ऐसी युवती जिसकी त्वचा संवेदनशील हो, उसका तो जैसे जीवन ही संघर्ष भरा हो जाता है. अपनी त्वचा के उपयुक्त मेकअप प्रोडक्ट्स ख़रीद पाना भी उसके लिए किसी चुनौती से कम नहीं होता. बहुत से स्किन और मेकअप प्रोडक्ट्स में नक़ली ख़ुशबू सहित कई ऐसे कम्पाउंड्स डाले जाते हैं, जो उनकी सेंसिटिव स्किन में लालिमा, खुजली और रैशेज़ की शुरुआत कर देते हैं. यदि आपकी त्वचा भी सेंसिटिव है तो जान लीजिए कि त्वचा की सही देखभाल के लिए यह बात सबसे ज़्यादा जरूरी है कि आप पहले अपनी त्वचा को अच्छी तरह समझें! तो यहां हम सेंसिटिव स्किन ने जुड़े बुनियादी सवालों के जवाब दे रहे हैं, जो आपकी समस्याओं को बढ़ने से रोकेंगे और आपकी त्वचा के उपयुक्त स्किन व मेकअप प्रोडक्ट्स चुनने में आपकी मदद करेंगे.
संवेदनशील त्वचा क्या है?
 

संवेदनशील त्वचा क्या है?

ऐसी त्वचा जिसमें धूल, पालतू जानवरों या गंदगी के संपर्क में आने पर रैशेज़ होते हैं, लालिमा छा जाती है या फिर खुजली होने लगती है संवेदनशील त्वचा यानी सेंसिटिव स्किन की श्रेणी में आती है. मौसम के बदलाव और तनाव की भी संवेदनशील त्वचा पर प्रतिक्रिया होती है. यह तब होता है, जब त्वचा का स्वाभाविक अवरोध बाहरी कारकों से प्रभावित होता है और इसकी वजह से त्वचा पर समाप्त होने वाली नसों में प्रतिक्रिया या जलन होती है.
इन चीज़ों से त्वचा की प्रतिक्रिया पर ध्यान दें:

  • प्रदूषण
  • हवा के तापमान में बदलाव, जैसे-एयर कंडिशन्ड जगहों से खुले वातावरण में आना
  • ठंड का मौसम
  • हार्ड वॉटर
  • अनियमित या कम नींद
  • तनाव
  • स्विमिंग पूल
  • ड्राइ या डीहाइड्रेटेड त्वचा

आपको कैसे पता चलेगा कि आपकी त्वचा सेंसिटिव है?
 

आपको कैसे पता चलेगा कि आपकी त्वचा सेंसिटिव है?

संवेदनशील त्वचा के कई संकेत हैं. यदि चेहरा धोने के बाद आपकी त्वचा कसी हुई लगती है और उसमें खुजली महसूस होती है; फ़्लाइट में बैठने पर या फिर ठंड के मौसम में त्वचा ड्राइ महसूस होती है, लेकिन गर्मी के मौसम में यह ऑयली हो जाती है; एल्कोहल पीने या मसालेदार खाना खाने पर त्वचा लाल हो जाती है; नए स्किन केयर या मेकअप प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने पर प्रतिक्रिया करती है और यदि आप खुरदुरे फ़ैब्रिक के कपड़े पहनती हैं तो त्वचा में खुजली होती है... तो बहुत संभव है कि आपकी त्वचा संवेदनशील है.

क्या मुझे संवेदनशील त्वचा से निजात मिल सकती है?

संवेदनशील त्वचा को इस तरह मैनेज किया जा सकता है कि इससे आपके रोज़मर्रा के जीवन पर कोई असर न पड़े. त्वचा की सही देखभाल से आप अपनी त्वचा की इन समस्यों को दूर रख सकती हैं. यही नहीं, आप अपनी त्वचा को सेहतमंद, नम और चमकदार बना सकती हैं.

अपनी संवेदनशील त्वचा के लिए मुझे किस तरह के प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करना चाहिए?
 

अपनी संवेदनशील त्वचा के लिए मुझे किस तरह के प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करना चाहिए?

अपनी त्वचा के प्रकार के अनुसार अपने लिए सावधानीपूर्वक ब्यूटी प्रोडक्ट्स का चयन करें. ऐसे प्रोडक्ट्स के चयन को वरीयता दें, जिनमें इन्ग्रीडिएंट्स की संख्या कम हो. रोज़ सुबह और शाम को त्वचा को क्लेंज़ और मॉइस्चराइज़ करें और फिर 15 से अधिक एसपीएफ़ वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें. ऐसे प्रोडक्ट्स ख़रीदें जिन पर ‘डर्मैटोलॉजिकली टेस्टेड’ या ‘सूटेबल फ़ॉर सेंसिटिव स्किन’ जैसी बातें लिखी हों. साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि कपड़े धोने के लिए बहुत ज़्यादा ख़ुशबूदार क्लीनिंग डिटर्जेन्ट्स का इस्तेमाल न करें, क्योंकि इसकी वजह से भी आपकी त्वचा में जलन या रैशेज़ आदि की समस्या हो सकती है.