सेंसिटिव स्किन वाले नहाने के बाद अपनाएं ये बॉडी केयर रूटीन

Written by Suman SharmaNov 30, 2023
सेंसिटिव स्किन वाले नहाने के बाद अपनाएं ये बॉडी केयर रूटीन

यदि आपकी स्किन सेंसिटिव है, तो नहाने के बाद बॉडी केयर रूटीन बनाना एक मुश्किल काम लगता है। जिनकी स्किन सेंसिटिव नहीं होती, वो नहाने के बाद तौलिए से बॉडी पोंछ लेते हैं और बगैर मॉइश्चराइज़र लगाए निकल पड़ते हैं। वहीं यह रूटीन सेंसिटिव स्किन वालों के लिए मुश्किल खड़े कर देता है। हम बात कर रहे हैं, उस स्किन की जिसमें नमी की कमी हो जाती है और जिन्हें एक्ज़िमा की परेशानी होती है। सेंसिटिव स्किन वाले अपने चेहरे का जितना खयाल करते हैं, उतना ही अपनी बॉडी केयर को नज़रअंदाज़ कर देते हैं। यदि आपकी स्किन सेंसिटिव है और आप इस तरह की स्किन संबंधी परेशानियों को दूर रखना चाहते हैं, तो नहाने के बाद एक बॉडी केयर रूटीन बनाएं। वो रूटीन क्या होना चाहिए, ये हम बताते हैं।

 

01. ज़्यादा वक़्त न लगाएं

05. एल्कोहल फ्री डियोडरेंट लगाएं

यदि आप नहाते समय म्यूज़िक सुनते हैं या अन्य एक्टिविटी करते हुए घंटों लगाते हैं, तो ये आपके लिए बिल्कुल ठीक नहीं है। बहुत देर तक नहाना शायद आपको मज़ा देता हो, लेकिन इससे आपकी स्किन में मौजूद नेचुरल ऑयल चला जाता है, जिससे खुजली, इर्रिटेशन और सूजन जैसी समस्या हो सकती है।

 

02. ज़्यादा गरम पानी से न नहाएं

05. एल्कोहल फ्री डियोडरेंट लगाएं

बात जब इर्रिटेशन और इंफ्लेमेशन की चल रही है और आपकी स्किन सेंसिटिव है, तो ऐसे में बहुत तेज गरम पानी से बिल्कुल ना नहायें। गरम पानी स्किन का नेचुरल ऑयल निकाल लेती है। हम ये नहीं कह रहे हैं कि आप बर्फ की तरह ठंडे पानी से नहायें, लेकिन थोड़ा नॉर्मल पानी बॉडी के लिए ठीक होता है। गुनगुना पानी कभी स्किन के लिए खराब नहीं होता।

 

03. स्किन को आराम से सुखाएं

05. एल्कोहल फ्री डियोडरेंट लगाएं

सेंसिटिव स्किन वालों को अपनी स्किन का थोड़ा ज़्यादा खयाल रखना पड़ता है। यदि आप स्किन को रफली सुखाते हैं, इसका मतलब है कि आप अपनी स्किन को इर्रिटेट करते हैं, जिससे इंफ्लेमेशन हो सकता है। इसलिए नहाने के बाद जब भी आप अपनी स्किन को सुखाएं, ध्यान रखें कि आहिस्ता-आहिस्ता सुखाएं। तौलिए से बॉडी को पोंछना ना भूलें। स्किन को खुद-ब-खुद सूखने के लिए छोड़ने का मतलब है कि बॉडी ने जो भी मॉइश्चर पाया है, वो चला जाएगा और स्किन फिर से डीहाएड्रेटेड हो जाएगी। स्किन को आहिस्ता से पोंछे और फिर एक मॉइश्चराइज़र लगाएं।

 

04. बढ़िया हाएड्रेटर्स की तलाश करें

05. एल्कोहल फ्री डियोडरेंट लगाएं

सेंसिटिव स्किन को ज़रूरत होती है हाएड्रेशन की, जो देता है बॉडी लोशन। लेकिन कोई भी लोशन लगा लेना समझदारी नहीं है, क्योंकि ना जाने कौनसा इनग्रेडिएंट आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा दे। आप ऐसा मॉइश्चराइज़र देखें, जिसमें हाएड्रेटिंग इंग्रेडिएंट्स हों, जैसे- Love Beauty & Planet Natural Murumuru Butter & Rose Glow Body Lotion . यह बॉडी लोशन पैराबेन, अल्कोहल, एनिमल बेस्ड चीज़ों, आर्टिफ़िशियल डाईज़ और परफ़्यूम्स से फ्री है और इसीलिए यह सेंसिटिव स्किन के लिए परफेक्ट है। यह मुरुमुरु बटर से बना है, जो कि एक बेहतरीन एमोलियंट है और अपने मॉइश्चराइज़िंग गुणों के लिए जाना जाता है। यह सेंसिटिव स्किन के लिए बेहतरीन है। इसके अलावा यह लोशन आपकी स्किन को ग्लो देता है और इसकी खुशबू तो कमाल की है।

 

05. एल्कोहल फ्री डियोडरेंट लगाएं

05. एल्कोहल फ्री डियोडरेंट लगाएं

नहान के बाद अगर डिओडरेंट न लगाया जाए, बॉडी केयर रूटीन पूरा नहीं होता। अब आप पूछेंगे कि क्या सेंसिटिव स्किन है तो भी? हम कहेंगे सेंसिटिव स्किन के लिए बेस्ट है The Dove Original Deodorant For Women . यह 1/4थ मॉइश्चराइज़िंग क्रीम से बना है, जो आपकी स्किन को स्मूद रखने के साथ उस हायड्रेट भी करेगा। इसमें एल्कोहल नहीं है, तो इस बात से बेफिक्र रहें कि इससे आपको स्किन रिएक्शन हो सकता है। एक बात और, इसकी खुशबू शानदार है।

Suman Sharma

Written by

Author at BeBeautiful
1327 views

Shop This Story

Looking for something else