क्या आपको कभी किसी दोस्त ने किसी प्रोडक्ट को ट्राई करने को कहा हो और आपको वह प्रोडक्ट पसंद न आया हो ? क्या ऐसा आपके साथ हुआ है? यदि हाँ, तो ऐसा इसलिए हुआ है, क्योंकि हर किसी की स्किन अलग होती है और स्किनकेयर भी उसी मुताबिक होता है। ऐसे में हो सकता है कि आपके दोस्त की स्किन से ग्लो चला गया हो और ब्रेकआउट की समस्या शुरू हो गई हो। तो फिर सवाल यह उठता है कि कौन सा स्किन केयर प्रोडक्ट आपके लिए अच्छा है, तो हम आपको यहाँ कुछ स्किन केयर प्रोडक्ट्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपकी स्किन टाइप के लिए बेहद जरूरी है। और अगर आपको यह बात फिर भी कन्फ्यूजिंग लग रही है तो हम आपको यहाँ कुछ सही प्रोडक्ट्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

 

 

ऑयली स्किन

ऑयली स्किन

हम सबकी स्किन में पोर्स के अंदर सीबेशियस ग्लैंड होती है, जो कि नेचुरल ऑयल्स यानी सीबम प्रोड्यूस करती है। यह नेचुरल्स ऑयल्स आपकी स्किन स्किन को हाइड्रेटेड और हेल्दी रखता है। लेकिन कुछ लोगों में सीबम प्रोडक्शन काफी अधिक होता है।  इसकी कई सारी वजह है। यह आपकी उम्र, जेनेटिक्स और मौसम व वातावरण में बदलाव के कारण या गलत स्किन केयर प्रोडक्ट्स के चुनाव के कारण भी होता है।

कुछ ऐसे तत्व होते हैं, जो कि आपको आपकी स्किन केयर रूटीन में शामिल करना ही चाहिए, अगर आप अपने चेहरे से गायब हो गई चमक को दोबारा हासिल करना चाहती हैं तो ऐसे प्रोडक्ट्स चुनें, जो कि क्ले से भरपूर होते हैं, वह ऑयली स्किन पर कमाल करते हैं। बेंटोनाइट, केओलिन और फ्रेंच क्ले ऐसे हैं, जो आपकी ऑयली स्किन के लिए बेस्ट होते हैं। क्ले की खासियत है कि यह ऑयल को सोख लेता है और आपकी स्किन को फ्रेश व मैटी दिखाते हैं।  Lakmé 9to5 Vitamin C Clay Mask आपके लिए बेस्ट स्किन केयर प्रोडक्ट्स हैं, जो आपकी स्किन को खास बना देते हैं। यह बेस क्ले फोर्मुलेशन, केओलिन और बेन्टोनाइट का मिश्रण होता है और इसमें विटामिन सी भी होता है, जो आपकी स्किन को चमकदार बनाता है।

 

ड्राई स्किन

ड्राई स्किन

ऑयली स्किन की तुलना में ड्राई स्किन में सीबम प्रोडक्शन कम होता है। यह कई कारणों से होती है। अगर आप ऐसे प्रोडक्ट्स का बहुत ज्यादा इस्तेमाल करती हैं, जो स्किन से नेचुरल ऑयल छीन लेते हैं, तो स्किन ड्राय हो जाती है। अन्य स्किन टाइप्स की तुलना में ड्राई स्किन पर जल्दी प्री मैच्योर झुर्रियां और फाइन लाइंस नजर आने लगते हैं।

ड्राई स्किन के लिए आपको अल्ट्रा मॉइस्चराइजिंग और हेवी ड्यूटी प्रोडक्ट्स की जरूरत होती है। ऐसे में मॉइस्चराइजर्स जिसमें ग्लिसरीन होता है, वह ड्राई स्किन के लिए सही तरीके से काम करता है। ग्लिसरीन को काफी लम्बे समय से और कई जेनरेशन से नरिशिंग और हीलिंग गुणों के लिए जाना जाता है।

 

ड्राई स्किन के लिए एक और बेहतरीन तत्व है, वह है विटामिन ई। यह स्किन से फ्री रेडिकल्स को न्यूट्रलाइज करता है और सीबम प्रोडक्शन को रेगुलेट करता है। अगर इसे लगाया जाये, तो यह स्किन को मॉइस्चराइज करता है और स्किन को मुलायम और प्लम्प बनता है। इन सबके अलावा विटामिन ई एजिंग से लड़ने में और स्किन टेक्सचर को बरक़रार रखने में मदद करता है।

 

अगर आपकी स्किन ड्राई है तो, Pond’s Light Moisturiser Non-Oily Fresh Feel With Vitamin E + Glycerine आपके लिए बेस्ट होगी, इसे ट्राई करें, यह एक शानदार प्रोडक्ट है, यह विटामिन ई और ग्लिसरीन की वजह से ड्राई स्किन पर कमाल करता है।  यह दिन और रात दोनों समय अच्छा काम करता है। यह स्किन के मॉइस्चराइजर को बूस्ट करता है। और स्किन को चिपचिपा बनने से बचाता है।

 

 

डिहाइड्रेटेड स्किन

डिहाइड्रेटेड स्किन

कई बार ड्राई स्किन और डिहाएड्रेटेड स्किन को लेकर लोग कन्फ्यूज़ होते हैं। इसलिए यह जानना जरूरी है कि डिहाइड्रेटेड स्किन और ड्राई स्किन अलग होती है। ड्राई स्किन में जहाँ मॉइस्चर और नेचुरल ऑयल्स की परेशानी होती है, वही डिहाइड्रेटेड स्किन में हाइड्रेशन और पानी की कमी स्किन सेल्स में होती है, इसकी वजह पानी कम पीना और ड्राई मौसम और गलत स्किन केयर का इस्तेमाल भी होता है।

डिहाइड्रेटेड स्किन के लिए आपको ऐसा स्किन केयर रूटीन को फॉलो करना है, जो कि एक अच्छा हुमेक्टैंट या वॉटर रिटेनर हो, ह्यूमेक्टेंट्स ऐसे तत्व होते हैं, जिसमें वाटर मोल्यूकल्स होते हैं, जो स्किन सेल्स को पॉवर देते हैं। यह हेल्दी सेल मूवमेंट को बढ़ावा देता है और स्किन को भी हाइड्रेट रखता है।

ऐसी स्किन के लिए हायलुरॉनिक एसिड को बेहतरीन तत्व माना जाता है। इंटरनेट पर भी इस बारे में काफी जिक्र है और अब तो सभी ये मानते हैं कि इस इनग्रेडिएंट का इस्तेमाल सबको करना चाहिए, खासतौर पर अगर आपकी स्किन डिहाएड्रेटेड है तो। हायलुरॉनिक एसिड एक ऐसा एसिड है, जो काफी शुद्ध हुमेक्टेंट्स होता है। हम आपको Simple Booster Serum - 3% Hyaluronic Acid + B5 इस्तेमाल करने की राय देंगे। इसमें 0. 5 प्रतिशत एक्टिव हायलुरॉनिक एसिड होता है, साथ ही इसमें 2. 5 प्रोएक्टिव विटामिन बी 5 होता है, जो कि सबसे ज्यादा हाइड्रेशन देती है और जो 72 घंटों तक बरक़रार रहता है।

डिहाइड्रेटेड स्किन के लिए हमारी एक और पसंद है और वह है एलोवेरा जेल। एलो वेराजेल, स्किन सेल्स में पानी पहुंचाता है। एलोवेरा जेल सूजन और जलन वाली स्किन को ठंडक पहुंचाता है।  Lakmé 9 to 5 Naturale Aloe Aqua Gel एक नॉन स्टिकी फार्मूला है, जिसमें 100 प्रतिशत रियल एलोवेरा है।

 

कॉम्बिनेशन स्किन

कॉम्बिनेशन स्किन

कॉम्बिनेशन स्किन का मतलब होता है ड्राई और ऑयली स्किन का कॉम्बिनेशन। अगर आपकी कॉम्बिनेशन स्किन है, तो आपने यह गौर किया होगा कि आपकी स्किन के कुछ हिस्से, कुछ ही घंटों में ऑयली दिखने लगते हैं, वहीं बाकी हिस्से नॉर्मल दिखते हैं, तो कुछ स्पॉट्स काफी ड्राई नजर आते हैं तो कुछ जगह टाइट तो कुछ जगह नॉर्मल नजर आते हैं।

ऐसी स्किन के लिए रेटिनल सबसे अच्छा स्किन टाइप है। रेटिनॉल आपकी स्किन सेल्स में गहराई से जाता है और इम्बैलेंस को न्यूट्रलाइज करता है। यह स्किन टेक्सचर्स में जो अंतर होता है, उसके लिए पूल का काम करता है। आप Dermalogica Retinol Clearing Oil For Acne-prone Skin ट्राई कीजिये। यह न केवल आपकी कॉम्बिनेशन स्किन के लिए अच्छा है, बल्कि एक्ने प्रोन स्किन के लिए भी शानदार प्रोडक्ट है। यह स्किन टेक्सचर को बेहतर करने के साथ ही आपको जवां और चमकदार स्किन देता है।