स्किनकेयर पावरहाउस है जिनसेंग, आपको अंदाज़ा भी नहीं कि आपको इसकी कितनी ज़रूरत है

Written by Suman SharmaFeb 22, 2022
स्किनकेयर पावरहाउस है जिनसेंग, आपको अंदाज़ा भी नहीं कि आपको इसकी कितनी ज़रूरत है

जिनसेंग को क्यों कहा जाता है स्किनकेयर पावरहाउस? जानें इसके ब्यूटी बेनीफिट्स

क्या आपने जिनसेंग के बारे में सुना है? अगर नहीं, तो अब वक़्त आ गया है कि आप इस शक्तिशाली जड़ी-बूटी के बारे में जानें, क्योंकि स्किन केयर में इसके फायदे वाक़ई अविश्वसनीय हैं. ये मानव आकार की जड़ है ( ये पैरों के आकार जैसी दिखती है). इसे कोरियन ब्यूटी ने पॉप्युलर किया है और ये सच में काफ़ी लाभकारी है. 

ऐसा कहा जाता है कि 1500 के दशक में, ह्वांग जिनी नाम की एक महिला, जिसे जोसियन राजवंश की सबसे खूबसूरत महिलाओं में से एक माना जाता था, ने इस जड़ को अपनी स्किन केयर रूटीन में शामिल किया था. इसने कोरियाई महिलाओं को भी अपने रूटीन में इस जड़ शामिल करने के लिए प्रेरित किया. अब हमने भी इसके इंग्रेडियेंट्स के बारे में रिसर्च कर लिया है और हम समझ चुके हैं कि स्किन पर ग्लोइंग इफ़ेक्ट के लिए आख़िर क्यों हर कोई जिनसेंग को अपने ब्यूटी रूटीन का हिस्सा बनाने को बेताब है. इसमें काफ़ी मात्रा में विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो त्वचाको पोषण देते हैं. ऐसे में ये स्किन के लिए किसी वरदान से कम नहीं.

 

जिनसेंग क्या है?

त्वचा के लिए जिनसेंग के फायदे

एशियाई जिनसेंग को उसके कई गुणों के कारण चीन, कोरिया और साइबेरिया जैसे कई पूर्वी एशियाई देशों की पारंपरिक चिकित्सा प्रणाली में शामिल किया जाता था. ये डायबिटीज़ में तो लाभकारी है ही, कई त्वचा संबंधी समस्याओं में भी इसका इस्तेमाल किया जाता था, जैसे- घाव, सूजन, फोड़े-फुंसियां आदि. इतना ही नहीं, ये तनाव कम करने में भी फायदेमंद माना जाता है. 

इसका पाउडर तैयार करने से पहले लगभग छह सालों तक इसकी फसल तैयार की जाती है. आइए त्वचा के लिए जिनसेंग के लाभों के बारे में जानें.

 

त्वचा के लिए जिनसेंग के फायदे

त्वचा के लिए जिनसेंग के फायदे

1. बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करता है

जिनसेंग ऑक्सीजन बढ़ाने के साथ-साथ त्वचा में रक्त संचार को बढ़ाने के लिए जाना जाता है, और ये दोनों ही उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करने के लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं. ये कोलेजन के निर्माण को बढ़ावा देता है और आपको मिलती है फ़र्म और टाइट स्किन. यह त्वचा पर पैदा होने वाली रेखाओं, झुर्रियों और उम्र बढ़ने के अन्य लक्षणों को कम करता है और चूंकि ये एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर है इसलिए यह आपकी त्वचा को बाहरी प्रदूषण व अन्य हमलों  से होने वाले नुकसान से बचाता है. 

2. रंगत निखारता है

जिनसेंग स्किन की डलनेस को दूर करके उसे ब्राइट करता है और उसकी खोई चमक लौटाता है. इसमें कॉफी जैसे स्फूर्तिदायक गुण होते हैं जिससे ये ग्लो मिलता है. और यह त्वचा में मेलेनिन के निर्माण को कम करके हाइपर पिग्मेंटेशनको रोकता है. इसके अलावा जिनसेंग में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, तो ये पर्यावरण के ऐसे कई प्रदूषण से स्किन को बचाता है, जो आपके रोमछिद्रों को बंद करके समस्या पैदा कर सकते हैं और मेलानोसाइट्स को भी बढ़ावा देते हैं जिससे स्किनपर ब्राउन स्पॉट्स हो जाते हैं. 

3. सूजन, इन्फ़्लेमेशन को कम करता है 

जिनसेंग में एंटी-इन्फ़्लेमेटरी प्रॉपर्टीज़ होती हैं और इसलिए ये स्किन की लालिमा, सूजन और पफीनेस को कम करके स्किन को सूद करता है और मुंहासे और सोरायसिस जैसी समस्याओं व उनके लक्षणों को दूर करता है. सूजन और फुलावट ख़राब रक्त संचार की वजह से होते हैं और हम जानते हैं कि जिनसेंग इसमें क्या और कितनी अहम भूमिका अदा करता है.

4. ऑयल प्रोडक्शन को संतुलित करता है 

इसमें नमी को बरकरार रखने के गुण होते हैं और इसके एंटीऑक्सिडेंट गुणों के चलते ये स्किन पर ऑयल प्रोडक्शन को संतुलित करता है जिससे स्किन को मिलता है नेचुरल ग्लो.

Suman Sharma

Written by

Author at BeBeautiful
1464 views

Shop This Story

Looking for something else