मुंहासे चेहरे पर आने में अधिक समय नहीं लगाते हैं, लेकिन खत्म होने में बहुत लंबा समय लेते हैं। अब इन दिनों में कोई इवेंट न हो, ये तो हो नहीं सकता, फिर चाहे किसी की बर्थड़े पार्टी हो या शादी का फंक्शन और न जाने क्या-क्या मौके आते रहते हैं। सबसे ख़ास बात तो ये कि ऐसे समय में मुंहासे फ़ेस पर अपना घर बना लेते हैं और हम मुंहासों के खत्म होने का इंतज़ार नहीं कर सकते हैं। ऐसे में हम उसके इलाज के लिए कई नए तरीके निकलते हैं। हैं न? ऑनलाइन हम अक्सर चेक करते हैं कि पिंपल को कैसे क्योर करें?

मुंहासों का क्या इलाज हो सकता है या फिर एक रात में कैसे मुंहासों से छुटकारा पाया जा सकता है, स्किनकेयर से संबंधित, इन दो सवालों पर सबसे ज्यादा सर्च होते हैं। अक्सर हम हमेशा तुरंत परिणाम चाहते हैं। हम आपके लिए कुछ प्रभावशाली और कारगर उपाय लेकर आये हैं, जिससे मुंहासे जल्दी खत्म हो जाते हैं। आप मुंहासों को कुछ नेचुरल स्पॉट ट्रीटमेंट्स से ठीक कर सकते हैं। हम जानते हैं कि आपकी वैनिटी में या आपके किचन में ऐसी कई चीज़े शामिल होती हैं, जिन्हें आप इस्तेमाल कर इससे छुटकारा पा सकती हैं , तो आइये, ऐसे पांच नेचुरल स्पॉट ट्रीटमेंट्स के बारे में जानते हैं जिससे मुंहासों को ठीक किया जा सकता है।

 

बर्फ़

मुंहासों से छुटकारा पाना हो तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए एक आसान तरीका है कि चेहरे को ठंडक दी जाए। जी हां, मुंहासों से छुटकारा कैसे पाएं का जवाब आपके फ्रीज़र में छुपा हुआ है। अपने चेहरे पर हुए मुंहासों पर बर्फ लगाइये, इससे रेडनेस और सूजन तो कम होती ही है, साथ ही रात भर में ये दब भी जाते हैं। यह दर्द को खत्म करने में भी कारगार होता है। अगर आपको ऐसे मुंहासे हुए हैं, जिसमें आपको दर्द होता है तो। यह आपके लिए बेस्ट उपाय है। साथ ही, इसमें आपको किसी भी फेस पैक रेसिपी की जरूरत नहीं होती है, आप कहीं भी जाएं, इसे अपना सकती हैं। बस आपको अपने फ्रिज से बर्फ निकालकर फ़ेस पर लगाना है। बर्फ को एक पतले कपड़ें में बांधा कर या फिर सीधे चेहरे पर लगाएं। आप इससे दिन में दो या तीन बार, जब तक यह पिघल न जाये, चेहरे पर लगा सकती हैं। यह आपके मुंहासों को धीरे-धीरे गायब कर देगा और दाग को भी खत्म कर देगा।

 

नीम आयल

मुंहासों से छुटकारा पाना हो तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

नीम एंटी बैक्टेरियल हर्ब के रूप में जाना जाता है, यह न सिर्फ मुंहासों को खत्म करता है, बल्कि क्लियर स्किन भी देता है। नीम बैक्टेरिया को मारता है और फंगल इंफेक्शन्स को खत्म करने में जबरदस्त तरीके से कारगार साबित होता है और स्पॉटलेस स्किन देता है। इसके लिए चेहरे को क्लीन करने के बाद अपने चेहरे पर रुई या या ड्रॉपर से अनडाइल्यूटेड नीम ऑयल को सीधे मुंहासों पर लगाएं। इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें और फिर अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। यह मुंहासों को सुखा देगा, बैक्टेरिया को भी मारेगा और इसे पूरे चेहरे में फैलने से रोकेगा और आपको मिलेगी मुंहासों से मुक्त हेल्दी स्किन मिलेगी।

 

एलो वेरा

मुंहासों से छुटकारा पाना हो तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

आपके चेहरे को मॉइस्चराइज करने से लेकर, आपकी स्किन में से अतिरिक्त ऑयल को निकालने में एलो वेरा शानदार तरीके से काम करता है। अगर एक्ने-प्रोन है, यानी आपके चेहरे पर हमेशा मुंहासे आने का खतरा रहता है या फिर कभी-कभी मुंहासे आते हों, तो आपके लिए ये बेहद जरूरी है कि आपके घर में एलो वेरा ( पौधे या फिर जेल के रूप में ) ज़रूर हो। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टेरियल गुण होते हैं। एलो वेरा जेल, मुंहासों को और सूजन को एक दिन में ही ठीक करने में सहायक होते हैं। इसके लिए आप एलो वेरा जेल की थोड़ी सी मात्रा लेकर, अपने मुंहासों पर लगाएं और रातभर छोड़ दें। सुबह में चेहरे को धो लें। अपने तकिये या चादर से अपने चेहरे को बचाने के लिए कि जेल मिट न जाए, आप एक टिश्यू पेपर से अपने चेहरे को ढंक लें और जेल के सूखने के बाद ही सोने के लिए जाएं।

 

हल्दी

मुंहासों से छुटकारा पाना हो तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

अगर एक चीज़ जो सदियों से चमकती त्वचा के लिए इस्तेमाल की जा रही है तो वो है हल्दी। आप अपनी मां या दादी से पूछें, वे आपको हेल्दी स्किन के लिए हल्दी के गुण के बारे में ज़रूर बताएंगी। इससे अच्छी बात और क्या होगी कि यह ग्लो बूस्टिंग फेस पैक के लिए बेहद ज़रूरी तो है ही, साथ ही यह मुंहासों के स्पॉट घटाने में भी कारगर साबित होता है। यह एक्टिव एक्ने और एक्ने स्कार्स यानी निशान को हटाने में काम करता है और इससे आपकी स्किन को तुरंत साफ़ कर देता है। अगर आप एक्ने से परेशान हैं तो आपको घरेलू नुस्खों में हल्दी का इस्तेमाल करना चाहिए। इसे नींबू के रस और शहद के साथ मिला कर अपने मुंहासों पर लगाना चाहिए। इसे तब तक लगाएं, जब तक मुंहासे खत्म न हो जाएं।

 

टी ट्री ऑयल

मुंहासों से छुटकारा पाना हो तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

टी ट्री ऑयल एक शुद्ध इंग्रेडिएंट है, जिसे ऑयली स्किन और एक्ने प्रोन स्किन के लिए इस्तेमाल करना चाहिए। टी ट्री ऑयल आपके चेहरे से ऑयल निकालता है, एक्ने के निशान को कम करता है और रातभर में मुंहासों को खत्म करने में सहायक होता है। यही कारण है कि इसे स्किनकेयर में हीरो माना जाता है। आप टी ट्री ऑयल को स्पॉट ट्रीटमेंट के रूप में भी इस्तेमाल कर सकती हैं, साथ ही मुंहासों को कम करने में, रेडनेस घटाने में और रातभर में मुंहासों को कम करने में मदद करता है। इसके लिए किसी भी कैरियर ऑयल, जैसे नारियल तेल एक बाउल में लें और उसमें टी ट्री की दो बूँदें मिलाकर मुंहासों पर लगाएं और फिर सुबह चेहरा धो लें।

 

FAQs

मुंहासों से छुटकारा पाना हो तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

1 . क्या बर्फ मुंहासों से छुटकारा दिलाने में सहायक होते हैं ?

जवाब : मुंहासों को घटाने में कोल्ड कम्प्रेस यानी ठंडक देना एक शानदार तरीका है। इसके लिए आप बर्फ को डायरेक्ट चेहरे पर लगाएं, इससे चेहरे पर सूजन कम होती है, मुंहासों के आकार कम होते जाते हैं और दर्द में भी आराम मिलता है। इसके लिए आइस क्यूब को एक पतले कपड़े में डाल कर नियमित रूप से पांच से दस मिनट तक मुंहासों पर रखें.

2 . मुंहासों से रातभर में कैसे छुटकारा मिल सकता है ?

जवाब : अगर आप मुंहासों से रातभर में छुटकारा पाना चाहते हैं, तो एलो वेरा जेल या फिर डाइल्यूटेड टी ट्री ऑयल मुंहासों पर लगाएं और फिर टिश्यू से उसको कवर कर दें, ताकि सोते वक़्त वो मिट न जाये। यह स्पॉट ट्रीटमेंट के रूप में काम करता है और मुंहासों को जल्दी ठीक करता है।

3 . क्या मुंहासों को ठीक करने के लिए टूथपेस्ट सही रहते हैं ?

जवाब : भले ही हो सकता है कि आपको टूथपेस्ट मुंहासों पर लगाने का और बैक्टेरिया को मारने का सही तरीका लगे, लेकिन यह आपकी स्किन को अधिक नुकसान पहुंचाता है। चूँकि इसमें केमिकल होते हैं, जो आपकी स्किन को खराब कर सकते हैं, इसे ओटीसी एक्ने मेडिकेशन से ट्रीट करना ज्यादा सही रहेगा।

4 . घर पर मुंहासों को हटाने का क्या उपाय हो सकता है ?

जवाब : आप अच्छी हाइजीन का ख़याल रखें, स्किनकेयर रूटीन फॉलो करें, साथ ही अच्छे प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करें। घर पर बनी, हेल्दी चीजें खाएं। नेचुरल तरीके, जैसे- शहद, एलो वेरा और टी ट्री ऑयल लगाएं।

5 . मुंहासों के लिए बेस्ट नेचुरल स्पॉट ट्रीटमेंट्स क्या-क्या हो सकते हैं ?

जवाब : टी ट्री ऑयल, एलो वेरा जेल और हल्दी मुंहासों को घटाने और स्पॉट को घटाने में बेस्ट माने जाते हैं, इन सब में से किसी एक को भी बारी-बारी से अगर कम मात्रा में लगाया जाये, तो एक्ने फ्री स्किन मिल सकती है।