अगर आप उन लोगों में से हैं, जिनकी स्किन सेंसिटिव है, तो आपको आपकी स्किन टाइप के लिए सही मेकअप प्रोडक्ट ढूंढ़ने में संघर्ष करना पड़ता होगा, है न? क्योंकि गलत प्रोडक्ट इस्तेमाल करने से आपकी स्किन खराब हो सकती है।

चूंकि आपकी स्किन काफी सेंसिटिव है, सही मेकअप को चुनना और उसे सही तरीके से इस्तेमाल करना एक मुश्किल काम होता है। एक गलत तरीका आपके चेहरे पर रेडनेस, खुजली और ब्रेक आउट्स जैसी समस्या दे सकते हैं। हालांकि यह समझना बहुत मुश्किल है कि आपकी स्किन को क्या सूट करेगा और क्या नहीं। हम आपको बता रहे हैं कुछ बातें, जिससे आप अपनी सेंसिटिव स्किन पर मेकअप करते समय ध्यान में ज़रूर रखें।

 

अपनी स्किन को मेकअप के लिए पहले तैयार कीजिये

अपनी स्किन को मेकअप के लिए पहले तैयार कीजिये

अगर आपकी सेंसिटिव स्किन है, तो बेहद जरूरी है कि आप अपनी स्किनकेयर रूटीन तुरंत शुरू कर दें, ताकि आप जो मेकअप प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करते हैं, उसके लिए स्किन तैयार हो जाए. ध्यान रखें, आपको वैसे ही प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना है, जो कि कोमल हों और सेंसिटिव स्किन के लिए ही बने हों। सबसे पहले अपनी स्किन की अच्छी तरह से क्लींजिंग कर लें, फिर टोनिंग कर लें। इसके बाद कुछ लाइट वेट मॉइस्चराइज़र लगाएं। एक अच्छा मॉइस्चराइज़र आपकी स्किन को हेल्दी रखता है और ड्राइनेस और डिहाइड्रेशन से बचाता है।

 

सॉलिड मेकअप प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें

सॉलिड मेकअप प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें

यह सुन कर आपको थोड़ा अजीब लग सकता है, लेकिन एक ट्रिक है, जो सेंसिटिव स्किन वालों को मेकअप खरीदते समय हमेशा दिमाग में रखनी चाहिए। रोज़ के मेकअप के लिए, हमेशा कोशिश करें कि स्टिक या कॉम्पैक्ट के अलटरनेटिव्स का इस्तेमाल करें। स्टिक या कॉम्पैक्ट फॉउंडेशन फार्मूला में वाटर कंटेट कम होता है, जो कि बैक्टेरिया को रोकता है, यानी इन प्रोडक्टस में प्रीज़रवेटिव का इस्तेमाल कम होता है, इसलिए ये सेंसिटिव स्किन के लिए उपयुक्त हैं।

 

एक्सपायरी डेट्स पर ध्यान रखें

एक्सपायरी डेट्स पर ध्यान रखें

हो सकता है कि आप मेकअप प्रोडक्ट्स की एक्सपाइरी डेट्स पर ध्यान न देती हों , खासतौर से तब जब आप रोज़ाना मेकअप नहीं करती हैं। आप अगर गौर करेंगी तो पाएंगी कि बेस्ट बिफोर डेट के साथ-साथ ब्यूटी प्रोडक्ट्स की पैकेजिंग पर यह सिंबल रहता है, 6 m ( छह महीने). 12 महीने (एक साल )। यह लिखे होने का मतलब होता है कि जबसे आपने प्रोडक्ट की पैकिंग खोली, इसके बाद से आपको इसमें लिखी गई तय अवधि तक ही इस्तेमाल करना है। इस बात का ख़ास ख़याल रखना ज़रूरी है, तो जैसे ही एक्सपाइरी डेट खत्म हो जाये, आपको अपना मेकअप बदल लेना चाहिए। हमें लगता है कि लाइनर जिसका इस्तेमाल आप पिछले पांच सालों से कर रही हैं, आप उसको बदल सकती हैं।

 

लाइटवेट बेस मेकअप प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल शुरू करें

लाइटवेट बेस मेकअप प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल शुरू करें

मेकअप विशेषज्ञों के अनुसार बेहद अधिक पिग्मेंटेड प्रोडक्ट्स आपकी स्किन को और ड्राई बना सकते हैं, इसलिए बेहतर होगा कि फाउंडेशन की जगह आप बीबी क्रीम्स यूज़ करें तो बेहतर होगा। ख़ासतौर से तब जब आप इसे हर दिन इस्तेमाल कर रही हैं, क्योंकि बीबी क्रीम्स में कम पिगमेंट्स होते हैं और वह स्किन को कम ड्राई करते हैं, इस वजह से यह स्किन के लिए सुरक्षित माना जाता है। इसके अलावा एक और टिप यह है कि पाउडर का इस्तेमाल करने से स्किन और ड्राई होती जाती है, जिसकी वजह से जलन की परेशानी हो सकती है। लेकिन अगर आप वाकई में पाउडर लगाए बिना नहीं रह पाती हैं तो, आपको इसे अप्लाई करने से पहले एक्सेस पाउडर को टैप यानी झाड़ कर लगाना चाहिए, ताकि इससे कोई परेशानी न हो।

 

अपने मेकअप टूल्स को हमेशा क्लीन रखें

अपने मेकअप टूल्स को हमेशा क्लीन रखें

और अब अंत में, सही प्रोडक्ट्स का चयन और इस्तेमाल करने और ऊपर बताई गई टिप्स को फॉलो करने के साथ-साथ बेहद ज़रूरी है कि अपने मेकअप टूल्स को साफ़ सुथरा रखें, क्योंकि संभावना है कि इससे आपको स्किन इन्फेक्शन हो जाय। इससे आपकी पर सूजन-जलन की परेशानी हो सकती है। इसलिए अपने मेकअप ब्रश को हफ्ते में एक बार जरूर साफ करें, ताकि स्किन में कोई इंफेक्शन या रिएक्शन न हो। साथ ही जब भी आप मेकअप करें, कोशिश हो कि कोमल मेकअप टूल का इस्तेमाल हो, क्योंकि सख्ती से अपनी स्किन के साथ पेश आने से या रगड़ने से, आपकी स्किन में सूजन और जलन बढ़ेगी और चमक खोती जाएगी।