पूरे दिन मोबाइल और लैपटॉप के स्क्रीन पर नज़रे गड़ाए रहना, नींद की कमी व तनाव के कारण आंखों के नीचे काले घेरे आ जाते हैं और आंखें पफ़ी हो जाती हैं. लेकिन इस लॉकडाउन में बहुत कुछ करने के लिए नहीं होने के कारण कहीं जा नहीं सकते, अपनी पसंदीदा वेब सीरिज़ के एक सीज़न को सुबह तक जाग कर देखते रहते हैं और इस समय अधिकांश लोगों के मनोरंजन का एक मात्र यही जरिया भी है. आदर्श रूप इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस का कम इस्तेमाल करना और समय से अच्छी नींद लेकर काले घेरों से छुटकारा पाया जा सकता है, लेकिन हम जानते हैं कि ऐसा होने वाला नहीं है.

यदि आप टेंशन में हैं कि हर गुजरते दिन के साथ आपके अंडर आई सर्कल और डार्क होते जा रहे हैं, तो हमारे पास कुछ ऐसा है, जो आपको इस परेशानी से निकलने में मदद कर सकता है. यह एक सिंपल और ईज़ी मसाज टेक्नीक है, जिससे डार्क सर्कल को हल्का करने में मदद मिलेगी.

massage technique for dark circles

 

स्टेप 1 नरिशिंग आई क्रीम जैसे- Lakme Absolute Argan Oil Radiance Night Revival Eye Creme लें और इसे अपनी इंडेक्स और मिडिल फ़िंगर का इस्तेमाल करते हुए अपनी आंखों के चारों तरफ़ लगाएं और धीरे-धीरे टैप करें. अपनी उंगलियों को टग या ड्रैग नहीं करें. यह प्रक्रिया से आई एरिया के आस-पास ब्लड सर्कुलेशन में सुधार आएगा.

स्टेप 2 पहले की तरह ही धीरे-धीरे टैप करते हुए आइब्रोज़ की तरफ़ बढ़ें, फिर उसी तरह टैप करते हुए नीचे तरफ़ आए और चिकबोन्स व नाक के ऊपर और उसके आसपास की एरिया को टैपिंग करके मसाज करें. इस प्रक्रिया को तीन बार दोहराएं.

स्टेप 3 अपनी मिडिल फ़िंगर के टिप का इस्तेमाल करके, जहां से आइब्रोज़ शुरू होती है वहां पर प्रेस करें. इस प्रेशर पॉइंट से आपकी आंखों की मसल्स को आराम मिलेगा.

स्टेप 4 इसी प्रेशर को नाक, नाक के ऊपर और आंख के इनर कॉर्नर के पर भी अप्लाई करें.