आपके चेहरे पर पसीना आता हो या न आता हो, पर ऑइली चेहरा आपको किसी ऐसी बॉल की तरह दिखाता है, जो पसीने से भरी हो... वो भी पूरे सालभर. और इससे भी बुरा क्या है? चेहरे के पसीने का इस ऑइल से मेल, जो गर्मियों में होता ही है. हमें अच्छी तरह पता है कि ऐसा होने पर कितनी परेशानी होती है और कितना ग़ुस्सा आता है.

जहां नियमित रूप से कराए जाने वाले फ़ेशियल ट्रीटमेंट्स इस समस्या को कुछ समय के लिए कम कर देते हैं, वहीं यह भी ज़रूरी है कि आप अपनी त्वचा की गुणवत्ता को बनाए रखें और इसे सेहतमंद बनाए रखने के लिए अपनी ओर से भी प्रयास करती रहें. अब आप पूछेंगी कि कैसे? यही बात बताने के लिए तो हम नीचे ऑइली चेहरे की देखभाल के लिए स्टेप बाइ स्टेप गाइड दे रहे हैं, ताकि इसके स्टेप्स को घर पर ही अपना कर आप साफ़-सुथरी और चमकदार त्वचा पा सकें.

स्टेप 1: क्लेंज़िंग से शुरुआत करें
 

स्टेप 1: क्लेंज़िंग से शुरुआत करें

अच्छी तरह से क्लेंज़िंग करने से आपके चेहरे पर मौजूद धूल-गंदगी, पलूशन, मृत कोशिकाएं यानी डेड सेल्स, अतिरिक्त ऑइल, बैक्टीरिया और त्वचा की सतह पर चिपक गए मेकअप के कण आदि सभी हट जाएंगे. बेहतरीन क्लेंज़िंग के लिए हम आपको लैक्मे डीप क्लेंज़ क्लेंज़िंग मिल्क के इस्तेमाल की सलाह देंगें. इसमें ऐवोकाडो और दूध के गुण मौजूद हैं. इसे सीधे ही अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और उंगलियों की सहायता से चेहरे व गर्दन की मालिश करें. अब हल्के गीले कॉटन पैड की सहायता से इसे पोंछ लें. यह हल्का और सौम्य क्लेंज़र आपकी त्वचा को कोमल, आभावान और साफ़-सुथरा बना देगा.

स्टेप 2: चेहरे पर भाप लें
 

स्टेप 2: चेहरे पर भाप लें

चेहरे पर मौजूद धूल और ऑइल को हटाने का और चेहरे के रोमछिद्रों यानी पोर्स को खोलने का पुराना, लेकिन बहुत कारगर तरीक़ा है चेहरे पर भाप लेना. जिन लोगों की त्वचा ऑइली है वे भाप वाले पानी में सूखी हुई जड़ी-बूटियां यानी हर्ब्स, जैसे- लैवेन्डर, रोज़मैरी या अजवाइन आदि डाल सकते हैं. एक पतीले या सॉसपैन में पानी लें. इसमें मनचाही हर्ब्स डालें और पानी को उबलने दें. अब अपने चेहरे को टॉवेल से ढंकें और पतीले के ऊपर लाएं, ताकि भाप आपके चेहरे पर आए. बीच-बीच में टॉवेल हटा कर चेहरा बाहर निकाल लें. चेहरे पर लगभग 7-8 मिनट तक भाप लें.

स्टेप 3: घर पर बना फ़ेस मास्क लगाएं
 

स्टेप 3: घर पर बना फ़ेस मास्क लगाएं

भाप त्वचा के पोर्स को भीतर तक खोल देती है अत: आपकी त्वचा भीतर से सेहतमंद बनती है. भाप लेने के बाद चेहरे पर मास्क लगाने से त्वचा में चमक आती है. मास्क बनाने के लिए आपको 2 टीस्पून मुल्तानी मिट्टी, 2 टीस्पून टमाटर की प्यूरी और 1 टीस्पून दही की ज़रूरत होगी. एक बोल में इन सभी सामग्रियों को मिलाएं. इसमें नींबू के रस की कुछ बूंदे मिलाएं. अब एक ब्रश की सहायता से इस मास्क को अपने चेहरे व गर्दन पर एक समान रूप से अप्लाइ करें. दो कॉटन पैड्स को गुलाब जल या खीरे के रस में डुबोएं और इन्हें अपनी आंखों पर रख कर आराम से लेट जाएं. लगभग 15 मिनट या मास्क के सूखने तक इसको चेहरे पर लगा रहने दें और फिर चहरा धो लें.

स्टेप 4: टोनर आपके लिए जादुई साबित होगा
 

स्टेप 4: टोनर आपके लिए जादुई साबित होगा

मास्क लगा कर चेहरा धो लेने के बाद टोनर के इस्तेमाल कर वक़्त आ गया है. यह आपके चेहरे पर मौजूद मेकअप के कणों और अतिरिक्त धूल-गंदगी को हटा देगा. यही नहीं, टोनर आपके चेहरे को मॉइस्चराइज़र लगाने के लिए तैयार भी कर देगा. इसके लिए हम आपको लैक्मे ऐब्सलूट पोर फ़िक्स टोनर के इस्तेमाल का सुझाव देंगे, जो त्वचा के रोमछिद्रों यानी पोर्स में कसाव लाता है और यह ऐल्कहॉल मुक्त है. यदि आप इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहती हैं तो फिर अपने चेहरे पर गुलाब जल छिड़कें और मॉइस्चराइज़र लगाने तैयार हो जाएं.

स्टेप 5: अंत में मॉइस्चराइज़र लगाएं
 

स्टेप 5: अंत में मॉइस्चराइज़र लगाएं

किसने कहा कि मॉइस्चराइज़र्स केवल रूखी यानी ड्राइ त्वचा वालों के इस्तेमाल के लिए होते हैं? ऑइली त्वचा वालों को भी रोज़ाना नियमित रूप से मॉइस्चराइज़र की ज़रूरत होती है. हां, यह ज़रूर सुनिश्चित कीजिए कि आप हल्के मॉइस्चराइज़र का इस्तेमाल करें, जो आपकी त्वचा को और तैलीय न बनाता हो. आप पॉन्ड्स लाइट मॉइस्चराइज़र नॉन-ऑइली फ्रेश फ़ील का इस्तेमाल कर के देखें. अपने चेहरे पर इस क्रीम से डॉट्स बनाएं और फिर उंगलियों की सहायता से सर्कुलर मोशन में मालिश करते हुए इसे अपनी त्वचा में समाहित होने दें. विटामिन E से भरपूर यह प्रोडक्ट आपके चेहरे की त्वचा को कोमलता और ताज़गीभरी चमक देगा.