अब आप कॉलेज जाने के लिए तैयार हैं. ज़ाहिर है स्कूली दिनों की तुलना में आपकी ज़िंदगी बदलनेवाली है. लेक्चर के ऑड घंटे, कभी न ख़त्म होनेवाले प्रॉजेक्ट्स, कॉलेज के फ़ेस्टिवल्स की तैयारी… यानी आप पूरी तरह बिज़ी रहनेवाली हैं. इन सभी का असर आपकी सुंदरता, ख़ासकर बालों की सेहत पर पड़ता है. कॉलेज के कभी भी बदलनेवाले शेड्यूल्स आपके बालों की नमी चुरा लेते हैं और उन्हें रूखा व बेजान बना देते हैं. अगर आप अपने बालों को यूं ही उनके हाल पर छोड़ दिया तब जल्दी ही आपका सामना उलझे और टूट रहे बालों, रूखे और दोमुंहे बालों से होता है. इसलिए हम आपको बालों की देखभाल के कुछ सलाह दे रहे हैं. और इस काम में आपको मदद मिलेगी उन पांच हेयर केयर प्रॉडक्ट्स से, जो हमने आपके लिए चुना है. ये पांचों चीज़ों आपको बालों की चिंता से कुछ हद तक राहत दिला देंगी.

 

हीट प्रोटेक्टेंट स्प्रे

हीट प्रोटेक्टेंट स्प्रे

 

आपको लंबे समय तक घर के बाहर रहना होता है, आपको गर्मी और प्रदूषण का सामना करना पड़ता है, इससे बालों की नमी खो जाने की काफ़ी संभावना होती है. आप अपने बालों को दिनभर स्टाइल्ड और प्रोटेक्टेड रखें. ब्लो ड्राय या सिम्पल हेयरस्टाल्स जैस-पॉनीटेल, टॉप नॉट या थ्री-स्ट्रैंड ब्रेड से काम बन सकता है. इससे आपके बाल उलझते नहीं और ज़्यादा टूटते भी नहीं. हालांकि इसके लिए सबसे ज़रूरी बात यह है कि स्टाइलिंग से पहले अपने बालों पर हीट प्रोटेक्टेंट स्प्रे का छिड़काव करें. इससे बालों पर एक सुरक्षा शील्ड तैयार हो जाता है, जो बालों को टूटने से रोकता है. हम आपको TRESemmé Protect Heat Defence Styling Spray का इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं. इससे बालों का टूटना, उलझना, रूखापन और बेजान दिखने की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है.

 

स्कैल्प शैम्पू

स्कैल्प शैम्पू

कॉलेज लाइफ़ मज़ेदार तो होती है, पर काफ़ी व्यस्त भी होती है. आपको अपने बालों की देखभाल करने का समय बड़ी मुश्क़िल से मिल पाता है. अस्त-व्यस्त शेड्यूल के चलते आपका स्कैल्प ऑयली और ग्रीसी हो जाता है. गंदे स्कैल्प से बाल भी रूखे और उलझे हुए हो जाते हैं. आप अपने स्कैल्प को सप्ताह में कम से कम तीन बार धोएं. इससे अतिरिक्त तेल और मृत कोशिकाओं की परत आदि को हटाने में मदद मिलती है. आप TIGI Bed Head Urban Anti Dote Reboot Level 0 Scalp Shampoo का इस्तेमाल कर सकती हैं. यह न केवल स्कैल्प को साफ़ करता है, बल्कि उसकी नमी को भी बनाए रखता है. यह स्कैल्प पर किसी तरह के प्रॉडक्ट बिल्डिंग को भी रोकता है. बालों को रूखेपन से बचाता है.

 

फ़िनिशिंग स्प्रे

फ़िनिशिंग स्प्रे

 

आप अच्छे से तैयार होकर घर से निकलती हैं, पर कॉलेज पहुंचने तक आपके बाल उझल जाते हैं. यही नहीं, आपका हेयरस्टाइल पूरी तरह बर्बाद हो जाता है. आपके साथ आगे से ऐसा न हो इसलिए हम आपको हेयर रूटीन का समापन फ़िनिशिंग स्प्रे से करने की सलाह देते हैं. इससे आपका हेयरस्टाइल दिनभर अपनी जगह पर टिका रहता है. हम आपको Toni&Guy Finishing Shine Spray का इस्तेमाल करने कहेंगे. यह न केवल हेयरस्टाइल को बनाए रखता है, बल्कि नई चमक भी देता है. हेयर स्प्रे के इस्तेमाल से बाल लंबे समय तक स्मूद बने रहते हैं और आपके बाल चमकदार और ग्लैमरस बने रहते हैं.

 

हेयर क्रीम

हेयर क्रीम

 

क्या आपके भी बिफ़ोर पार्टी और आफ़्टर पार्टी लुक में ज़मीन-आसमान का फ़र्क़ आ जाता है? वैसे जीभर कर डांसिंग (इस दौरान काफ़ी पसीना भी निकलता है) के बाद आपके बाल मेसी यानी अस्तव्यस्त लगते लगते हैं. पर क्या आप जानती हैं, आप अपने बालों के बिगड़े हुए लुक को पार्टी के दौरान ही संभाल सकती हैं? हम बात कर रहे हैं हेयर क्रीम की. जैसे स्मूदनिंग हेयर क्रीम से आपके बाल मुलायम, स्मूद, मॉइस्चराइज्ड और संभालने में आसान हो जाते हैं. इतना ही नहीं…इस क्रीम को बालों पर लगाने के बाद बाल उलझते नहीं और स्मूद दिखने लगते हैं. तो अगर आप चाहती हैं कि आपके बिफ़ोर पार्टी और आफ़्टर पार्टी लुक में ज़मीन-आसमान का फ़र्क़ नज़र न आए तो आपको पता चल ही गया कि कौन-सा प्रॉडक्ट यूज़ करना है.

 

हेयर ऑयल

हेयर ऑयल

 

सप्ताह में एक बार बढ़िया तेल से बालों की मसाज से बेहतर कुछ और नहीं है. हेयर ऑयल बालों और स्कैल्क को पोषित, मॉइस्चराइज्ड रखते हैं, जिससे दोमुंहे बालों और बालों के टूटने की समस्या से छुटकारा मिलता है. हम आपको Indulekha Bringha Hair Cleanser के इस्तेमाल की सलाह देंगे. इसमें भृंगा नामक पौधे से मिलनेवाले 9 तरह के सत्व होते हैं. यह बालों का झड़ना रोकने में लाभदायक एक आयुर्वेदिक औषधि है. इसके शैम्पू में भी प्राकृतिक घटकों का समावेश होता है, इससे आपके बालों की अच्छी देखरेख हो जाती है.