20 की उम्र में शुरू करें ये परफेक्ट एंटी एजिंग स्किन केयर रूटीन

Written by Suman SharmaNov 30, 2023
20 की उम्र में शुरू करें ये परफेक्ट एंटी एजिंग स्किन केयर रूटीन

हमारी स्किन को हर रोज़ कई मार झेलनी पड़ती है, फिर वो चाहे सूर्य की किरणों की हो, धूल-मिट्टी, प्रदूषण या फिर तनाव। ये सब आपकी स्किन को नुकसान पहुंचाते हैं और बैरियर को कमज़ोर करते हैं। इससे स्किन प्रॉबलम्स भी होती है, जैसे प्रीमेच्योर एजिंग। लेकिन परेशान न हों, प्रीमेच्योर एजिंग को आप दूर कर सकते हैं, बस आपको ज़रूरत है एंटी एजिंग स्किन केयर रूटीन।

यदि आपको समझ नहीं आ रहा है कि कहां से शुरू करें, तो हम आपके लिए ले हैं कुछ टिप्स। आइए, जानते हैं, क्या है वो ईज़ी और स्किनकेयर रूटीन, जिससे आप पा सकते हैं यंग, हेल्दी और ग्लोइंग स्किन।

 

1. एसपीएफ लगाना ना भूलें

5. खूब पानी पिएं

क्लींज़िंग, टोंनिंग और मॉइश्चराइज़िंग रूटीन के अलावा आप रोज़ाना सनस्क्रीन लगाने की भी ज़रूरत है। सनस्क्रीन आपकी स्किन को न सिर्फ टैनिंग से बचाता है, बल्कि उम्र बढ़ने के संकेत, जैसे- फाइन लाइंस, रिंकल्स और ब्राउन स्पॉटस से भी बचाता है। इसलिए आप ऐसी सनस्क्रीन यूज़ करें, जिसका एसपीएफ 30 या उससे ऊपर हो और इसे हर थोड़ी देर में लगाएं।

बीबी सलाह: Dermalogica Dynamic Skin Recovery SPF 50

 

2. स्किनकेयर ऐक्टिवज़ में इन्वेस्ट करें

5. खूब पानी पिएं

20 की उम्र वो है, जब आपकी स्किन की रिस्टोर और मरम्मत करने की क्षमता धीमी होने लगती है। यही कारण है 20 की उम्र में एंटी-एजिंग स्किनकेयर रूटीन शुरू करने से यह उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करने में काफ़ी असरदार साबित होता है। ऐसे स्किन केयर प्रोडक्ट्स की तलाश करें, जिनमें रेटिनॉल, ग्लाइकोलिक एसिड, नियासिनमाइड जैसे ऐक्टिव इंग्रेडिएंट्स हों। ये इंग्रेडिएंट्स पिगमेंटेशन, फाइन लाइंस, झुर्रियां और यहां तक कि एक्ने तक को कम करने व उन्हें होने से रोकने में मदद करते हैं।

बीबी सलाह: Ponds Age Miracle Wrinkle Corrector Night Cream

 

3. नियमित रूप से एक्सफोलिएट करें

5. खूब पानी पिएं

स्किनकेयर रूटीन में स्किन को एक्सफोलिएट करने पर बहुत कम लोग ध्यान देते हैं। लेकिन जितना जल्दी आप इसे अपने रूटीन में शामिल करेंगे, आपकी स्किन उतनी ही अच्छी होती जाएगी और आपकी उम्र बढ़ने के बावजूद स्किन जवां ही रहेगी। एक्सफोलिएशन से न सिर्फ डेड स्किन निकलती है, बल्कि इससे पोर्स क्लॉग नहीं होते , एक्ने से बचाव होता है और आपकी स्किन ग्लो करती है। स्किन को यंग और फ्रेश रखने के लिए हफ्ते में एक बार जेंटल फेस स्क्रब लगाएं,

बीबी सलाह: St. Ives Energizing Coconut & Coffee Scrub

 

4. आई क्रीम लगाएं

5. खूब पानी पिएं

आपके आंखों के आस-पास की स्किन बहुत नाज़ुक होती है, इसलिए इस एरिया पर फाइन लाइंस और रिंकल्स बहुत जल्दी आ जाते हैं। इस समस्या से आप आसानी से छुटकारा पा सकते हैं, अपने स्किनकेयर रूटीन में आई क्रीम को शामिल करके। आई क्रीम्स पावरफुल इंग्रेडिएंट्स से बनी होती है, जो उस एरिया को नरिश और मॉइश्चराइज़ करती है, जिससे वो हेल्दी लगे।

बीबी सलाह:: Lakme Absolute Argan Oil Radiance Night Revival Eye Cream

 

5. खूब पानी पिएं

5. खूब पानी पिएं

ऊपर दिए गए सभी स्टेप्स तब तक काम नहीं करेंगे, जब तक कि आप स्किन को अंदर से हायड्रेट नहीं करेंगे। पानी आपकी स्किन को अंदर से हायड्रेट और नरिश करता है, जिससे असमय उम्र बढ़ने के संकेत स्किन पर नहीं आते। रोज़ाना दिन में तीन लीटर पानी ज़रूर पिएं, ताकि आपकी स्किन हेल्दी और ग्लोइंग लगे।

Suman Sharma

Written by

Author at BeBeautiful
2115 views

Shop This Story

Looking for something else