सूर्य की रोशनी, जिनेटिक्स और खराब लाइफ स्टाइल- ये सब समय से पहले हमें बूढ़ा बना देती है। इन सब के कारण समय से पहले त्वचा के उम्र बढ़ने की प्रक्रिया 20 की उम्र से शुरू हो जाती है। सबसे ख़ास बात ये कि आप इस बात से अनजान होते हैं कि आपकी त्वचा की उम्र बढ़नी शुरू हो गई है। वैसे तो जब आपकी उम्र 30 की होती है, उसके बाद ही उम्र बढ़ने के लक्षण आपकी स्किन से नज़र आना शुरू हो जाते हैं। अब यदि आप इस प्रक्रिया को उल्टा करना चाहते हैं, यानी बढ़ती उम्र में त्वचा को जवां दिखाना चाहते हैं, तो ये आसान नहीं है। इसके लिए बहुत कोशिशें करनी पड़ती हैं।

लेकिन घबराने की कोई बात नहीं है। हमारे पास ऐसे कई तरीके हैं, जिनसे आप त्वचा को तेज़ी से बढ़ने पर रोक लगा सकते हैं। चलिये जानते हैं, कौनसे हैं वो कारण।

 

01. फाइन लाइंस और रिंकल्स

01. फाइन लाइंस और रिंकल्स

यूं तो जब आप उम्र के 40वें पड़ाव में आती हैं, तब चेहरे पर फाइन लाइंस और रिंकल्स (झुर्रियां) दिखने लगती हैं। लेकिन यदि आपकी त्वचा धूप के संपर्क में ज़्यादा आती हैं, तो 30 की उम्र में भी रिंकल्स और फाइन लाइंस नज़र आ सकती हैं। ये संकेत है कि आपकी त्वचा समय से पहले बूढ़ी हो रही है। सूर्य की रोशनी से होने वाली एजिंग और ब्राउन स्पॉट्स को रोकने के लिए एसपीएफ लगाएं। इसके लिए ब्रॉड स्पेक्ट्रम फोर्म्युलेशन लगाएं, जो यूवीए और यूवीबी किरणों को ब्लॉक करेगी और बढ़ती उम्र के संकेत आपसे कोसों दूर रहेंगे।

बीबी सलाह: Pond’s Sun Protect Non-Oily Sunscreen SPF 30

 

02. डल स्किन

02. डल स्किन

जब त्वचा की उम्र बढ़ने लगती है तो, इसकी प्राकृतिक डेड स्किन सेल्स निकलने की क्षमता कम हो जाती है। नतीजा ये होता है कि आपकी त्वचा डल दिखने लगती है और वो ग्लो नहीं रहता जो, जवां स्किन पर रहता है। डल स्किन सेल्स के झड़ने की प्रक्रिया के धीमा होने से त्वचा पतली और पैची लगने लगती है, जिससे त्वचा सांस नहीं ले पाती। इसके लिए हफ़्ते में दो बार त्वचा को एक्सफोलिएट करना ज़रूरी है। इसके लिए आपको केमिकल युक्त एक्सफोलिएंट इस्तेमाल करना चाहिए जो ज़्यादा असरकारक हो और सेंसिटिव स्किन के लिए उपयुक्त हो।

बीबी सलाह: Dermalogica Daily Superfoliant Exfoliant

 

03. होठों का पतला होना

03. होठों का पतला होना

लिप केयर करना उतना ही मुश्किल है, जितना कि स्किन केयर, क्योंकि समय के साथ लिप्स भी पतले हो जाते हैं। ऐसा कोलेजन के प्रोडक्शन में कमी होने, सूर्य की किरणों से डैमेज होने और स्मोकिंग के कारण होता है। इस समस्या से लड़ने के लिए सबसे पहले तो यदि आप स्मोकिंग करते हैं तो छोड़ दें। दूसरा, लिप केयर करें। इसके लिए एसपीएफ युक्त हायड्रेटिंग लिप बाम लगाएं, जो न सिर्फ आपके लिप्स को हाइड्रेट करे, बल्कि सूर्य से होने वाले नुकसान से भी बचाता है।

बीबी सलाह: Lakme Lip Love Chapstick SPF 15

 

04. चेस्ट पर रिंकल्स आना

04. चेस्ट पर रिंकल्स आना

जब कभी आपके स्किन एक्स्पर्ट्स कहते हैं कि स्किन केयर प्रोडक्ट्स को गर्दन और छाती पर लगाना चाहिए, तो आपको ज़रूर आश्चर्य होता होगा। है न? ऐसा इसलिए क्योंकि ये एरिया जल्दी डीहायड्रेट हो जाता है और उम्र बढ़ने के संकेत जल्दी नज़र आने लगते हैं। इन एरिया पर भी आपको ध्यान देने की ज़रूरत है। इसके लिए बॉडी केयर प्रोडक्ट्स लगाएं, ताकि बॉडी पर उम्र बढ़ने के संकेत नज़र न आयें।

बीबी सलाह: Vaseline Healthy Bright Sun + Pollution Protection Body Lotion SPF 30

 

05. हाथों में नसों का देखना

05. हाथों में नसों का देखना

गर्दन की तरह आपके हाथ की त्वचा भी उम्र बढ़ने का संकेत देती है। हाथों पर नसों के दिखने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे- जेनेटिक, स्मोकिंग, एल्कोहल लेना, सूर्य से डैमेज होना यहां तक कि ज़्यादा हाथ धोने से नमी की कमी होना। कहते हैं कि जिस स्किन में मोइश्चर होता है, वो हेल्दी मानी जाती है। इसलिए हाथों को नरिश करते रहें, ताकि इनसे आपकी उम्र का पता न चले।

बीबी सलाह: Dove Coconut Hand Cream