प्रोफेशनल मेकअप आर्टिस्ट हमेशा आपसे यह बात कहते होंगे कि मेकअप का कोई नियम नहीं होता है। लेकिन फिर भी कुछ आम (बेसिक) बातें हैं, जो आपको ज़रूर फॉलो करना चाहिए, खासतौर से तब जब आप फ्लैटरिंग कलर्स और शेड्स का चुनाव कर रहे हों तब। इसलिए आपके लिए यह जानना ज़रूरी है कि आपका स्किन अंडरटोन क्या है। हो सकता है कि जो प्रोडक्ट आप खरीद रही हैं, वो आपकी स्किन या आपकी स्किन टोन से मेल न खाता हो। अगर इसकी जानकारी सही तरीके से न हों, तो हो सकता है कि आप गलत फॉउंडेशन या कंसीलर खरीद लें।

इसलिए अपनी स्किन के अंडरटोन को जानते हुए, आप अगर सही फ्लैटरिंग कलर्स का चुनाव करेंगे, तो आपके मेकअप में वह चार चांद लगा देगा। तो आइये, यहां हम आपको कुछ तरीके बताते हैं, ताकि आप सही चुनाव कर सकें।

 

अलग-अलग स्किन अंडरटोन्स के प्रकार

अलग-अलग स्किन अंडरटोन्स के प्रकार

स्किन अंडरटोन्स को इन रूपों में बांटा गया है :

01. वार्म : अगर आपकी स्किन टोन में थोड़ा गोल्ड वाला पीलापन है, तो इसे वार्म अंडरटोन माना जाता है।

02. कूल : अगर आपकी स्किन में ब्लू, गुलाबी या लाल रंगत है तो इसे कूल अंडरटोन माना जाता है।

03. न्यूट्रल : नूट्रल अंडरटोन का मतलब होता है वार्म और कूल अंडरटोन्स दोनों के मिश्रण वाली स्किन या फिर बेस स्किन टोन जैसी ही समान अंडर टोन को भी इस श्रेणी में रखा जा सकता है।

मज़े की बात : एक सामान्य भ्रम है कि गोरी स्किन वाली लड़कियों की वार्म स्किन टोन नहीं हो सकती और डस्की स्किन वालों का कूल अंडरटोन वालों से दूर तक नाता नहीं होता। अगर हम व्यापक रूप से देखें तो, स्किन अंडरटोन्स स्किन टोन से प्रभावित नहीं होते। यह भी जरूरी नहीं कि अगर आपकी स्किन टोन किसी से मिलती-जुलती है तो आपकी अंडरटोन भी उनके जैसी होगी।

 

अपनी स्किन अंडरटोन के बारे में कैसे जानें

अपनी स्किन अंडरटोन के बारे में कैसे जानें

आपके अंडरटोन के बारे में आपकी नसों में पता चलता है। बस, अपनी बांह के अंदरूनी हिस्से पर एक नज़र डालें, ख़ासकर कलाई के अंदर की नसों पर। नसों का जो रंग आपको नज़र आएगा, वही आपको आपका स्किन अंडरटोन बताएगा:

  • अगर आपकी नसें हरी हैं तो, आपकी स्किन अंडरटोन्स वार्म है।
  • अगर आपकी नसों का कलर बैंगनी, ब्लूइश है तो आपकी स्किन अंडरटोन्स कूलर है।
  • न्यूट्रल अंडरटोन्स के लिए आपकी स्किन को दोनों तरह से देखें, ब्राइट शेड्स (ब्लैक या सफ़ेद ) या फिर सटल शेड्स ( टैन, ब्राउन या फिर आइवरी। यदि आप न्यूट्रल व्हाइट में सबसे अच्छे लगते हैं, तो आप कूलर साइड पर हैं, लेकिन यदि सटल शेड्स आप पर अधिक जंचते हैं तो आप वार्म साइड पर हैं।

टिप : एक सामान्य-सी ट्रिक जो, मेकअप आर्टिस्ट स्किन अंडर टोन्स के लिए करते हैं, वो है ज्वेलरी टेस्ट। गोल्ड ब्लिंग हमेशा वार्म अंडरटोन्स पर अच्छे लगेंगे, वहीं सिल्वर की ज्वेलरी हमेशा कूल अंडरटोन्स पर जंचेंगी

 

स्किन अंडरटोन के अनुसार सही मेकअप प्रोडक्ट्स का चुनाव करने के टिप्स

स्किन अंडरटोन के अनुसार सही मेकअप प्रोडक्ट्स का चुनाव करने के टिप्स

ये कुछ आसान से टिप्स हैं, जिसे ध्यान में रखते हुए आप अपनी स्किन टोन्स के अनुसार सही मेकअप प्रोडक्ट्स की खरीदारी कर सकती हैं।

फाउंडेशन : अगर आप कलर करेक्शन को बहुत पसंद नहीं करते हैं तो आप अपनी स्किन के अंड टोन को ध्यान में रखते हुए फाउंडेशन खरीदें। वार्म कॉम्प्लेक्शन के लिए Lakmé 9 to 5 Weightless Mousse Foundation बेज वनीला विथ येलो अंडरटोन्स शेड में आपके लिए बेस्ट रहेंगे। ठीक इसी तरह अगर आपका कॉम्प्लेक्शन कूलर है तो इसी प्रोडक्ट में आपको रोज़ आइवरी विथ पिंक अंडरटोन्स के साथ जाना चाहिए।

ब्लश : नैचुरल लुक के लिए आपकी स्किन की नेचुरल अंडरटोन को ध्यान में रख कर इसका चयन करें। लेकिन अगर आप चाहते हैं कि आपका ब्लश आपके कॉम्प्लेक्शन पर उभर कर आए, तो अपनी स्किनअंडर टोन से अपोज़िट टोन के ब्लश चुनें, जैसे- अगर आप वार्म या गोल्डन अंडरटोन्स वाले हैं, तो डीप पीच शेड्स जैसे Lakmé 9to5 Pure Rouge Blusherआपको नैचुरल लुक देगा।

आई मेकअप पैलेट्स

आई मेकअप पैलेट्स या कलर्स ऐसा होना चाहिए, जो आपकी स्किन अंडरटोन को उभारे। इसलिए अगर आपका वार्म अंडरटोन है तो आपके लिए Lakme Absolute Infinity Eye shadow Palette - Coral Sunset बेस्ट रहेगा और अगर कूलर अंडरटोंस हैं तो आपके लिए Lakmé Absolute Infinity Eye shadow Palette - Midnight Magic बेस्ट रहेगा. यह आपके लुक को निखार देगा।