ऐसी त्वचा के साथ जीवन बिताना बहुत कठिन होता है, जो जल्दी-जल्दी ऐलर्जी और इन्फ़ेक्शन का शिकार हो जाती है. यदि आपकी त्वचा भी संवेदनशील यानी सेंसिटिव है तो हम समझ सकते हैं कि कोई भी नया प्रोडक्ट इस्तेमाल करने के पहले आपको दस बार सोचना पड़ता है. यही नहीं, पहले उसका पैच टेस्ट करके देखना होता है, नहीं तो त्वचा में जलन हो सकती है, खुजली हो सकती है या फिर रैशेज़ भी हो सकते हैं.

आप संवेदनशील त्वचा के साथ रहना सीख भी लें तो कभी-कभी वो ज़रूरत से ज़्यादा सेंसिटिव हो जाती है (बदलते मौसम या पीरियड्स के दौरान). इन दिनों में आपको कुछ सौम्य और राहत पहुंचाने वाले स्किन प्रोडक्ट्स की ज़रूरत होती है.

 यहां हम आपकी इसी मुश्किल को आसान करते हुए ऐसे प्रोडक्ट्स के बारे में बता रहे हैं जो संवेदनशील त्वचा के लिए ही बने हैं. इन्हें आज़मा के देखिए...

 

ऐलो वेरा जेल

ऐलो वेरा जेल

बहुत संभव है कि ऐलो वेरा जेल पहले से ही आपके ब्यूटी किट में मौजूद हो. एलो वेरा जेल के ठंडक व राहत पहुंचाने वाले गुण त्वचा में होने वाली जलन, सूजन, खुजली आदि से राहत पहुंचाते हैं. यह आपकी त्वचा को नम और चमकदार यानी ग्लोइंग बनाता है. पर्यावरण में मौजूद कारकों की वजह से आपकी संवेदनशील त्वचा को पहुंचने वाले नुक़सान से त्वचा को बचाने के लिए ऐलो वेरा जेल को अपने पर्स में ही रखें.

बीब्यूटिफ़ुल की पसंद: लैक्मे 9 टू 5 नैचुरल ऐलो ऐक्वा जेल

5 skincare products for super sensitive skin

सौम्य माइसेलर वॉटर

गंदगी, प्रदूषण और दिनभर चेहरे पर मेकअप लगाए रखना ये सभी बातें संवेदनशील त्वचा पर किसी अत्याचार से कम नहीं हैं. यदि आपको चेहरे पर जलन महसूस हो रही है तो तुरंत मेकअप हटाएं और त्वचा में गहराई तक पहुंच चुके मेकअप, धूल-मिट्टी, पसीने व प्रदूषण के कणों को माइसेलर वॉटर की सहायता से साफ़ करें. ऐसा माइसेलर वॉटर चुनें, जिसमें प्राकृतिक इन्ग्रीडिएंट्स हों, विटामिन्स हों और जिसमें त्वचा के लिए नुक़सानदेह सामग्रियां बिल्कुल न हों.

बीब्यूटिफ़ुल की पसंद: पॉन्ड्स विटामिन माइसेलर वॉटर हाइड्रेटिंग ऐलो वेरा

5 skincare products for super sensitive skin

राहत पहुंचाने वाला सीरम

रोज़ रात सोने जाने से पहले त्वचा को राहत देने वाला फ़ेस सीरम लगाने से आपकी संवेदनशील त्वचा चमकदार और ख़ुशनुमा बनी रहेगी. सीरम त्वचा को हाइड्रेट तो करता ही है, पर ये जलन, रैशज़, सूजन आदि से भी त्वचा को राहत पहुंचाता है. आप रात के स्किनकेयर रूटीन में सीरम को शामिल करेंगी तो रोज़ सुबह तरोताज़ा त्वचा के साथ सोकर उठेंगी.

बीब्यूटिफ़ुल की पसंद: डर्मैलॉजिका अल्ट्राकामिंग सीरम कॉन्सन्ट्रेट

5 skincare products for super sensitive skin

हल्का मॉइस्चराइज़र

ये तो ख़ुद ब ख़ुद समझ जाने वाली बात है कि यदि आपकी त्वचा सेंसिटिव है तो उसे सही मॉइस्चराइज़र से मॉइस्चराइज़ करना ही होगा. संवेदनशील त्वचा ज़रा सी रूखी हुई नहीं कि इस पर आसानी से रैशेज़ हो जाते हैं और खुजली भी होने लगती है. अत: हमेशा लाइटवेट मॉइस्चराइज़र लगा कर अपनी त्वचा को नम बनाए रखें. यह मॉइस्चराइज़र ऐसा हो कि न तो इसमें ऐल्कहॉल हो, न रंग और ना ही किसी तरह की ख़ुशबू.

बीब्यूटिफ़ुल की पसंद: सिंपल काइंड टू स्किन हाइड्रेटिंग लाइट मॉइस्चराइज़र

5 skincare products for super sensitive skin

कारगर शीट मास्क

शीट मास्क्स आपकी त्वचा को हाइड्रेट करके नर्म-मुलायम बना देते हैं. हर शीट मास्क में अलग-अलग त्वचा के प्रकारों के अनुसार ऐसे इन्ग्रीडिएंट्स होते हैं, जो त्वचा की समस्याओं से राहत दिलाते हैं. यदि आप सही शीट मास्क चुनेंगी तो यह आपकी त्वचा को जलन व खुजली आदि से राहत पहुंचाएगा. ऐसा कॉटन शीट मास्क चुनें, जिसमें प्राकृतिक और त्वचा को राहत पहुंचाने वाले गुण हों और जो आपकी त्वचा को उसकी ज़रूत के अनुसार नमी भी दे.

बीब्यूटिफ़ुल की पसंद: सेंट ईव्स ओटमील सूदिंग मास्क शीट