बालों की अच्छी तरह देखभाल करना एक कठिन काम है, लेकिन यदि आपको यह पता हो कि इनकी देखभाल करने के लिए किन चीज़ों को अपने रूटीन में शामिल करना होगा तो आप इसे आसानी से कर सकती हैं. और हमें पता है कि आप भी न जाने कब से इन सामान्य से सवालों के जवाब ढूंढ़ रही हैं, जो आपके बालों की देखभाल से जुड़े हैं. आपको जानकर अच्छा लगेगा की टीम बी ब्यूटिफ़ुल के पास इन सभी सवालों के जवाब है! तो समय आ गया है कि आप अपने फ्रिज़ी, ‌क्षतिग्रस्त और बेजान बालों को अलविदा कह दें.

आगे पढ़ती रहें, क्योंकि यहां आपको बालों की देखरेख से जुड़े सभी सामान्य सवालों के जवाब मिलेंगे.

Questions about Hair

1) मुझे अपने बाल सप्ताह में कतनी बार धोने चाहिए?

जवाब: आप इस बात पर भरोसा कीजिए या न कीजिए, लेकिन सच्चाई ये है कि सप्ताह में कितनी बार बाल धोने चाहिए इस सवाल का जवाब हर व्यक्ति के लिए अलग-अलग है. यह आपके स्कैल्प के प्रकार पर निर्भर करता है. जिनका स्कैल्प सामान्य या रूखा है उन्हें सप्ताह में दो बार सिर धोना चाहिए, वहीं ऐसे लोग जिनका स्कैल्प ऑयली है उन्हें हर दूसरे दिन सिर धोना चाहिए.

2) रूखे और फ्रिज़ी बालों के लिए क्या करना चाहिए?

जवाब: केवल हमारा खानपान बालों को आवश्यक पोषण देने के लिए पर्याप्त नहीं होता. बालों को पोषण देने के लिए आपको कुछ बाहरी क़दम भी उठाने होंगे, जैसे-हेयर मास्क, डीप कंडिशनिंग ट्रीटमेंट वगैरह, जो आपके बालों को मुलायम और चमकदार बना दें.

तुरंत पोषण पाने के लिए आप यह मास्क ख़ुद ही घर पर बना सकती हैं:
 

तुरंत पोषण पाने के लिए आप यह मास्क ख़ुद ही घर पर बना सकती हैं:

एक पके हुए केले को मैश करें. इसमें एक टेबलस्पून शहद और एक टेबलस्पून ऑलिव ऑयल मिलाएं. इन्हें अच्छी तरह मिलाएं और अपने बालों में लगाएं. पंद्रह मिनट के बाद अपने बालों को धो लें. केला आपके रूखे, खुरदुरे बालों को चिकना, मुलायम बनाएगा. वहीं शहद और ऑलिव ऑयल बालों की खोई हुई नमी को दूर करेंगे.

3) क्या प्रेग्नेंसी के दौरान बालों को कलर किया जा सकता है?
 

3) क्या प्रेग्नेंसी के दौरान बालों को कलर किया जा सकता है?

यूं तो प्रेग्नेंसी के दौरान बालों को कलर करना ख़तरनाक नहीं है, पर हेयर कलर्स में प्रचुरता से इस्तेमाल किए जाने वाले केमिकल्स, जैसे-अमोनिया आदि से सतर्क रहने की ज़रूरत है. आप हेयर कलर के अमोनिया मुक्त विकल्प का प्रयोग करें और पूरे बालों में कलर लगाने से बचें.

4) क्या कंडिशनर का इस्तेमाल करना वाक़ई बहुत महत्वपूर्ण है?
 

4) क्या कंडिशनर का इस्तेमाल करना वाक़ई बहुत महत्वपूर्ण है?

हां, कंडिशनर उतना ही महत्वपूर्ण है, जितना कि शैम्पू. जहां आपके बालों को साफ़ करते समय शैम्पू बालों में लगी गंदगी, धूल और तेल सभी को हटा देता है, वहीं कंडिशनर आपके बालों से शैम्पू के दौरान खोई हुई नमी को वापस लौटाता है और उसे अगली बार बाल धोने तक बालों में रोके रखने का काम करता है.

5) डैंड्रफ़ को कैसे कम किया जा सकता है?
 

5) डैंड्रफ़ को कैसे कम किया जा सकता है?

जवाब: डैड्रफ़ और फ़्लेकी स्कैल्प दिखने में बहुत ही ख़राब लगते हैं और ये कई कारणों से हो सकते हैं. डैंड्रफ़ ऐसी डेड स्किन सेल्स हैं, जो तब और भी अधिक झड़ती हैं, जब आप अपनी स्कैल्प को खुजलाएं. ऐंटी-डैंड्रफ़ शैम्पू के इस्तेमाल से आपको रूखी और खुजली वाली स्कैल्प से राहत मिल सकती है.