गुलाबजल ऐसी चीज है, जो हर घर में मिल जाता है और घरेलू फेस पैक में इसका इस्तेमाल किया जाता है। हम सभी जानते हैं कि स्किन के लिए इसके अनगिनत फायदे हैं, लेकिन ये बताइए कि बालों के लिए आपने कितनी बार इसका इस्तेमाल किया है? यदि आपने कभी गुलाबजल को बालों के लिए यूज़ नहीं किया है, तो समझिए आपको इसके फ़ायदों की पूरी जानकारी है ही नहीं। कोई बात नहीं, चलिए, हम आपको बताते हैं इस लेख में गुलाबजल के बालों के लिए फायदे।

 

क्या है गुलाबजल?

क्या है गुलाबजल?

गुलाबजल एक ऐसा लिक्विड है, जिसे गुलाब की पत्तियों को पानी में उबालकर या डिस्टिलेशन से बनाया जाता है। यह हल्की खुशबू वाला पानी नेचुरल परफ्यूम के रूप में काम आता है, यानी केमिकल युक्त परफ़्यूम्स का विकल्प। इसकी मीठी खुशबू के अलावा इसका दवाइयों और खाने में भी उपयोग में लाया जाता है। हम आपको बता रहे हैं गुलाबजल के बालों के लिए 5 फायदे।

 

स्कैल्प को देता है राहत

स्कैल्प को देता है राहत

गुलाबजल में एंटी-इंफ्लेमेट्री और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो स्किन पर होने वाली खुजली, जलन आदि में राहत देता है। यदि आपको स्कैल्प पर कोई समस्या है, तो गुलाबजल लगाएं।

 

डैंड्रफ से लड़ता है

डैंड्रफ से लड़ता है

अपने मॉइश्चराइज़िंग गुणों के कारण गुलाब जल, डैंड्रफ से छुटकारा दिलाने में साहयक होता है। वैसे भी डैंड्रफ से से स्किन पर खुजली और इर्रिटेशन होता है। गुलाबजल में एंटी-इंफ्लेमेट्री और एंटीबैक्टीरियल एजेंट्स होते हैं, जो स्कैल्प पर हुई खुजली, खरोंच आदि से राहत दिलाकर स्किन को हेल्दी बनाता है। जैसी ही स्कैल्प बैरियर ठीक होता है, आप गौर करेंगे कि बालों में डैंड्रफ की समस्या भी कम हो गई है।

 

बालों को बढ़ने में मदद करता है

बालों को बढ़ने में मदद करता है

गुलाबजल विटामिन ए, सी, डी, ई और बी3 से भरपूर होता है और ये सभी हमारे बालों, त्वचा और शरीर की सेहत ले लिए बहुत जरूरी होता है। जब रोज़ वॉटर को डायरेक्ट स्कैल्प पर स्प्रे किया जाता है, ये विटामिन्स तुरंत स्किन और हेयर फॉलिकल्स में अंदर तक जाकर अपने गुणों से पोषण देते हैं और उन कमियों को पूरा करते हैं जिसकी वजह से बाल बढ़ नहीं पाते। इस तरह बाल अच्छी तरह बढ़ने लगते हैं, साथ ही स्मूद भी होते हैं।

 

बालों को कंडीशन करता है

बालों को कंडीशन करता है

गुलाबजल में मॉइश्चराइज़िंग गुण होते हैं, इसलिए ड्राय स्किन वालों को इसके इस्तेमाल की राय दी जाती है। ज़ाहिर है कि यह ड्राय हेयर के लिए लीव-इन कंडीशनर का काम करता है। यह खासतौर पर तब बहुत अच्छी तरह से काम करता है, जब आपके बाल रफ होने लगते हैं। एक स्प्रे बॉटल में गुलाबजल डालें और बालों में स्प्रे करें। यदि आपके बालों के सिरे रफ हैं, तो इस पर गुलाबजल स्प्रे करें, ये तुरंत नरम हो जाएंगे।

 

बालों को मजबूती देता है

बालों को मजबूती देता है

गुलाबजल में मौजूद विटामिन्स, एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी-इंफ्लेमेट्री और एंटीबैक्टीरियल गुण के कारण यह एक-एक बाल को मज़बूत बनाता है। यह न सिर्फ बालों को बढ़ने में मदद करता है, बल्कि बालों का झड़ना और टूटना भी रोकता है। यह बालों की सेहत को सुधारता है।

 

बालों के लिए गुलाबजल का इस्तेमाल कैसे करें

बालों के लिए गुलाबजल का इस्तेमाल कैसे करें

बालों को गुलाबजल के फायदे देना है, तो सबसे बढ़िया उपाय है कि आप ऐसे प्रोडक्ट्स यूज़ करें, जो गुलाब युक्त हो। हम आपको राय देंगे Love Beauty & Planet Natural Murumuru Butter & Rose Shine Shampoo & Conditioner Combo. इस्तेमाल करने की। यह शैंपू और कंडीशनर एमेज़ोनियन मुरुमुरु बटर से भरपूर है, जो अपने मोइश्चराइजिंग गुणों के लिए जाना जाता है और इसमें मौजूद बुलगेरियन गुलाब, गुलाब के सारे फायदे देता है, साथ ही यह बालों को एक महकती खुशबू भी देता है। इसके अलावा इसमें 100% ऑर्गेनिक नारियल तेल होता है, जो मॉइश्चर को लॉक कर देता है।