एक्ने की परेशानी से निजात पाना आसान नहीं होता है। यह एक बड़ी परेशानी होती है, खासतौर से पीठ के मुंहासे काफी कष्ट देते हैं और चूँकि आप पीछे के हिस्से में सफाई नहीं कर पाते हैं इसलिए एक्ने व कई स्किन प्रॉबलम्स होने लगती है। लेकिन सच कहें, तो इसे नजरअंदाज करना बिल्कुल सही नहीं होता है, यह शरीर पर एक्ने का दाग छोड़ देता है, जो बाद में ये काफी भद्दे लगने लगते हैं। इससे पहले कि हम आपको पीठ पर मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए आवश्यक सभी प्रो टिप्स बताएं, आइए सबसे पहले समझें कि इसके क्या कारण हैं ?

दरअसल, जब आपके पोर्स में डेड स्किन सेल्स और सीबम अधिक निकलता है, तो इससे आपकी स्किन पर यह एक्ने या मुंहासों का रूप ले लेती है। आपके लिए यह भी जानना जरूरी है कि यह आपके शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकता है; आपने चेहरे, पीठ, छाती, हाथ, बट्स कहीं भी। तो आइये जान लेते हैं कि किस तरह से इस तरह के एक्ने को हटाया जा सकता है। आइये पढ़ते हैं।

 

शॉवर टाइम स्किप न करें

शॉवर टाइम स्किप न करें

 

रूल 1 : अपनी स्किन को मुंहासों से राहत दिलाने के लिए ज़रूरी है कि आप खुद को और स्किन को साफ़-सुथरा रखें। आपकी पीठ पर पसीना और गंदगी होना ही बैक एक्ने का सबसे मुख्य कारणों में से एक हैं।  इसलिए कभी भी लंबे दिन के बाद या वर्कआउट के बाद कभी भी नहाना न भूलें,  क्योंकि पसीना आपके पोर्स को बंद कर सकता है और यह एक्ने को और ट्रिगर ( एक्ने बढ़ने का कारण बनता है ) भी करता है । इसलिए, यह तय करें कि आप अपनी पीठ को साफ रखने के लिए, रोजाना कुछ मिनट शॉवर में बिताएं।

हम आपको कहेंगे कि आप नेचुरल व पैरेबन फ्री बॉडी वॉश का इस्तेमाल करें,  इसके लिए  St. Ives Soothing Oatmeal & Shea Butter Body Wash अच्छे होंगे।  यह डर्मेटोलॉजिकली टेस्टेड बॉडी वॉश आपकी स्किन पर काफी सॉफ्ट तरीके से काम करते हैं और यह  100% प्राकृतिक ओटमील और शिया बटर से बने होते हैं ।  नेचुरल तत्व होने के कारण यह आपकी स्किन को सुकून देगा और गहराई से मॉइस्चराइज करेगा, इससे आपको तरोताजा और मुलायम  स्किन मिलेगी।

 

 

हर दिन एक्सफोलिएट करें

हर दिन एक्सफोलिएट करें

आपको अपनी पीठ को कम से कम हफ्ते में एक बार एक्सफोलिएट ज़रूर करना चाहिए, इसे बैक एक्ने होने के चांसेस कम हो जाते हैं। एक्सफोलिएटिंग आपको गंदगी, अतिरिक्त ऑयल और डेड स्किन सेल्स से छुटकारा दिलाता है, साथ ही यह आपके बंद पोर्स को खोलता है, जो कि आपके एक्ने का कारण बनते हैं। The Dove Exfoliating Body Polish Scrub with Kiwi Seeds and Cool Aloe आपकी इन जरूरतों को पूरा कर देगा। इसमें एलो वेरा और कीवी के बीज होते हैं। यह बॉडी स्क्रब आपको जेंटल एक्सफोलिएशन देता है और आपकी स्किन को मॉइस्चराइज करता है और चमकदार बनाता है।

 

बालों को बार-बार पीछे न रखें

बालों को बार-बार पीछे न रखें

क्या आप जानते हैं कि आपके बाल जब बार-बार पीछे जाते हैं, तो ये पीठ पर होने वाले एक्ने का कारण बनते हैं? जी हाँ, चूंकि आपके बालों में तेल और गंदगी होती है और जब वह आपकी पीठ पर पहुँचती है, स्किन की समस्या बढ़ाती है। इसलिए, यह सलाह दी जाती है कि जितना हो सके अपने बालों को हमेशा साफ़ रखें और उन्हें पीठ से दूर रखें ।

अगर आपके बाल लंबे हैं तो आप एक हाई पोनीटेल बना सकती हैं या फिर एक बन भी बना सकती हैं। शैंपू और कंडीशनर भी बैक एक्ने को बढ़ावा देते हैं। इन उत्पादों में मौजूद सिलिकोन आपकी पीठ के पोर्स को बंद कर सकते हैं ,जिससे मुंहासे हो सकते हैं। इसलिए Love Beauty & Planet Natural Coconut Water & Mimosa Volume Shampoo and Conditioner हेयर केयर प्रोडक्ट्स को अपनाना बेहद अच्छा होता है, यह शैम्पू मोरक्कन मिमोसा और नारियल पानी से बना है और सिलिकॉन, पैराबेन और कलर्स से यह बिल्कुल फ्री होता है । नारियल और मिमोसा की स्वीट खुशबू के साथ, यह नेचुरल और अच्छे सोर्स वाले तत्वों से बना है और यह किसी की भी स्किन को या हेयर को नुकसान नहीं पहुंचाता है।

 

अच्छे हवादार कपड़े पहनें

अच्छे हवादार कपड़े पहनें

जब आप टाइट कपड़े पहनती हैं तो आपकी स्किन से पसीना निकलने में परेशानी होती है और यही अंदर जमा हुआ पसीना आपके हेयर फॉलिकल्स को इर्रिटेट करता है। इससे ऑयल और बैक्टीरिया स्किन के अंदर गहराई तक चले जाते हैं, जिससे मुंहासे होने लगते हैं। इसलिए, अगर आपको बैक एक्ने है तो बेहतर है कि आप हवादार कपड़े पहनें। आप ऐसे कपड़े पहनें,जो हवादार हों, लिनेन आपके लिए अच्छा होगा।

 

अपने बॉडी लोशन का चयन सोच समझ कर करें

अपने बॉडी लोशन का चयन सोच समझ कर करें

बिना बैक एक्ने की परवाह किये, अपनी स्किन को मॉइस्चराइज करते रहना जरूरी है, यह थोड़ा मुश्किल होता है, लेकिन इतना भी नहीं। क्रीम बेस्ड की बजाय जेल बेस्ड लोशन इस्तेमाल करना अपके लिए ठीक रहेगा। वॉटर बेस्ड जेल लोशन हल्के और नॉन स्टिकी होते हैं और यह आपके पोर्स को बंद नहीं करेंगे।

Vaseline Ice Cool Hydration Lotion. जैसे जेल लोशन अच्छे होते हैं । जेल-बेस्ड लोशन आपकी स्किन को नॉन स्टिकी और लाइटवेट बनाता है, यह आपकी स्किन को ब्रीद करने में मदद करता है, यह आपकी स्किन को कूलिंग इफेक्ट देता है। यह लोशन आपकी स्किन को -3 डिग्री तक फ्रेश और कूल रखता है, जिससे आपको स्किन को हाइड्रेट और नरिश करने में मदद मिलती है।