप अपनी आंखों की रक्षा करें, साथ ही साथ उनके आस-पास की स्किन का भी ध्यान रखें। जब भी आपको आँखों में किसी भी तरह की जलन या सूजन या खुजली हो, तो फ़ौरन आंखों को धोएं। चूंकि हम दिन भर में कई बार अपने चेहरे और आंखों के आस-पास के हिस्से को अपने हाथों से छूते हैं, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि हम अपने हाथों को नियमित रूप से धोते रहें, ताकि उन्हें साफ और बैक्टीरिया से मुक्त रखा जा सके। न केवल प्रदूषकों से, बल्कि सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से भी अपनी आंखों को बचाए रखने के लिए धूप का चश्मा पहनना बेहतरीन तरीका होता है।

 

घरेलू नुस्खे

घरेलू नुस्खे

रात में अच्छी नींद लेने के साथ-साथ फलों और हरी पत्त्तेदार सब्जियों से भरा एक स्वस्थ आहार लेने के अलावा भी कुछ और चीजें करनी जरूरी होती हैं। एक कॉटन बॉल्स को आंखों पर रखने से ब्लड सर्क्युलेशन अच्छा रहता है। जब भी आप कहीं बाहर जा रहे हों, उससे पहले चम्मच को फ्रीजर में रख दें, फिर उन्हें अपनी बंद पलकों पर चम्मच के घुमावदार हिस्से को रख सकते हैं। इससे आराम मिलेगा।

 

आई पैक्स

आई पैक्स

यदि आप फाइन लाइन्स और झुर्रियों के बारे में चिंतित हैं, तो अंडे की सफेदी का मास्क बना कर आंखों के चारों ओर लगभग 10-15 मिनट के लिए रखें। इससे काफी फायदा होगा। काले घेरे के लिए, खीरे का रस बहुत प्रभावी ढंग से काम करता है या आप टमाटर के गूदे से एक मास्क बनाने की कोशिश कर सकते हैं। नींबू के रस और एक चम्मच बेसन का मिश्रण, आप आपकी आंखों के आस-पास की स्किन पर लगा सकते हैं। डार्क सर्कल हटाने के लिए, बस एक चुटकी हल्दी पाउडर भी उसमें मिला सकते हैं। यदि आपकी आँखें पफी या फूली हुई हैं, तो ग्रीन टी बैग को ठंडे पानी में भिगोकर या आंखों के ऊपर कच्चे आलू की स्लाइस रखने से पफनेस कम करने में मदद मिलेगी। ठंडे दूध में कॉटन बॉल्स डुबा कर आंखों पर लगाना भी सही रहता है। अगर आपकी आंखें सुस्त और धँसी हुई दिख रही हैं, तो बादाम के तेल में थोड़ा शहद मिलाएं और इसे अपनी आंखों के आस-पास के हिस्से में लगा लें, आपकी आंखें कुछ ही हफ्तों में फ्रेश और चमकदार दिखने लगेंगी।

 

जो लोग कम्प्यूटर स्क्रीन पर अधिक समय बिताते हैं उनके लिए

जो लोग कम्प्यूटर स्क्रीन पर अधिक समय बिताते हैं उनके लिए

इन दिनों बहुत सारे जॉब्स में एक दिन में घंटों तक कंप्यूटर स्क्रीन के सामने बैठना अनिवार्य हो जाता है । इससे न केवल यह आपके मन और शरीर को बहुत अधिक थकावट हो जाती है, बल्कि जब आप बाहर होते हैं, तब भी आपकी आंखें बहुत सुस्त और नीरस दिखाई देती है । ऐसा होने से रोकने के लि, हर 20 मिनट के अंतराल में या फिर आधे-आधे घंटे में आपको खुद को स्क्रीन से दूर देखने की कोशिश करनी चाहिए । थोड़ा बहुत उठकर चलना, भले ही थोड़ा ही चले, लेकिन चलें, आंखों को इससे मदद मिलती है। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आप अपनी आंखों की पलकें झपकाते रहते हैं। इससे भी काफी फायदा पहुंचेगा।