यदि आप उन लोगों में से हैं, जिन्होंने गलत तरीके से पैरों को शेव कर लिया है तो बहुत संभावना है कि आप अब स्ट्रॉबेरी लेग्स के रूप में उसका परिणाम भुगत रहे होंगे। स्ट्रॉबेरी लेग्स यानी खुरदुरी त्वचा और उस पर ब्लैक डॉटस, जो देखने में बहुत बुरे लगते हैं। वास्तव में होता यह है कि गलत शेविंग से स्किन के पोर्स बड़े हो जाते हैं और इसमें डेड स्किन, बैक्टीरिया और ऑयल जमा हो जाता है। हालांकि इससे कोई तकलीफ नहीं होती, बस ये इतने गंदे लगते हैं कि आप शॉर्ट ड्रेस पहनने के बारे में सोच भी नहीं सकती। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा, क्योंकि हम आपको बता रहे हैं कुछ टिप्स, जो आपको स्ट्रॉबेरी लेग्स से दिलाएंगे छुटकारा।.

 

01. एक्सफोलिएट

01. एक्सफोलिएट

शायद आपने यह पहले भी आज़माया हो, लेकिन यदि नहीं किया है, तो पैरों को एक्सफोलिएट करें। नियमित रूप से पैरों को एक्सफोलिएट करने से डेड स्किन सेल्स हट जाती है और आपके पोर्स में जमा गंदगी निकल जाती है। इसके अलावा नियमित रूप से एक्सफोलिएट करने से भविष्य में स्ट्रॉबेरी लेग्स होने की संभावना कम हो जाती है। यदि आपको अपनी बॉडी के लिए एक अच्छे एक्सफोलिएटर की ज़रूरत है, तो हम आपको कहेंगे कि आप Dove Exfoliating Body Polish Scrub with Pomegranate Seeds and Shea Butter इस्तेमाल करें। एक्सफोलिएटिंग स्क्रब से न सिर्फ आपको स्ट्रॉबेरी लेग्स से छुटकारा मिलेगा, बल्कि इसमें मौजूद पोमेग्रानेट और शिया बटर आपकी स्किन को नरिश व कंडीशन भी करेगा, ताकि आपके स्किन ड्राय न हो।

 

02. गर्म पानी से नहाएं

02. गर्म पानी से नहाएं

ये तो आप जानते ही हैं कि ब्लैकहेड्स् से छुटकारा पाने के लिए स्टीम लेने की सलाह दी जाती है, क्योंकि हीट से पोर्स खुल जाते हैं। ठीक इसी तरह गर्म पानी से नहाने और स्किन को एक्सफोलिएट करने से आपके पैरों के पोर्स भी खुल जाते हैं। हीट से पोर्स अच्छी तरह से खुल जाते हैं, जिससे एक्सफोलिएटर अच्छी तरह अपना काम कर पाता है व गंदगी को निकाल देता है।

 

03. बाद में मॉइश्चराइज़ करें

03. बाद में मॉइश्चराइज़ करें

तो अब आपने पोर्स में जमा गंदगी से छुटकारा पा लिया है, लेकिन यदि आपने एक्सफोलिएशन के बाद पैरों को मॉइश्चराइज़ नहीं किया, तो फिर से आपके स्ट्रॉबेरी लेग्स हो जाएंगे। हमेशा पैरों को एक अच्छे बॉडी लोशन जैसे- Love Beauty & Planet Natural Coconut Water Hydrating Body Lotion. से मॉइश्चराइज़ करना न भूलें। एक्सफोलिएशन के दौरान स्किन में जो भी मॉइश्चर की कमी आई है, वो इससे दूर हो जाएगी। यह स्किन को हाएड्रेट करेगा, साथ ही इसकी खुशबू आपकी बॉडी को भी दिनभर महकाएगी।

 

04. ड्राय ब्रशिंग करें

04. ड्राय ब्रशिंग करें

एक पुरानी आयुर्वेदिक टेक्निक है ड्राय ब्रशिंग, जो स्ट्रॉबेरी लेक्स की समस्या को काफी हद तक कम कर सकते हैं और पोर्स में जमा गंदगी को हटा सकते हैं। इसके लिए आपको ज़रूरत है मोटे ब्रिसल्स की। इससे अपने पैरों पर सर्क्युलार मोशन में मसाज करें। ऐसा करते समय स्किन पर कुछ न लगाएं। ध्यान रहे कि वैक्सिंग या शेविंग के कुछ दिन बाद ही ड्राय ब्रश करें, क्योंकि इस समय स्किन बहुत सेंसिटिव होती है और आपकी स्किन इर्रिटेट हो सकती है।

 

05. हेयर रिमूवल टेक्निक बदलें

05. हेयर रिमूवल टेक्निक बदलें

यदि आपके बहुत ज्यादा स्ट्रॉबेरी लेग्स हैं, तो यह संकेत है इस बात का कि आपको पैरों के बालों को निकालने की टेक्निक में बदलाव करने की जरूरत है, फिर चाहे वो रेज़र को बदलना हो, वैक्सिंग हो या लेज़र हेयर रिमूवल टेक्निक बदलना हो। ध्यान रहे कि हेयर रिमूवल आसान काम नहीं है, लेकिन बहुत कुछ आप खुद ट्राय करके समझ सकते हैं कि क्या आपके लिए ठीक है और क्या नहीं। आखिर में आप इस स्ट्रॉबेरी लेग्स से छुटकारा पा ही लेंगे।