यदि आपकी त्वचा संवेदनशील यानी सेंसिटव है तो हर बार जब आप अपना ब्यूटी प्रोडक्ट बदलने का मन बनाती हैं, आपको इस बात के लिए बहुत सचेत रहना पड़ता है कि आप किस प्रोडक्ट को सीधे अपनी त्वचा पर लगा सकती हैं और किसे नहीं. यह बहुत ज़रूरी है कि आप ऐसे प्रोडक्ट्स ख़रीदें जिनके इन्ग्रीडिएंट्स आपकी त्वचा को सूट करते हों. विटामिन E युक्त हाइपो-ऐलर्जिक फ़ॉर्मूला वाले, कैमोमाइल, ऐलोवेरा और नारियल के तेल युक्त प्रोडक्ट्स ही आपके लिए बेहतरीन रहेंगे. चूंकि पर्फ़्यूम्स संवेदनशील त्वचा में जलन या रैशेज़ पैदा कर सकते हैं, अच्छा हो कि आप बहुत अधिक ख़ुशबू वाले ब्यूटी प्रोडक्ट्स ख़रीदने से बचें.

यहां हम आपको तीन ऐसे सौम्य ब्यूटी प्रोडक्ट्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आप संवेदनशील त्वचा पर इस्तेमाल कर सकती हैं.
senSkn

यह एक सौम्य क्लेंज़र है, जो आपकी त्वचा पर मौजूद अशुद्धियों को साफ़ करता है, वो भी आपकी त्वचा पर मौजूद नैसर्गिक ऑयल को हटाए बिना. इसमें हल्दी है, जो अपने ऐंटीसेप्टिक गुणों के कारण जानी जाती है और इसमें है-नल्पमारादि तैलम, जो अपनी चिकित्सकीय गुणों के लिए जाना जाता है.

senSkn

यह बॉडी लोशन आपकी त्वचा पर बहुत सौम्य है और इसमें मौजूद पुदीने और खीरे के सत्व आपकी त्वचा को तरोताज़ा बना देते हैं. यह आपकी त्वचा पर ठंडक का एहसास छोड़ जाता है. यह रूखी त्वचा को राहत देता है और तुरंत ही त्वचा में समाहित हो जाता है.

senSkn

क्लेंज़-टोन-मॉइस्चराइज़ यानी सी-टी-एम एक ऐसा रूटीन है, जिसे हर मेकअप और सौंदर्य प्रेमी महिला बुनियादी तौर पर अपनाती ही है. पर यदि आपकी त्वचा सेंसिटिव है तो आपको इसके लिए इस्तेमाल करने वाले प्रोडक्ट्स को लेकर सावधानी बरतनी होगी. सौम्य और हल्का मॉइस्चराइज़र चुनें, जो प्राकृतिक इन्ग्रीडिएंट्स से बना है, जैसे- पॉन्ड्स लाइट मॉइस्चराइज़र/ Pond’s Light Moisturiser. यह विटामिन E और ग्लिसरिन से बना है. ये क़तई चिपचिपा नहीं है और आपकी त्वचा को सौम्य, कोमल और नम बनाता है.