वायरस महामारी के इस दौर में जब हम सभी लॉकडाउन में हैं, हम सभी को ये हिदायत दी गई है कि अपने हाथों को समय समय पर धोते रहिए और उसे अपने चेहरे पर ले जाने से बचिए. पर क्या आपको पता है यह आपका हमेशा का नियम होना चाहिए कि चेहरे पर आप अपना हाथ कम से कम ले जाएं, तब भी जबकि आपको चेहरे पर खुजली हो रही हो.

यदि आपके चेहरे पर खुजली होती है तो इसके कई कारण हो सकते हैं, जैसे- रूखी त्वचा, किसी खाद्य पदार्थ या पेड़, पौधे से एलर्जी, सनबर्न वगैरह. पर आप चिंतित न हों, क्योंकि हम आपको बताने जा रहे हैं कि खुजली चाहे जिस वजह से हो रही हो, चेहरे पर खुजली का इलाज क्या है. साथ ही हम आपका यह भी बताएंगे कि सामान्यत: किन बातों का ध्यान रखने से आप चेहरे पर होने वाली खुजली से बच सकती हैं. तो बस, आगे पढ़ती जाइए और जान जाइए कि क्या है चेहरे पर खुजली का इलाज...

 

चेहरे पर खुजली के कुछ सामान्य कारण

चेहरे पर खुजली के कुछ सामान्य कारण

चेहरे पर खुजली आने की कुछ सामान्य वजहें जान कर आप चेहरे पर खुजली का इलाज कर सकती हैं और हम यहां आपको इन्हीं कारणों के बारे में बता रहे हैं...

1. धूप: यदि आप ज़रूरत से ज़्यादा लंबे समय तक धूप में रहती हैं तो सनबर्न की वजह से चेहरा रूखा होता है और खिंचता है, जिसकी वजह से आपको चेहरे पर खुजली महसूस हो सकती है.

चेहरे पर खुजली का इलाज: जब भी धूप में निकलें, अपनी त्वचा के प्रकार के अनुसार सनस्क्रीन लगा कर ही निकलें. यदि लंबे समय तक धूप में रहना हो तो सनस्क्रीन को दो-तीन घंटे बाद दोबारा लगाएं. आपको जिस जगह खुजली हो रही है वहां कैलेमाइन लोशन लगाने से भी राहत मिलेगी.

2. किसी खाद्य पदार्थ से एलर्जी: यदि आपने कुछ खाया और इसके तुरंत बाद आपको चेहरे पर रैशेज़ आ गए हैं या फिर खुजली हो रही है तो इसका अर्थ है कि आपको उस खाद्य पदार्थ से एलर्जी है. कई लोगों को मूंगफली, गेहूं, अंडे, सी-फ़ूड व पपीता वगैरह खाने से तुरत खुजली होने लगती है.

3. कीड़े का काटना: कभी कभी मच्छर, चीटी, खटमल या इसी तरह के अन्य कीड़ों के काटने से भी चेहरे पर खुजली हो सकती है. कई बार खुजाने पर रैशेज़ भी आ जाते हैं और जलन व खुजली लंबे समय तक बरक़रार रहती है. इस वजह से पूरे चेहरे पर भी खुजली हो सकती है और केवल उस जगह पर भी, जहां कीड़े ने काटा हो.

चेहरे पर खुजली का इलाज: यदि आपको इस बात का पता चल गया है कि आपको किस खाद्य पदार्थ के खाने से चेहरे पर खुजली हुई है तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें. वे आपको इसके लिए कोई ऐंटी-एलर्जी टैबलेट लेने की सलाह देंगे, जिससे चेहरे पर खुजली आना बंद हो जाएगी. बेहतर होगा कि जिस खाद्य पदार्थ से आपको एलर्जी है, आप उसे न खाएं.

चेहरे पर खुजली का इलाज: इसके लिए आप घर पर मौजूद कुछ चीज़ों का इस्तेमाल कर तुरंत राहत पा सकती हैं, जैसे- बर्फ़, घी या शहद. जिस जगह पर कीड़े ने काटा है, वहां इनमें से कोई एक चीज़ मलें. आपको तुरंत राहत महसूस होगी. यदि इसके बाद भी आपको राहत नहीं मिलती तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.

4. मुहांसे: कई बार मुहांसों में खुजली होती है, लेकिन खुजाने पर मुहांसे फूट सकते हैं और बैक्टीरिया के चेहरे पर फैल जाने से और ज़्यादा मुहांसे हो सकते हैं. जिनमें और ज़्यादा खुजली हो सकती है.

चेहरे पर खुजली का इलाज: मुहांसों पर खुजली करने से बचें. यदि आप मलमल का ठंडे पानी में भीगा कपड़ा चेहरे पर रखेंगी तो खुजली और जलन में कमी महसूस होगी. पर बेहतर होगा कि ऐसी स्थिति में आप जल्द से जल्द अपने डर्मैटोलॉजिस्ट की सलाह पर किसी टॉपिकल क्रीम का इस्तेमाल करें.

5. चेहरे को सही तरीके से साफ़ न करना: यदि आप घर से बाहर निकलती हैं और मेकअप भी अप्लाइ करती हैं तो चेहरे पर खुजली आने की एक बड़ी वजह ये भी हो सकती है कि आप घर लौटने के बाद अपने चेहरे को अच्छी तरह साफ़ नहीं करती हों. यदि मेकअप और धूल-मिट्टी व प्रदूषण के कण चेहरे पर लगे रह जाते हैं तो चेहरे के रोमछिद्र बंद हो सकते हैं, जिससे मुहांसे और चेहरे पर खुजली आदि की समस्या हो सकती है.

चेहरे पर खुजली का इलाज: ऑफ़िस या कहीं बाहर से घर लौटने के बाद अपने चेहरे पर लगा हुआ मेकअप, मेकअप रिमूवर की सहायता से हटाएं. इसके बाद अपने चेहरे को क्लेंज़र से अच्छी तरह साफ करें. चेहरे को थपथपाते हुए पोंछें और फिर मॉइस्चराइज़र लगा लें. चेहरे को अच्छी तरह से साफ़ करने पर चेहरे पर खुजली नहीं आएगी.

 

चेहरे पर खुजली का इलाज: कुछ घरेलू नुस्खे

चेहरे पर खुजली का इलाज: कुछ घरेलू नुस्खे

यदि आपके चेहरे पर खुजली हो रही है तो आप कुछ घरेलू नुस्खे आज़माकर देख सकती हैं. ये नुस्खे आपको चेहरे पर खुजली से राहत देंगे.

चेहरे पर खुजली का इलाज-घरेलू नुस्खे # 01 ऐलो वेरा

चेहरे पर जलन और खुजली में ऐलो वेरा जेल बहुत फ़ायदेमंद होता है. जलन या खुजली महसूस होने पर आप अपने चेहरे पर ऐलो वेरा जेल लगाएं और सर्कुलर मोशन में हल्के हाथों से धीरे-धीरे मालिश करें. कुछ समय बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें. खुजली शांत हो जाएगी.

चेहरे पर खुजली का इलाज-घरेलू नुस्खे # 02 ओट्स

थोड़े से ओट्स को अच्छी तरह पीस लें और इसमें पानी मिला कर पेस्ट तैयार कर लें. इसे चेहर पर लगाएं. इससे त्वचा की खुजली व जलन में तुरंत राहत पहुंचेगी. थोड़े समय बाद चेहरा धो लें.

चेहरे पर खुजली का इलाज-घरेलू नुस्खे # 03 ठंडा पानी

एक पतले और आकार में इतने बड़े कपड़े को, जो आपके चेहरे को पूरा ढंक सके, ठंडे पानी में डुबोएं और अपने चेहर पर रखें. इस प्रक्रिया को 10-15 बार दोहराएं. चेहरे पर खुजली से राहत मिलेगी.

चेहरे पर खुजली का इलाज-घरेलू नुस्खे # 04 दूध

यदि आपकी त्वचा ड्राइ है और आपको सनबर्न की वजह से चेहरे पर खुजली हो रही है तो अपनी त्वचा पर ठंडा दूध लगाएं. चाहें तो ठंडे पानी की तरह ठंडे दूध को भी पतले कपड़े की सहायता से चेहरे पर रख सकती हैं. कुछ ही समय में आपको खुजली से छुटकारा मिल जाएगा.

 

चेहरे पर खुजली का इलाज: खुजली से बचने के लिए कुछ सुझाव

चेहरे पर खुजली का इलाज: खुजली से बचने के लिए कुछ सुझाव

चेहरे पर खुजली का इलाज करने से बेहतर है कि आप उन कारणों पर ध्यान दें, जिनकी वजह से खुजली होती है. पहले से ही इन बातों का ख़्याल रख कर आप चेहरे की खुजली से बच सकती हैं...

  • बहुत सारा पानी पिएं, ताकि आप हमेशा हाइड्रेटेड बनी रहें.
  • अपनी त्वचा को हमेशा मॉइस्चराइज़्ड रखें.
  • रात को सोने से पहले मेकअप अच्छी तरह हटाएं.
  • हमेशा गुनगुने या ठंडे पानी से ही स्नान करें.
  • अचानक होने वाले तापमान के बदलाव से बचें यानी एसी से निकल कर सीधे तेज़ धूप में न जाएं.