ऑयली स्किन से निपटना थोड़ा मुश्क़िल होता है. अपने ऑयली फ़ोरहेड को पोंछने के लिए आप हमेशा एक टिशू की तलाश में रहती हैं. बदलते मौसम के साथ यह परेशानी और बढ़ती जाती है और आपकी स्किन केयर रूटीन भी ख़राब हो जाती है. इसके अलावा कुछ ऐसे और भी कारण हैं, जो आपकी स्किन को ज़्यादा ऑयली बनाते हैं, जैसे तनाव, ख़राब खानपान, हार्मोनल असंतुलन, प्रदूषण और स्किनकेयर में कमी, जैसे मॉइस्चराइज़र ना लगाना.

ऑयली स्किन वाली अधिकांश महिलाएं इस ग़लतफ़हमी में रहती हैं कि उनकी स्किन तो पहले से ऑयली है, इसलिए उन्हें मॉइस्चराइज़र की ज़रूरत नहीं. हालांकि ऐसा सोचना और करना दोनों आपकी त्वचा के लिए नुक़सानदेह है, क्योंकि अगर आप अपनी स्किन को मॉइस्चराइज़ नहीं करती हैं, तो आपकी स्किन अधिक सीबम बनता है और आपकी स्किन अधिक ऑयली हो जाती है. स्किन को हाइड्रेट करने और उसे हेल्दी व प्लम्प दिखाने के लिए मॉइस्चराइज़र ज़रूरी है. हालांकि ऑयली स्किन के साथ एक चुनौती यह रहती है कि फ़ेस को कैसे कम ऑयली दिखाते हुए मॉइस्चराइज़ किया जाए. इसके लिए हम आपको यहां पर कुछ टिप्स दे रहे हैं, जिससे आपकी लाइफ़ को थोड़ा आसान हो जाएगी.

tips for moisturising oily skin

01. ऑयली स्किन के लिए तैयार किए गए मॉइस्चराइज़र का उपयोग करें

सामने रखे किसी भी मॉइस्चाइज़र का इस्तेमाल करने के बजाय, उन प्रॉडक्ट्स को खोजकर लाएं, जो ख़ासतौर से ऑयली स्किन के लिए तैयार किए गए हों. ऐसे प्रॉडक्ट्स आमतौर पर पानी या जेल-बेस्ड, हल्के और कई बार तो ह्यूमिसेंट्स (एक ऐसा कम्पाउंड, जो हवा से नमी सोख कर आपकी स्किन में लॉक कर देता है) होते हैं. इसके लिए पॉन्ड्स सुपर लाइट जेल ऑयल-फ्री मॉइस्चराइज़र/ Ponds Super Light Gel Oil Free Moisturiser With Hyaluronic Acid + Vitamin E बेहतरीन विकल्प है, जिसे ऑयली स्किन आसानी से सोख लेती है और बिना चिपचिपाहट के 24 घंटे तक आपके स्किन को मॉइस्चराइज़ करते रहता है. इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि आप इसे सभी मौसम में इस्तेमाल कर सकती हैं.

tips for moisturising oily skin

2. ऑयल फ्री और नॉल-कॉमेडोजेनिक फ़ॉर्मूला चुनें

वे प्रॉडक्ट्स, जो ऑयल फ्री और नॉन कॉमेडोजेनिक (ये आपके पोर्स को क्लोज़ नहीं करते हैं) होते हैं, वे डेली मॉइस्चराइज़र के तौर पर ऑयली स्किन के लिए सबसे अच्छा काम करते हैं. आप प्रॉडक्ट्स ख़रीदते समय उनपर लगे लेवल को देखें और नारियल तेल, शिया बटर, वीज़वैक्स, लिनोलेइक एसिड, मिनरल ऑयल, लॉरिक एसिड, स्टीरियल अल्कोहल इत्यादि जैसे सामग्रियों से बचें. इसके बजाय आप स्किन हाइड्रेटिंग लाइट मॉइस्चराइज़र/ Simple Kind To Skin Hydrating Light Moisturiser जैसे सौम्य प्रॉडक्ट्स का चुनाव करें. ये मॉइस्चराइज़र ऑयली और सेंसिटिव दोनों तरह की स्किन के लिए अच्छे होते हैं इसके अलावा इससे आपकी स्किन 12 घंटे तक मॉइस्चराइज़ और ऑयल फ्री रहती है.

tips for moisturising oily skin

3. मॉइस्चराइज़र लगाने से पहले हमेशा टोनर लगाएं

किसी भी तरह की स्किन केयर रूटीन में टोनर एक महत्वपूर्ण स्टेप होता है, लेकिन ऑयली स्किन के लिए सबसे ज़्यादा, क्योंकि ये आपकी स्किन से एक्स्ट्रा ऑयल और जमी हुई गंदगी हो साफ़ करके, पोर्स को कसने का काम करता है, जिससे आपकी स्किन मॉइस्चराज़र को सोखने के लिए तैयार हो जाती है. लैक्मे एब्सल्यूट पोर फ़िक्स टोनर / Lakme Absolute Pore Fix Toner जैसे अल्कोहल-फ्री फ़ॉर्मूले का उपयोग करें, यह आपके पोर्स को खोलने व कसने का काम करता है, जिससे आपको मुलायम और साफ़-सुथरी स्किन मिलती है. चूंकि यह टोनर अल्कोहल-फ्री होता है, इसलिए यह आपकी स्किन को बिना किसी जलन के बहुत ही आराम से साफ़ कर देता है.

tips for moisturising oily skin

4. स्किन-फ्रेंडली इंग्रीडिएन्ट का चुनाव करे

कुछ इंग्रीडिएन्ट से बचने के अलावा उन इंग्रीडिएन्ट की भी तलाश करनी चाहिए, जो स्किन बिना नुक़सान पहुंचाए हाइड्रेट करने के लिए जानी जाती हैं. हाइलोरॉनिक एसिड, नियासिनमाइड, काओलिन (क्ले) और डाइमिथेनिक (एक सिलिकॉन वैरिएंट) जैसे एडिटिव्स का चुनाव करें. इन इंग्रीडिएन्ट को स्किन के टेक्स्चर में सुधार के लिए जाना जाता है और इनका उपयोग अक्सर फ़ेस मास्क और ऑयली स्किन के लिए मेकअप तैयार करने के लिए किया जाता है.

tips for moisturising oily skin

5. कॉमन स्किनकेयर ग़लतियां करने से बचें

फ़ेस पर लगाए जानेवाले प्रॉडक्ट्स पर जितना ध्यान देना ज़रूरी है, उतना ही आपको यह भी ध्यान देने की आवश्यकता होती है कि आप उन्हें लगाती कैसे हैं. अपने फ़ेस पर हमेशा पहले लाइट फिर हैवीवेट वाले प्रॉडक्ट्स लगाएं (पहले सीरम फिर क्रीम). सभी प्रॉडक्ट्स को हल्के हाथों से थपथपा कर लगाएं या फिर सर्क्यूलर मोशन में मालिश करें, अपने चेहरे को रगड़ें नहीं. रात में फ़ेस को मॉइस्चराइज़ करना बिल्कुल ना भूलें, जिससे आपकी स्किन मुलायम और हाइड्रेटेड बनी रहे. अपनी आंख के आसपास की स्किन को बिल्कुल भी नज़र अंदाज़ नहीं करें क्योंकि अगर उन्हें उचित स्किनकेयर नहीं मिलेगी, तो वो आपको अपनी उम्र से ज़्यादा दिखाएंगी.