डल स्किन किसी को भी अच्छी नहीं लगती। लेकिन आपको यह बात भी समझनी चाहिए कि आपकी स्किन एक ही दिन में डल नहीं होती है। प्रदूषण, केमिकल्स, अल्ट्रा वायलेट किरणें, नेचुरल एजिंग और ऐसी ही कई कारणों की वजह से आपकी स्किन दस गुना अधिक बेजान नजर आने लगती है। ऐसे में समय के साथ-साथ आपकी स्किन की चमक कम होने लगती हैं और आपकी उम्र ज्यादा दिखने लगते हैं। लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है कि आपके पास अपनी स्किन को बेहतर बनाने का कोई विकल्प ही नहीं बचा है। ऐसा हरगिज नहीं है। हमारे पास ऐसे कई स्किन केयर रूटीन के ऑप्शन हैं, जिन्हें फॉलो करके आप अपनी सुस्त और बेजान स्किन को खूबसूरत और चमकदार बना सकती हैं। आइये ऐसे कुछ प्रोडक्ट्स के बारे में जान लेते हैं, जो आपकी स्किन को ग्लोइंग बनाएगा।

 

स्टेप 1 : फोम क्लींजर

स्टेप 1 : फोम क्लींजर

अपनी स्किन को डलनेस से बचाने के लिए सबसे जरूरी है कि क्लींजिंग पर ध्यान दिया जाये। जी हाँ, चेहरे को सही तरीके से क्लीन करना बेहद जरूरी है। चेहरे को साफ़ करने का सबसे सही समय सुबह और रात में होता है। इसकी वजह यह है कि चेहरे पर जो भी गंदगी, पसीना व चिपचिपाहट आ जाता है व मेकअप प्रोडक्ट्स जमा हो जाते हैं , वो सब चेहरे को डल बना देते हैं, इसलिए आपको एक प्रभाशाली क्लींजर जैसे Lakmé Absolute Perfect Radiance Brightening Facial Foam का इस्तेमाल करना चाहिए, यह आपको इन सारी परेशानियों से दूर रखेगा। इसके सर्फेक्टेंट इम्प्योरिटीज को हटाते हैं, रिच माइक्रो क्रिस्टल्स, ग्लिसरीन और विटामिन बी 3 स्किन के लिए बैरियर बनाती है और स्किन को गहराई से मॉइस्चराइज भी करती है। इससे आपको स्किन प्लम्प नजर आती है और स्किन पर एक गजब का निखार आता है।

 

स्टेप 2 : हाइड्रेटिंग टोनर

स्टेप 2 : हाइड्रेटिंग टोनर

एक बार जब आपने स्किन को साफ़ कर लिया है, अब इसके बाद जरूरी है कि स्किन को टोन किया जाये। टोनर आपकी स्किन पर जमा गंदगी और सीबम को निकालते हैं और आपके चेहरे के पोर्स को टाइट करते हैं, जिससे आपकी स्किन स्मूद नजर आने लगती है। यह स्किन के पी एच ( नेचुरल एसिडिक लेवल) को भी सही तरीके से बैलेंस करता है और हाइड्रेशन को बूस्ट करता है। इस काम के लिए हमारा फेवरेट प्रोडक्ट है, Lakmé Absolute Pore Fix Toner यह एल्कोहल फ्री है और ड्राइनेस को दूर करता है। इसके अलावा इसमें ग्लिसरीन, लैवेंडर और विच हेज़ल एक्सट्रेक्ट होते हैं, जिसमें स्किन फ्रेंडली गुण होते हैं। यह स्किन में सूजन या इंफ्लेमेशन को घटाता है, साथ ही पोर्स को सिकोड़ने में, अतिरिक्त सीबम को हटाने और स्किन को कूल डाउन करने में मदद करता है।

 

स्टेप 3 : स्किन को चमकदार बनाता है सीरम

स्टेप 3 : स्किन को चमकदार बनाता है सीरम

स्किन केयर रूटीन के लिए सीरम बेहद जरूरी होता है, खासतौर से तब जब आपको अपने चेहरे में निखार और चमक चाहिए। Lakmé Absolute Perfect Radiance Skin Brightening Serum आपके लिए बेस्ट होता है। इसमें पोटेंट एक्टिव्ज़ होते हैं, जो आपकी स्किन लेयर में गहराई से जाते हैं और आपके उन प्रॉब्लम्स को रिपेयर करते हैं, जिसकी वजह से आपकी स्किन डल हो जाती है। इसमें जो वीटा रेसोर्सिनोल होते हैं, वो आपकी स्किन को डार्क बनाने वाले पिग्मेंट से दूर रखते हैं। इसमें मौजूद माइक्रो क्रिस्टल स्किन पर पॉलिश टच देते हैं, साथ ही आपके चेहरे पर हाई क्रिस्टल रेडिएंस देते हैं। इसमें विटामिन बी 3 और विच हेजल होते हैं, जो स्किन को स्मूद बनाते हैं व लिपिड बैरियर को मज़बूत बनाते हैं, इससे आपकी स्किन नर्म-मुलायम और हाइड्रेटेड नजर आती है।

 

स्टेप 4 : डे क्रीम

स्टेप 4 : डे क्रीम

अब जब आपने ऊपर लिखे तीन स्टेप्स फोलो कर लिए हैं, तो वक़्त आ गया है कि आप अपनी स्किन को मॉइस्चराइज़ करें, इसके लिए आपको लाइटवेट डे क्रीम जैसे Lakmé Absolute Perfect Radiance Skin Brightening Day Crème. इस्तेमाल करनी चाहिए। इसमें माइक्रो क्रिस्टल के साथ क्रीम फार्मूला होता है, जो स्किन में फौरन एब्ज़ोर्ब हो जाता है और स्किन को सिल्क, स्मूद व अंदरूनी तौर पर खूबसूरत बनाता है। इसकी एक खासियत यह भी है कि यह सनस्क्रीन युक्त होता है, जो चेहरे को सूर्य की किरणों से होने वाले डैमेज से बचाता है।

 

स्टेप 5 : एक अच्छी नाइट क्रीम लगाना है जरूरी

स्टेप 5 : एक अच्छी नाइट क्रीम लगाना है जरूरी

बात जब भी एक रेगुलर स्किन केयर रूटीन की आती है, तो इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि एक लॉन्ग लास्टिंग ब्राइट स्किन के लिए एक अच्छा नाइट क्रीम इस्तेमाल करना बहुत जरूरी है। नाइट क्रीम आपकी स्किन को रिचार्ज करता है, खासतौर से उस वक़्त जब आप सो रहे होते हैं। यह आपकी त्वचा की खोई हुई चमक को वापस लौटाता है। ऐसे में हम आपको Lakmé Absolute Perfect Radiance Skin Brightening Night Crème इस्तेमाल करने की राय देंगे। यह एक ऐसी क्रीम है, जिसमें रिच हाइड्रेशन बूस्टिंग तत्व जैसे एलन्टॉइन, माइक्रो क्रिस्टल्स, ग्लिसरीन और विटामिन बी 3 मौजूद हैं। यह स्किन को गहराई से नरिश करता है और स्किन को मुलायम बनाता है, ताकि जब आप अगले दिन उठें, तो आपको आपके चेहरे पर निखार नजर आये।

 

स्टेप 6 : हफ्ते में दो बार मास्क लगाएं

स्टेप 6 : हफ्ते में दो बार मास्क लगाएं

हमारी स्किनकेयर रूटीन में हमें फेस मास्क को शामिल करना ही चाहिए। जी हाँ, हफ्ते में अगर दो बार चेहरे पर फेस मास्क लगाया जाये, तो यह स्किन की ब्राइटनिंग के लिए बेस्ट होता है। चेहरे को साफ़ करने के बाद, अगर मास्क लगाया जाए तो यह चेहरे पर शानदार तरीके से काम करता है। हम आपको Lakmé Absolute Perfect Radiance Mineral Clay Mask लगाने की सलाह देंगे। यह स्किन से एक्सेस या अतिरिक्त सीबम, टॉक्सिन्स व डेड स्किन को हटाता है, साथ ही स्किन को रिस्टोर कर इसे पहले की तरह बनाता है। इसमें बेंटोनाइट और काओलिन क्ले का जो मिक्स होता है, वह ऑयल को अब्सॉर्ब करता है और गंदगी हटाता है। इसमें जो विटामिन सी और माइक्रो क्रिस्टल्स हैं, दोनों साथ मिल कर स्किन टोन को बेहतर करते हैं, जिससे आपको ग्लोइंग कॉम्प्लेक्शन मिले।