हर ब्यूटी मैगजीन और वेबसाइट यही सलाह देते हैं कि आपको वैसे ही स्किन प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने चाहिए, जो आपकी स्किन टाइप को पूरी तरह से सूट करे। वे हमेशा आपको अपनी स्किन टाइप को कैसे जानें, इसके बारे में बताते हैं। लेकिन कभी यह नहीं बताते हैं कि आपके लिए कौन से प्रोडक्ट्स काम करेंगे, क्या नहीं। इसकी वजह से कई बार ट्रायल एंड एरर का सिलसिला चलता रहता है, जिसकी वजह से स्किन प्रॉब्लम्स होती है। तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ प्रोडक्ट्स के बारे में, ताकि आपकी इन समस्याओं और आपकी दुविधाओं को दूर कर सकें।

भले ही आपने अभी-अभी स्किन केयर रूटीन की शुरुआत की हो या फिर स्किन केयर प्रोडक्ट्स आपको, मनचाहा रिजल्ट न दें, तो ऐसे में हम आपको स्किन केयर स्टार्टर पैक जो कि आपकी ऑयली स्किन से जुड़ी हर समस्या पर काम करेगी।

 

क्लींज़र

क्लींज़र

ऑयली स्किन की सबसे बड़ी समस्या होती है कि स्किन पर अतिरिक्त तेल होता है। इसलिए आपको एक क्लींज़र चाहिए, जो आपके अतिरिक्त ऑयल को निकाले, लेकिन स्किन को बिना ड्राई किये हुए। एक फेस वाश, जिसमें चारकोल हो, जो कि गंदगी, ऑयल या फिर कुछ भी अशुद्धत्ता को पोर्स की गहराई में जाकर साफ़ कर दे।

बीबी सलाह: Ponds Pure White Anti Pollution Face Wash

 

टोनर

टोनर

कोई भी स्किन केयर रूटीन बिना टोनर के पूरा नहीं हो सकता है। अपने चेहरे को साफ़ करने के बाद टोनर लगाने से गंदगी के अवशेषों के साथ-साथ पोर्स भी सिकुड़ जाते हैं और यह ऑयल को नियंत्रित करता है, इसलिए यह ऑयली स्किन वालों के लिए जरूरी है। हालांकि, अल्कोहल बेस्ड टोनर भी स्किन को ड्राय कर देते हैं, इसलिए हम आपको सलाह देंगे कि अल्कोहल फ्री टोनर ही इस्तेमाल करें।

बीबी सलाह: Lakme Absolute Pore Fix Toner

 

मॉइस्चराइज़र

मॉइस्चराइज़र

जी हां, ऑयली स्किन को मॉइस्चराइज़र की ज़रूरत होती ही है, जैसे कि किसी और स्किन टाइप की ज़रूरत होती है। लेकिन इसके लिए इस बात का भी ख्याल रखना है कि आपको इसके लिए मोटा या भारी फॉर्मूला लगाने की जरूरत नहीं है, क्योंकि इससे पोर्स बंद हो जाते हैं। इसके लिए एक हल्के जेल बेस्ड फार्मूला का इस्तेमाल किया जाये, जो कि जल्दी ही स्किन में एब्ज़ोर्ब होते हैं और चेहरे से चिपचिपापन हटाते हैं।

बीबी सलाह: Ponds Super Light Gel Oil Free Moisturiser With Hyaluronic Acid + Vitamin E

 

स्क्रब

स्क्रब

डेड स्किन सेल्स और बंद पोर्स से छुटकारा पाने के लिए, यह ज़रूरी है कि आपको अपने फेस पर, हफ्ते में दो बार स्क्रब करना ही चाहिए। यह आपके चेहरे से अतिरिक्त ऑयल को हटा देता है और आपकी स्किन को बहुत ही चिकना, स्मूथ और चमकदार बनाएगा।

बीबी सलाह: St. Ives Gentle Smoothing Oatmeal Scrub & Mask

 

मास्क

मास्क

हफ्ते में कम-से-कम दो बार फेस मास्क लगाना नहीं भूलना चाहिए, यह न सिर्फ आपकी स्किन को रिलैक्स कर देता है, बल्कि आपके फेस से एक्स्ट्रा ऑयल को भी हटा देता है। मास्क चुनते हुए फिर वही बात आती है कि आपको अपनी स्किन टाइप का ध्यान रखते हुए मास्क लेना चाहिए। वैसे क्ले मास्क आपकी ऑयली स्किन के लिए काफी अच्छा होता है

बीबी सलाह: Dermalogica Sebum Clearing Masque

 

सनस्क्रीन

सनस्क्रीन

कभी भी चेहरे पर सनस्क्रीन लगाना नहीं भूलना चाहिए, चूंकि यह आपकी स्किन को यू वी ए और यू वी बी की किरणों से बचाता है, जिसकी वजह से प्री मैच्योर एजिंग, स्किन टोन में असमानता, बेजान स्किन, एज स्पॉट्स वगैरह की परेशानी होती है, इसके लिए जेल बेस्ड सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना अच्छा होता है, यह आपकी स्किन को ऑयली नहीं बनाता है।

बीबी सलाह: Lakme Sun Expert Spf 50 Pa+++ Ultra Matte Gel Sunscreen

skincare starter pack for oily skin7

आपका स्टार्टर किट नाईट क्रीम या सीरम के बगैर अधूरा है, आपकी स्किन रात के वक़्त रिपेयर अधिक होती है, इसलिए नाइट क्रीम ज़रूरी है, जिसमें रिपेयर करने की अच्छी क्षमता हो.

बीबी सलाह: Dermalogica PowerBright TRx Pure Night