एक नहीं बल्कि कई वजह हैं, जिसकी वजह से आर्गन आयल को ‘लिक्विड गोल्ड’ कहा गया है. यह एक ऑर्गेनिक तेल है जिसको मोरक्को के आर्गन वृक्ष से निकाला जाता है. यह कई पौषक तत्वों से भरपूर है और नियमित रूप से आपके बालों व त्वचा की देखभाल के लिए बेहद अच्छा है. इसके कुछ लाभ इस प्रकार हैं…
 

त्वचा की नमी

त्वचा की नमी

आर्गन तेल अपने मॉइस्चराइजिंग गुणों के लिए बेहद प्रसिद्ध है. उच्च विटामिन ई और फैटी एसिड गुण के साथ यह त्वचा को कुदरती बल देता है. चिपचिपा ना होने के साथ त्वचा में जलन भी नहीं करता है, इसलिए यह बेहद अच्छा फुल बॉडी मॉइस्चराइजर है.

 

एंटी-एजिंग

एंटी-एजिंग

इसके एंटी-ऑक्सिडेंट तत्व आर्गन तेल को उत्कृष्ट एंटी-एजिंग उत्पाद बनाते है. यह आपकी त्वचा की तन्यता को पुनर्स्थापित करता है और उसे जवा दमक देने के साथ कोमल भी बनाता है.

 

मुंहासों को कम करता है

मुंहासों को कम करता है

ऐसा लगता है कि यह जादुई तेल बहुत कुछ कर सकता है, मुंहासों से प्रभावित त्वचा पर इसकी कुछ बूंदें लगाने से यह मुंहासों को ठीक करता है. क्योंकि यह तेल चिपचिपा नहीं है, यह त्वचा को संतुलित बनाए रखता है और कुदरती नमी प्रदान करता है.

 

होठों की देखभाल

होठों की देखभाल

आर्गन तेल पीड़ित रुखें और फटे होंठ ठीक कर सकता है.

 

बालों की कंडिशनिंग

बालों की कंडिशनिंग

आपकी त्वचा के अलावा, आर्गन तेल आपके बालों के लिए भी बेहद अच्छा है. यह सिद्ध हुआ है कि यह आपके बालों को मुलायम, रेशमी व चमकदार बनाता है और प्राकृतिक कंडिशनर के रूप में अद्भुत काम करता है. यह घुंघराले और दोमुँहे बालों के लिए भी उपयोगी है.