रोमछिद्र यानि पोर्स हेयर फोलिकल ओपनिंग होते हैं, जो शुरू में बहुत छोटे होते हैं, लेकिन समय के साथ बड़े हो सकते हैं और स्पष्ट तौर पर दिखाई दे सकते हैं। यह बैक्टीरिया, पसीना और टोक्सिन्स के लिए एक घर-सा बन जाता है। आमतौर पर रोमछिद्र ऑयली और एजिंग स्किन वालों को होते हैं और धूल, मिट्टी, ऑयल और अन्य गंदगी से क्लोग हो जाते हैं। इनकी वजह से ये बड़े हो जाते हैं और स्किन पर एक्ने व पिम्पल्स की समस्या होने लगती है।

अब आप पूछेंगे कि इसका उपाय क्या है? इसका साधारण-सा उपाय है कि आप क्लींज़िंग-टोनिंग-मोइश्चराइज़िंग रूटीन फॉलो करें, ताकि दिन भर की जमा गंदगी स्किन से निकाल जाय। इसके अलावा अपने ब्यूटी प्रोडक्ट्स में रोमछिद्र को कम करने वाली चीज़ें न भूलें, जैसे- फाउंडेशन, प्राइमर और फ़ेस मिस्ट।

यदि आप बड़े और खुले रोमछिद्र को अवॉइड करना चाहते हैं, तो एक नेचुरल उपाय है, जो आपके काम आ सकता है। यह इंग्रेडिएंट आपके किचन में ही उपलब्ध है और आप आसानी से अपनी स्किन टोन्ड और प्रोटेक्ट कर सकते हैं। इस क्विक-फिक्स का नाम है, एप्पल साइडर विनेगर।

apple cider vinegar

एप्पल साइडर विनेगर स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है। स्किन की टोनिंग और एक्सफोलिएटिंग से लेकर रोमछिद्र को छोटे करने और एक्ने रोकने तक हर काम यह करता है। बस, आपको ज़रूरत है इसे अपने ब्यूटी रूटीन में शामिल करने की। एक ओर जहां एप्पल साइडर विनेगर के एंटी बैक्टीरियल गुण पोर्स को क्लोग होने से रोकते हैं और अतिरिक्त ऑयल व गंदगी से छुटकारा दिलाते हैं, वहीं इसमे मौजूद अल्फा-हायड्रोक्सी एसिड्स रोमछिद्र को टाइट करता है और रिंकल्स को कम करता है।

इसे इस्तेमाल करने के लिए दो टेबलस्पून्स एप्पल साइडर विनेगर में 10 टेबलस्पून्स पानी मिलाएं। अब इस मिश्रण को एक स्प्रे बोतल में डालें और सुबह अपने फ़ेस को धोने के बाद इसे टोनर के रूप में इस्तेमाल करें। हम आपको सलाह देंगे कि आप दिन में भी इसे लगाएं, यह आपको एक ताज़गी देगा और रोमछिद्र को बंद रखेगा।

इमेज कर्ट्सी: Pinterest