केमिकल पील या कार्बन फेशियल जैसे ट्रीटमेन्ट्स करवाने के पहले हमेशा कुछ प्री-प्रोसीजर सावधानियां ध्यान में रखनी चाहिए। यह ट्रीटमेन्ट्स आपके रेग्युलर फेशियल जैसा नहीं हैं। यही कारण है कि आप यह नहीं जानते कि आपकी स्किन इस ट्रीटमेंट पर कैसे रिएक्ट करेगी। इसीलिए ट्रीटमेंट से पहले अपनी स्किन को सही तरीके से प्रीपेयर करने से न सिर्फ़ बहुत अच्छे रिज़ल्ट्स मिलेंगे, बल्कि इससे स्किन पर होने वाली अनावश्यक इरिटेशन, जलन या डैमेज से भी बचाव होगा। आइये, जानते हैं, केमिकल पील के लिए कैसे करें स्किन को प्रीपेयर...।
how to prepare skin for chemical peel

क्या है केमिकल पील?

केमिकल पील में आपकी स्किन की ऊपरी परत को हटाने के लिए एक तेज एक्सफोलिएटिंग स्किन एसिड का उपयोग किया जाता है। आपकी स्किन की सेंसेटिविटी के आधार पर विभिन्न केमिकल्स जैसे रेटिनॉइक एसिड, ग्लाइकोलिक एसिड, सैलिसिलिक एसिड या लैक्टिक एसिड का उपयोग किया जाता है। यह स्किन-फ्रेंडली एसिड आपकी स्किन की ऊपरी परतों को पील ऑफ करते हैं, ताकि आप पा सकें नई स्किन और ब्राइट कॉम्प्लेक्शन। पील का उपयोग एक्ने को ट्रीट करने, फाइन लाइन्स और रिंकल्स को कम करने, स्किन टेक्सचर को इंप्रूव करने, स्कार्स व पिगमेंटेशन से छुटकारा पाने और यंगर लुकिंग स्किन के लिए किया जा सकता है।

how to prepare skin for chemical peel

केमिकल पील लगाने के बाद स्किन पर कैसा महसूस होता है?

यदि आप जानना चाहते हैं कि चेहरे पर केमिकल पील लगाने पर कैसा महसूस होता है,  तो पेश है इसके बारे  कुछ जानकारियां...

  • केमिकल पील लगाने से आपके चेहरे पर हल्की सिहरन और ईचिंग होती है, हालांकि ऐसा होना सामान्य है,  लेकिन यदि आप इसे सहन नहीं कर पा रहे हैं तो आप अपने डर्मेटोलॉजिस्ट को तुरंत सूचित करें।
  • आप अपनी स्किन में टेम्परेचर में बदलाव भी महसूस कर सकती हैं, जो गर्म भी हो सकता है और ठंडा भी। यह स्किन का नार्मल रिएक्शन है, जो इस बात पर निर्भर करता है कि पील के लिए कौनसा एसिड इस्तेमाल किया जा रहा है।
  • फेस पर पील लगाने के बाद कुछ समय के लिए आपको अपनी स्किन में खिंचाव भी महसूस होगा, क्योंकि पील आपकी स्किन से अशुद्धियों को बाहर निकालता है, जिससे टाइटनेस आती है।
how to prepare skin for chemical peel

केमिकल पील के किये कैसे करें तैयारी?

अब जब आप केमिकल पील के बारे में जान गए हैं, तो आइये, अब इसके लिए तैयारी भी कर लें।

  • आप इस बात पर अपना रिसर्च करें कि आपको किस तरह के पील की ज़रूरत है। उदाहरण के लिए, मैंने  सैलिसिलिक एसिड पील से अपने सिस्टिक एक्ने को ट्रीट किया था और इसने मेरे फेस पर कमाल का काम किया। इसी तरह आप अपने डर्मेटोलॉजिस्ट से पूछें कि आपकी स्किन के मुताबिक आपको कौन-सा पील सूट करेगा|
  • सबसे ज़रूरी बात यह है कि जब आप केमिकल पील करवाना चाह रही हैं, उससे कम से कम एक हफ़्ते पहले अपनी स्किन को एक्सफोलिएट न करें, क्योंकि ट्रीटमेंट क दौरान यूज़  किया जाने वाला एसिड आपके लिए यही काम करने वाला है। फेसिअल स्क्रब या कोई भी ऐसा ब्यूटी प्रोडक्ट, जिसका आपकी स्किन पर एक्सफोलिएटिंग इफ़ेक्ट हो सकता है, उसका इस्तेमाल न करें। इसमें आपके रेटिनॉल या हायलूरोनिक एसिड नाइट ट्रीटमेन्ट्स भी शामिल हैं, इसलिए इन्हें अवॉइड करें।
  • अपने फेस पर किसी भी अन्य एक्ने, पिगमेंटेशन या एंटी-एजिंग ट्रीटमेंट का उपयोग करना बंद कर दें। यदि आप कोई स्किन रिलेटेड मेडिसिन्स लेती आ रही हैं, तो डर्मेटोलॉजिस्ट से कंसल्ट करके उन्हें कुछ दिनों के लिए बंद कर दें।  
  • हाइड्रेटेड रहें, यानि खूब पानी पिए, ताकि आप पील के ओवर-ड्राइंग इफ़ेक्ट को झेल सकें। दरअसल, ड्राईनेस और पीलिंग का असर कुछ दिनों तक रहेगा, इसलिए रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी पीकर अपनी स्किन को हाइड्रेटेड रखें।
  • एक बात का खासतौर पर ध्यान रखें कि किसी इवेंट या फंक्शन के पहले कभी पील न कराएं। पहली बात, कोई भी मेकअप एप्लिकेशन पील के रिजल्ट्स को खराब कर देगा। दूसरा, दुनिया में कोई भी कंसीलर पीलिंग स्किन को नहीं छिपा सकता है! पीलिंग के बाद आपकी स्किन को नेचुरली सांस लेने की ज़रुरत होती है, इसलिए कुछ दिन उसे यूं ही रहने दें।