जब आपको लगने लगता है कि आपकी सेंसिटिव स्किनकेयर रूटीन अब परफेक्ट हो गया है, तो आप गौर करते हैं कि आपके चेहरे की चमक कम हो गई है। लेकिन आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है। हम समझ सकते हैं कि सेंसिटिव स्किन के लिए रूटीन बनाना कितना मुश्किल काम है। आप स्किन को परफेक्ट बनाने के लिए बहुत केयर करते हैं और फिर अचानक से स्किन पर जलन व खुजली होने लगती है और आप सोचते हैं कि आखिर हमने ऐसा किया क्या है? हम आपको बताते हैं कि आखिर आप कहाँ गलती कर रही हैं और आप इसे कैसे ठीक कर सकती हैं।

 

01. आप ज्यादा रेटिनोल लगा रही हैं

01. आप ज्यादा रेटिनोल लगा रही हैं

रेटिनोल के स्किन के लिए बहुत फायदे हैं । यह एंटी-एजिंग के लिए माइल्ड फॉर्मूला नहीं है। इससे आपकी सेंसिटिव स्किन पर इर्रिटेशन, रेडनेस, ड्रायनेस और पीलिंग हो सकती है। इसलिए रेटिनोल-युक्त प्रोडक्ट खरीदने से पहले अपने डर्मेटोलॉजिस्ट से जरूर संपर्क करें। इनमें से कुछ प्रोडक्ट्स ऐसे होते हैं, जो बहुत गाढ़े होते हैं और स्किन के लिए सुरक्षित नहीं होते। बेहतर होगा कि आप लाइट फॉर्मूला ढूंढें, जो माइल्ड हो लेकिन फायदे पूरे दे और स्किन के लिए रिस्की भी न हो।

 

02. आप अपनी स्किन को स्क्रब कर रहे हैं

02. आप अपनी स्किन को स्क्रब कर रहे हैं

आपने भले ही अपनी स्किन के लिए सही फॉर्मूला चुना होगा, लेकिन क्या अप इन्हें सही तरह से लगा रही हैं? स्किन को ज्यादा स्क्रब करने या रगड़ने से आपकी स्किन की सेहत खराब हो सकती है, जलन हो सकती है और यहां तक कि ब्लड कैपिलेरीज़ फट सकती है व स्किन पर घाव हो सकते हैं। ऐसा न हो इसके लिए फॉर्मूला को स्किन में अच्छी तरह से मसाज करें।

 

03. स्किन को इर्रिटेट करने वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल

03. स्किन को इर्रिटेट करने वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल

आप लगातार अपने चेहरे पर ऐसे प्रोडक्ट्स लगाते जा रहे हैं, जिसमें फ्रेगरेंस, एल्कोहल, डाइज़ और कलर्स है। ये ऐसे तत्व हैं, जो स्किन को उत्तेजित करते हैं और एक्ज़िमा, सोराएसिस, डर्माटाइटिस को बढ़ावा देते हैं, जिससे स्किन की ड्रायनेस और बढ़ जाती है। बेहतर होगा कि आप ऐसे केमिकल-फ्री प्रोडक्ट्स यूज करें, जिसमें एलर्जी बढ़ाने वाले तत्व न हों। जैसे आपका फेस वॉश माइल्ड होना चाहिए। The Simple Kind to Skin Moisturising Facial Wash में वो सब कुछ है, जो आपके फेस वॉश में होना चाहिए। इस सोप फ्री फॉर्मूला में प्रो-विटामिन बी, विटामिन ई और बिसबोलोल है। चूंकि यह नॉन-कॉमेडोजेनिक और हाइपोएलर्जेनिक है, इसलिए इसमें कोई भी आर्टिफ़िशियल परफ़्यूम्स, कलर्स, पैराबेन्स, डाइज़ या एल्कोहल नहीं है। यह सेंसिटिव स्किन के लिए परफेक्ट है।

 

04. आप गलत सनस्क्रीन यूज़ कर रहे हैं

04. आप गलत सनस्क्रीन यूज़ कर रहे हैं

ऐसे सनस्क्रीन देखें, जिसमें टाइटेनियम डाईऑक्साइड या जिंक ऑक्साइड जैसे तत्व हों। ये मिनरल्स स्किन पर माइल्ड होते हैं। ऑक्सीबेंज़ोन और एवोबेंज़ोन जैसे सक्रिय रासायनिक सनस्क्रीन से दूर रहें।