बात जब ब्यूटी की आती है, तो एक ही चीज़ सबके लिए नहीं होती और न ही सबको सूट करती है. आपको अपनी त्वचा और बालों की ज़रूरतों के आधार पर अपने स्किनकेयर और हेयरकेयर प्रोडक्ट्स को चुनना होगा. अगर आप किसी विशेष प्रकार की हेयर प्रॉब्लम से जूझ रहे हैं और बहुत कोशिशों के बावजूद इसे हल नहीं कर पाए हैं, तो हमारे पास आपके लिए खबर है. आप शायद अपने बालों के लिए सही प्रोडक्ट्स का उपयोग नहीं कर रही हैं. लेकिन चिंता न करें, हम आपके बालों को बेहतर ढंग से समझने में आपकी मदद करने जा रहे हैं. साथ ही आपके कन्फ़्यूज़न को दूर करने के लिए यहां हमकुछ हेयर प्रोडक्ट की सलाह भी दे रहे हैं.


हम चार कैटेगरी में बालों के टाइप यानी प्रकार को डिवाइड कर सकते हैं: स्ट्रेट, वेवी, कर्ली और कॉइल्ड यानी सुपर कर्ली. बालों की इन्हीं अलग-अलग टाइप और टेक्स्चर के कारण उनकी ज़रूरतें भी अलग होती हैं. हम यहां बताने जा रहे हैं कि आप कैसे अपने हेयर टाइप को पहचान सकती हैं और किस तरह से बेहतर ढंग से उसकी देखभाल कर सकती हैं.

 

स्ट्रेट हेयर

स्ट्रेट हेयर

स्ट्रेट हेयर ज़्यादातर शाइनी होते हैं. इसकी वजह ये है कि बालों की स्ट्रेट होने के कारण स्काल्प से ऑयल सीधे बालों तक आसानी से पहुंच सकता है जिससे बाल हेल्दी लगते हैं. सीधे बाल आसानी से मुड़ सकते हैं लेकिन अगर कुछ ही मिनटों में बाल वापस अपने शेप में आ जाते हैं तो आपके बाल वाक़ई स्ट्रेट हैं और आप उनको सीधा कर सकती हैं. ये थिक या थिन हो सकते हैं लेकिन स्ट्रेट हेयर के साथ एक सबसे बड़ी प्रॉब्लम होती है- डलनेस. सीधे बाल आसानी से सपाट और चपटे हो जाते हैं और जल्दी ही चिपचिपे नज़र आने लगते हैं. अगर आपके बाल इस कैटेगरी में हैं तो आपको उन्होंने वॉल्यूम देने की ज़रूरत है.


अगर आप कुछ बाउन्स भी चाहती हैं तो Love Beauty & Planet Natural Coconut Water & Mimosa Volume Shampoo & Conditioner ट्राई करें. इन दोनों का कॉम्बिनेशन नेचुरल कोकोनट वॉटर और मोरक्कन मिमोसा के गुणों से भरपूर है जो आपको हाइड्रेशन देने के साथ-साथ मनमोहक ख़ुशबू भी देते हैं.

 

वेवी हेयर

वेवी हेयर

वेवी हेयर कर्ल और स्ट्रेट का मिश्रण होते हैं. वेवी हेयर टाइप को पहचान पाना थोड़ा कन्फ़्यूज़िंग है. कभी आपको लग सकता है कि आपके बाल स्ट्रेट हैं तो कभी वो कर्ली नज़र आ सकते हैं. वेवी हेयर समंदर की लहरों जैसे नज़र आते हैं और इसीलिए इनका नाम वेवी पड़ा. ये स्टाइल करने में सबसे आसान होते हैं और इनमें अच्छा बाउन्स भी होता है.


यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके लहराते बालों में बाउन्स है और उन्हें सही पोषण देने के लिए Love Beauty & Planet Onion Blackseed & Patchouli Hair Fall Control Sulfate Free Shampoo & Conditioner यूज़ करें. यह प्योर स्टीम-डिस्टिल्ड ऑनियन बल्ब ऑयल के फ़ॉर्म्युला से तैयार किया जाता है जो बालों के ग्रोथ और हेल्थ के लिए आवश्यक पोषक तत्व बायोटिन से भरपूर है. 

 

कर्ली हेयर

कर्ली हेयर

अक्सर इन्हें कई बार वेवी हेयर समझ लिया जाता है, लेकिन घुंघराले बालों की पहचान का एक बेहतरीन तरीक़ा है- घुंघराले बालों वाले लोगों के बालों के सिरों यानी एंड्स पर हमेशा रिंगलेट होते हैं. यहां तक ​​कि आपकी गर्दन के पिछले हिस्से पर जो छोटे बाल होते हैं वो भी घूमे हुए रिंग्स की तरह होते हैं. हलांकि कर्ली हेयर में इंटेन्स कर्ल्स यानी बहुत ज़्यादा घुंघराले या लाइट रिंग्स हो सकते हैं. आमतौर पर, इसमें बालों के टिप्स यानी सिरों की ओर नमी की कमी होती है और वहां सबसे ज़्यादा नमी पहुंचाने की ज़रूरत होती है.


अपने बालों को पोषण देने के लिए, आपको Love Beauty & Planet Natural Murumuru Butter & Rose Shine Shampoo & Conditioner आज़माना चाहिए. अब तक हम सभी बालों के लिए गुलाब के फायदों के बारे में जानते हैं. यह कॉम्बो न केवल आपके बालों को सुपर सॉफ्ट और मैनेज करने योग्य बनाता है बल्कि आपके बालों में एक शानदार शाइन और खुशबू भी ऐड करता है.

 

कॉइल्ड हेयर (सुपर कर्ली)

कॉइल्ड हेयर (सुपर कर्ली)

इस टाइप के बाल सुपर कर्ली यानी बेहद घुंघराले होते हैं, ये इतने ज़्यादा कर्ली होते हैं कि आप 1 मिमी कर्लिंग वैंड या उससे भी छोटे को यूज़ कर सकते हैं. बहुत ज़्यादा घुंघराले होने के कारण ही स्कैल्प से नेचुरल ऑयल पूरे बालों तक नहीं पहुंच पाता. इसलिए, इस प्रकार के बाल सबसे ज़्यादा ड्राई और मैनेज करने के लिए डेलीकेट होते हैं. टॉपिकल कंडीशनर्स और पोषक तत्वों से इन्हें फ़ायदा मिल सकता है.

इस प्रकार के बालों के लिए आपको अल्ट्रा मॉइश्चराइज़ेशन और कंडीशनिंग की ज़रूरत होती है. Love Beauty & Planet Natural Argan Oil & Lavender Anti-Frizz Shampoo & Conditioner ट्राई करें. ये आर्गन ऑयल जैसे मॉइस्चराइज़िंग इंग्रेडिएंट्स और नेचुरल कोकोनट ऑयल के गुणों से भरपूर है जो अल्ट्रा पोषण और हाइड्रेशन प्रदान करते हैं. साथ ही फ्रेंच लैवेंडर आपको भीनी-भीनी महक के साथ ताज़गी का एहसास भी देता है.