फ्लॉलेस स्किन सबकी चाह होती है, लेकिन तब कोई क्या करे जब आपके खूबसूरत चेहरे पर कोई पिम्पल नज़र आ जाए। जी हां, अक्सर ऐसा होता है कि जिस दिन आपको किसी इवेंट या फ़ंक्शन में जाना हो, सुबह उठते ही स्किन पर पिम्पल नज़र आता है और आपका मूड खराब हो जाता है। यही नहीं, पिम्पल आने के बाद बैक्टीरिया चेहरे के बाकी हिस्सों में भी फैल जाता है, जिससे और पिम्पल्स होने की संभावना बढ़ जाती है। लेकिन घबराएं नहीं, हम हैं न यहां. हम आपको बता रहे हैं 4 तरीके, जिनसे आप रातों-रात पिंपल्स से छुटकारा पा सकते हैं। जानना चाहते हैं? तो पढिए ये लेख …

 

ग्रीन टी का जादू

ग्रीन टी का जादू

ग्रीन टी बैग्स का इस्तेमाल हम चेहरे के पफीनेस के लिए हमेशा से करते आए हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ग्रीन टी बैग से आप रातों-रात पिम्पल्स से छुटकारा पा सकते हैं? एक कप फ्रेश फ्रीन टी बनाएं। जब बन जाए तब इसे ठंड करें और इसमें एक कॉटन बॉल डुबोएं और इसे पिम्पल पर रखें। अब इसे रातभर रहने दें। अगले दिन आप देखेंगे कि पिम्पल के आस-पास की रेडनेस और सूजन कम हो गई है।

 

स्पॉट ट्रीटमेंट करें

स्पॉट ट्रीटमेंट करें

जैसा कि नाम से ही ज़ाहिर है, स्पॉट ट्रीटमेंट का मतलब है पिम्पल से लड़ने वाली क्रीम या सामग्री को सीधे पिम्पल पर लगाना। इसके लिए आप पतला ( डायल्यूट ) टी ट्री ऑयल या एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। हालाँकि, आपको अतिरिक्त सावधानी बरतने की आवश्यकता है क्योंकि टी ट्री ऑयल को सीधे स्किन पर लगाने से स्किन में जलन हो सकती है। सबसे अच्छा विकल्प? The The Simple Daily Skin Detox SOS Clearing Booster. । इसमें मौजूद विच हेज़ल, थाइम और ज़िंक जैसे डीटॉक्सिफाइंग मिश्रण के साथ, यह क्लीन क्रीम, एक्ने से छुटकारा पाने और जलन को शांत करने के लिए एक स्पॉट ट्रीटमेंट के रूप में काम करती है। सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें सैलिसिलिक एसिड, अल्कोहल, पैराबेंस और फ़ेथलेट्स नहीं है, जो आपकी त्वचा को इर्रिटेट कर सकता है। यही कारण है कि यह सेंसिटिव स्किन के लिए बहुत बढ़िया है।

 

एलो लगाएं

एलो लगाएं

इसमें कोई शक नहीं है कि एलोवेरा खूबसूरती बढ़ाने में बहुत कारगर है, फिर चाहे पिंपल्स जैसी समस्या ही क्यों न हो। यह रातों-रात इस समस्या को ठीक कर देता है। यह स्किन को मॉइश्चराइज़ करता है, राहत देता है और स्किन को ब्राइट करता है। यह हर तरह की स्किन प्रॉब्लम्स के लिए बहुत जरूरी सामग्री है। पिंपल्स से आपको रातों-रात छुटकारा पाना हो तो रात को सोने से पहले पिम्पल पर एलोवेरा जेल लगाएं और रातभर रहने दें। इसके लिए आप चाहें तो स्टोर से एलोवेरा जेल ले सकते हैं, लेकिन हम आपको सलाह देंगे कि आप फ्रेश जेल लें। इसके लिए एलोवेरा पौधे की पत्ती काटकर जेल निकाल लें और रात को सोते समय पिम्पल पर लगाएं और सुबह मुंह धो लें, फ़र्क आप खुद देखेंगी।

 

बर्फ लगाएं

बर्फ लगाएं

रात को पिम्पल पर बर्फ लगाने से स्किन में जलन से राहत मिल सकती है और पिम्पल के आस-पास जो सूजन होती है, उसमें भी आराम मिलता है। इसके लिए आपको बर्फ को सीधे पिम्पल पर रखने की जरूरत नहीं है, आप किसी कॉटन के कपड़े में बर्फ को लपेटकर भी रख सकते हैं। फिर इसे पिम्पल पर रखकर थोड़ा दबाव दें। आप देखेंगे कि पिम्पल के आस-पास की सूजन कम हो गई है।