चेहरे के एक्ने क्या हमें कम परेशान करते हैं, जो हमें पीठ, कंधे और बाहों के एक्ने से भी जूझना पड़ता है? लेकिन ये होते क्यों है? चूंकि हमारे पूरे शरीर पर हेयर फॉलिकल्स होते हैं, जो क्लॉग हो जाते हैं, जिससे बॉडी पर एक्ने होते हैं। हम आपको यहां बता रहे हैं कि कैसे आप आर्म्स यानी बांहों के एक्ने से निपटें?

 

क्यों होते हैं आर्म्स पर एक्ने?

क्यों होते हैं आर्म्स पर एक्ने?

 

इससे पहले कि आप आर्म्स एक्ने का उपाय ढूंढें, पहले यह जान लें कि क्यों होते हैं आर्म्स पर एक्ने। आर्म एक्ने के कई कारण हैं- हार्मोन्स का असंतुलन, हायजीन की कमी, सही स्किनकेयर रूटीन का न होना, कॉमेडोजेनिक स्किनकेयर प्रोडक्ट्स यूज़ करना, टाइट कपड़े पहनना और यहां तक कि आपके कपड़ों में पसीना बने रहने से भी आर्म्स पर एक्ने होते हैं। जब आपके पोर्स गंदगी के कारण क्लॉग हो जाते हैं, तो इससे वहां बैक्टीरिया जमने लगते हैं, जो एक्ने का कारण बनते हैं।  

 कैसे पाएं एक्ने आर्म्स से छुटकाराहम आपको बता रहे हैं कुछ टिप्स, जिन्हें अपनाकर आप एक्ने आर्म्स से छुटकारा पा सकते हैं।
 

क्यों होते हैं आर्म्स पर एक्ने?

 
01. ऐसी मेडिसिन, जिसमें सैलिसिलिक एसिड या बेन्ज़ॉइल परऑक्साइड हो: ये दोनों ही सामग्री एक्ने को ट्रीट करने में बहुत काम आती है। यह आपके आर्म्स एक्ने को भी ठीक करती है। तो अब एक्ने से बचाव के लिए आपको कोई क्रीम या लोशन लेना हो, तो इसमें ये दो चीज़ें जरूर चेक करें।

02. अपने आर्म्स को रखें क्लीन- साफ-सफाई का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। रोज़ाना नहाएं और अपने आर्म्स को अच्छी तरह वॉश करें। आप चाहें तो इसके हफ्ते में एक या दो बार लिए स्क्रब यूज़ करें। साथ ही ध्यान रखें कि आप इसे बहुत ज्यादा न धोएं, वरना स्किन ड्राय और ईरिटेट हो सकती है।

03. सूर्य की रोशनी से बचें: यदि आपको अक्सर आर्म्स पर एक्ने हो जाते हैं, तो बेहतर होगा कि आप सूर्य की रोशनी से बचें, क्योंकि इसकी कठोर किरणों से स्किन पर ऑयल प्रोडक्शन ज्यादा होता है, जिससे पोर्स क्लॉग हो सकते हैं और एक्ने की संभावना हो सकती है।  

04. ढीले-ढाले कपड़े पहनें:

जहां तक हो सके, टाइट कपड़े न पहनें।, क्योंकि इससे पसीना स्किन के अंदर ही रहता है और जल्दी सूखता नहीं, जिससे पोर्स क्लॉग हो जाते हैं और एक्ने की संभावना हो जाती है।
 

यदि उपरोक्त बातें अपनाने के बावजूद आपको आर्म्स पर एक्ने होते हैं, तो किसी डर्मेटोलॉजिस्ट को दिखाएं।