जीवन में मुहांसों से ज़्यादा परेशान करने वाली कोई दूसरी समस्या नहीं है. किसी भी अच्छे अवसर पर शामिल होने जाना हो तो वे अक्सर चेहरे पर ऊग ही आते हैं और फिर जाने का नाम ही नहीं लेते, चाहे आप उन्हें हटाने के लिए कितने ही नुस्खे क्यों न आज़मा लें. और सबसे बुरी बात तो ये है कि ये मुहांसे अपने पीछे दाग धब्बे भी छोड़ जाते हैं और फिर हमारी समस्या यह रूप ले लेती है कि अब चेहरे के दाग धब्बे कैसे हटाएं? कई लोगों को लगता है कि मुहांसों की वजह से आए चेहरे के दाग धब्बे अपने आप ही चले जाएंगे. लेकिन हम आपको बता दें कि सचमुच ऐसा होता नहीं है.

जैसे ही मुहांसा सूखता है अपने पीछे भूरे या लाल रंग का निशान छोड़ देता है. यह त्वचा की एक अस्थाई सूजन होती है, जो गहरे रंग या मोटी त्वचा में बदलकर कुछ सप्ताह के भीतर अपने आप ठीक हो जाती है. पर गहरे निशान, जो त्वचा पर किसी क्रेटर या गड्ढे की तरह नज़र आते हैं, उनके लिए तो आपको सावधानी रखनी होगी. मुहांसों के कारण आए ये चेहरे के दाग धब्बे यानी पिंपल मार्क्स या ऐक्ने स्कार्स अपने आप नहीं जाते. ये तब तक नहीं जाते, जब तक कि आप इनका इलाज सही तरीके से न करें.

यदि त्वचा मुहांसों के लिए संवेदनशील है तो सही स्किनकेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना बहुत ज़रूरी है, लेकिन कुछ और चीज़ें भी हैं, जिन्हें आज़मा कर आप पिंपल से आए चेहरे के दाग धब्बे मिटा सकती हैं. मुहांसों के कारण आए चेहरे के दाग धब्बे से निजात पाने के लिए सबसे अच्छी सलाह जो आपको दी जा सकती है, वो है: मुहांसों का छूने के बारे में सोचें भी मत. आपको लग सकता है कि मुहांसों को छूने से क्या नुक़सान हो सता है, लेकिन इससे मुहांसे पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है, जिससे सूजन बढ़ जाती है और अंतत: यह चेहरे के दाग धब्बे में बदल जाता है.

यदि आप पिंपल की वजह से आए चेहरे के दाग धब्बे से बचने का तरीका जानना चाहत हैं तो आपको सुनिश्चित करना होगा कि आपकी त्वचा हमेशा साफ़-सुथरी रहे. इसके अलावा नीचे दिए हुए कुछआसान से प्राकृतिक व घरेलू नुस्खे अपना कर भी आप मुहांसों की वजह से पैदा हुए चेहरे के दाग धब्बे से बच सकती हैं.

* मुहांसों की वजह से आए चेहरे के दाग धब्बे कम करने के आसान तरीके

यदि पिंपल्स की वजह से आए आपके चेहरे के दाग धब्बे गहरे हैं तो आपको डर्मैटोलॉजिस्ट के पास जाकर सलाह लेना चाहिए और उनके द्वारा सुझाए गए प्रोडक्ट्स का ही इस्तेमाल करना चाहिए, ताकि त्वचा को और अधिक नुक़सान से बचाया जा सके. इसके साथ ही नीचे बताए गए उपाय भी मुहांसों की वजह से आए चेहरे के दाग धब्बे कम करने में मदद करेंगे...

 

1. चेहरे के दाग धब्बे हटाने के घरेलू उपाय नंबर #1 धूप में जाने से बचें

चेहरे के दाग धब्बे हटाने के घरेलू उपाय नंबर #1 धूप में जाने से बचें

यदि आप मुहांसों से होने वाले चेहरे के दाग धब्बे कम करना चाहती हैं तो धूप में जाने से जितना बच सकती हैं, बचने की कोशिश करें. धूप में रहने से आपको सन स्पॉट्स और पिग्मेंटेशन हो सकता है और जब मुहांसों पर धूप लगती है तो वे और काले हो सकते हैं. अत: जब भी धूप में निकलना पड़े सनस्क्रीन लगाकर ही बाहर निकलें.

 

2. चेहरे के दाग धब्बे हटाने के घरेलू उपाय नंबर #2 मुहांसों को फोड़ें नहीं

चेहरे के दाग धब्बे हटाने के घरेलू उपाय नंबर #2 मुहांसों को फोड़ें नहीं

मुहांसों को छूने और उन्हें फोड़ने से बचें. यदि आप पिंपल्स को फोड़ेंगी तो आपक त्वचा में जलन और सूजन तो आएगी ही, पर कीटाणु भी फैलेंगे. इसका मतलब है: और मुहांसे होंगे और चेहरे के दाग धब्बे होंगे.

 

3. चेहरे के दाग धब्बे हटाने के घरेलू उपाय नंबर #3 सौम्य प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें

चेहरे के दाग धब्बे हटाने के घरेलू उपाय नंबर #3 सौम्य प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें

ऐक्ने जल्दी से कम हो जाएं इसके लिए ज़रूरी है कि आप सौम्य प्रोडक्ट्स का ही इस्तेमाल करें. कठोर एक्स्फ़ॉलिएटर्स, साबुन और क्रीम्स से बचें. त्वचा को साफ़ रखने के लिए सैलिसिलिक ऐसिड बेस्ड फ़ेस वॉश का इस्तेमाल करें. ख़ूब पानी पिएं और सोने जाने से पहले अपना मेकअप रिमूव करें.

 

4. चेहरे के दाग धब्बे हटाने के घरेलू उपाय नंबर #4 कभी-कभी प्राकृतिक उपाय भी आज़माएं

चेहरे के दाग धब्बे हटाने के घरेलू उपाय नंबर #4 कभी-कभी प्राकृतिक उपाय भी आज़माएं

डर्मैटोलॉजिस्ट की सलाह मानें, क्लेंज़िंग-टोनिंग-मॉइस्चराइज़िंग का रूटीन सही रखें. साथ ही प्राकृतिक इन्ग्रीडिएंट्स से घर पर बने फ़ेस मास्क्स लगाने से भी आपको चेहरे के दाग धब्बे हटाने में मदद मिलेगी. नींबू, ऐलो वेरा और नीम ऐसे इन्ग्रीडिएंट्स हैं जो आपको बेदाग त्वचा से नवाज़ेंगे.

 

5. चेहरे के दाग धब्बे हटाने के घरेलू उपाय नंबर #5 टी ट्री ऑइल

चेहरे के दाग धब्बे हटाने के घरेलू उपाय नंबर #5 टी ट्री ऑइल

टी ट्री ऑइल में ऐंटीबैक्टीरियल और ऐंटीइन्फ़्लैमटॉरी गुण होते हैं, जो इसे मुहांसों और उससे जुड़े चेहरे के दाग धब्बे हटाने में कारगर बना देते हैं. इससे मास्क बनाने के लिए एक चम्मच नारियल के तेल में दो-तीन बूंद टी ट्री ऑइल डालकर अच्छी तरह मिलाएं. सोने जाने से पहले इसे अपने चेहरे पर लगाएं और रातभर लगा रहने दें. सुबह उठकर सौम्य क्लेंज़र से चेहरा धो लें.

 

6. चेहरे के दाग धब्बे हटाने के घरेलू उपाय नंबर #6 विटामिन E ऑइल

चेहरे के दाग धब्बे हटाने के घरेलू उपाय नंबर #6 विटामिन E ऑइल

चेहरे के दाग धब्बे कम करने के लिए विटामिन E ऑइल बेहतरीन होता है, क्योंकि इसमें त्वचा को पुनर्जीवित करने के गुण होते हैं. इससे मास्क तैयार करने के लिए विटामिन E कैप्सूल से पूरा ऑइल निकालें. अपने चेहरे को क्लेंज़र से अच्छी तरह साफ़ करें. कॉटन बॉल का इस्तेमाल करते हुए इस तेल को पूरे चेहरे पर लगाएं. इसे 10-15 मिनट लगा रहने दें. फिर चेहरा धो लें.

 

7. चेहरे के दाग धब्बे हटाने के घरेलू उपाय नंबर #7 नारियल का तेल

चेहरे के दाग धब्बे हटाने के घरेलू उपाय नंबर #7 नारियल का तेल

नारियल के तेल में ऐंटीऑक्सिडेंट्स, विटामिन E और K होते हैं. नारियल का तेल त्वचा की मरम्मत करता है और चेहरे के दाग धब्बे कम करता है. इसके ऐंटी-इन्फ़्लैमटॉरी और ऐंटी माइक्रोबिअल गुण चेहरे पर नए मुहांसे होने से रोकते हैं. इसके इस्तेमाल के लिए एक टीस्पून नारियल का तेल अपनी हथेली पर लेकर दोनों हथेलियों के बीच रगडें और इसे सौम्यता से चेहरे पर लगाएं. जहां मुहांसों के दाग हों वहां ज़्यादा लगाएं. रातभर लगा रहने दें और सुबह चेहरा धो लें.

 

8. चेहरे के दाग धब्बे हटाने के घरेलू उपाय नंबर #8 ऐप्पल साइडर विनेगर

चेहरे के दाग धब्बे हटाने के घरेलू उपाय नंबर #8 ऐप्पल साइडर विनेगर

ऐप्पल साइडर विनेगर में ऐंटी-इन्फ़्लैमटॉरी और ऐंटीमाइक्रोबिअल गुण होते हैं. जिसकी वजह से मुहांसों की सूजन और दागों में आने वाली लालिमा में कमी आती है. इसका इस्तेमाल करने के लिए एक टेबलस्पून ऐप्पल साइडर विनेगर और दो टेबलस्पून शहद को मिलाएं. इस मिश्रण में थोड़ा पानी डाल कर पतला करें और अच्छी तरह मिलाएं. कॉटन पैड का इस्तेमाल करते हुए इसे चेहरे पर लगाएं. दस से बीस मिनट बाद पानी से चेहरा धो लें.

 

9. चेहरे के दाग धब्बे हटाने के घरेलू उपाय नंबर #9 नींबू का रस

चेहरे के दाग धब्बे हटाने के घरेलू उपाय नंबर #9 नींबू का रस

नींबू के त्वचा की रंगत को हल्का करने वाले गुण मुहांसों से हुए चेहरे के दाग धब्बे हटाने में भी आपके काम आएंगे. इसके इस्तेमाल के लिए आधे नींबू का रस निकालें और कॉटन बॉल की सहायता से मुहांसों से हुए चेहरे के दाग धब्बे पर लगाएं. दस मिनट तक लगा रहने दें और फिर चेहरा धो लें.