पिछले कुछ सालों में चारकोल मास्क ने ब्यूटी वर्ल्ड में अपनी एक नई जगह बना ली है। यह इतना ज़्यादा वायरल हो गया है कि हर कोई इसे इस्तेमाल कर रहा है, कारण कि यह ब्लैकहेड्स को हटाता है। लेकिन हमने एक्सपर्ट्स से यह भी सुना है कि ये स्किन के लिए अच्छा नहीं है।

लोग कहते हैं कि चारकोल एक नेचुरल डीटोक्सीफ़ाइंग इंग्रेडिएंट है और स्किन से ब्लैकहेड्स और व्हाइट हेड्स निकालने में कमाल का काम करते हैं। तो यदि आप भी ब्लैकहेड्स की वजह से परेशान हैं, तो हम आपके लिए लाए हैं एक चारकोल मास्क, जो आप खुद घर पर बना सकते हैं। इसकी खासियत ये है कि इसमें सभी नेचुरल इंग्रेडिएंट्स शामिल हैं, जैसे- मुलतानी मिट्टी, गुलाब जल आदि, जो आपके चेहरे से ब्लैकहेड्स को पूरी तरह से हटा देंगे।

यह मास्क ऑयली स्किन वालों के लिए बहुत फायदेमंद है, क्योंकि मुलतानी मिट्टी स्किन से ऑयल खींच लेती है, वहीं चारकोल स्किन को डीटोक्सिफाय करता हैऔर उसे रिफ्रेश, क्लीन और स्मूद बनाता है। तो अब देर किस बात की, अपनी किचन में इन इंग्रेडिएंट्स को ढूंढें और ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाएं।

 

इसके लिए आपको चाहिए:

इसके लिए आपको चाहिए:

एक्टिवेटेड चारकोल

मुल्तानी मिट्टी

गुलाब जल

ब्लैकहेड्स के लिए चारकोल मास्क

 

कैसे बनाएं:

कैसे बनाएं:

2 टेबलस्पून एक्टिवेटेड चारकोल और मुल्तानी मिट्टी लें और एक बाउल में मिक्स करें। इसमें गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस मास्क को अपने नोज़, चिन और उन एरिया पर लगाएं, जहां ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स हैं। 15-20 मिनट के बाद चेहरा धो लें और इसे मोइश्चराइज़ करें। हफ्ते में एक बार ऐसा ज़रूर करें ताकि आपकी स्किन रहे दाग-धब्बों रहित।

बीबी सलाह: यदि आपकी स्किन ड्राय है, तो आप इसमें मोइश्चर बढ़ाने वाले इंग्रेडिएंट्स डाल सकते हैं, ताकि स्किन ड्राय न हो। इसके लिए आप इस पेस्ट में एक टेबलस्पून दूध या कुछ बूंदें एसेंशियल ऑयल की मिला लें, बस हो गया आपका हायड्रेटिंग मास्क तैयार।